ऑटो ड्राइवर वसूल रहे हैं मनमाना किराया, 4 के जगह बैठा रहे हैं 2 यात्रियों को

सरकार ने कहा 4 यात्री बैठायें, मगर बैठा रहे हैं 2 को
सन्मार्ग संवाददाता, कोलकाता : लगभग ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद पिछले कुछ दिनों से ऑटो ड्राइवरों ने ऑटो चलाना शुरू किया है। उनकी कमाई पर 2 महीने से लगी रोक तो हट गयी मगर अब वही ऑटो ड्राइवर आम लोगों की जेबें ढीली करने से पीछे नहीं हट रहे हैं। एक तरफ रोजाना अपने कार्यालय तक जाने में या​त्रियों के पसीने छूट जा रहे हैं क्योंकि निजी बसों की संख्या मांग की तुलना में कम हैं। वहीं दूसरी तरफ ऑटो ड्राइवर यात्रियों से ऐसे समय में भी मनमाना किराया वसूलने से गुरेज नहीं कर रहे हैं।
अलग – अलग रूटों में किराया बढ़ाकर ले रहे
अलग – अलग रूटों के ऑटो ड्राइवर यात्रियों से अलग – अलग तरह से मनमाना किराया वसूल रहे हैं। मसलन उल्टाडांगा से शोभाबाजार का किराया जहां 15 रुपये है, वहीं अभी 35 रुपये किराया एक यात्री से ऑटो ड्राइवर ले रहे हैं। इसी तरह 4बी से बी. के. पाल का किराया 12 रुपये है जबकि वर्तमान समय में एक यात्री से 25 रुपये किराया लिया जा रहा है। बी. के. पाल से बड़ाबाजार का किराया 15 रुपये है, वहीं अभी 30 रुपये किराया वसूला जा रहा है। कुछ ऐसा ही हाल दूसरे रूट के ऑटो का भी है। हर रूट में ऑटो ड्राइवर यात्रियों से अपने – अपने तरीके से किराया वसूल रहे हैं।
क्या कहना है ऑटो यूनियन का
गरियाहाट-गोलपार्क ऑटो यूनियन के देवराज घोष ने कहा, ‘कई रूटों में 4 यात्रियों के साथ अब ऑटो चलायी जा रही है और पुराना किराया ही लिया जा रहा है। हालां​कि कई जगहों पर यात्री स्वयं 4 लोगों के साथ नहीं बैठना चाहते और खुद ही एक व्यक्ति का अतिरिक्त किराया देने को तैयार हो जाते हैं। फिलहाल ऑटो ड्राइवरों के सबसे अहम यात्री यानी स्कूल की छुट्टी होने के कारण बच्चे और अभिभावक नहीं आने से ऑटो ड्राइवरों को यात्री काफी कम मिल रहे हैं। ऐसे में सब कुछ स्वाभाविक होने तक समस्याएं जारी रहेंगी।’
सरकार ने कहा 4 यात्री बैठायें, मगर बैठा रहे हैं 2 को
यहां हम बताते चलें कि राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि ऑटो ड्राइवर 4 यात्रियों को ऑटो में बैठा सकते हैं, लेकिन फिलहाल 2 ही यात्रियों को बैठाया जा रहा है। ऑटो ड्राइवरों का कहना है ​कि कोरोना वायरस का डर और सोशल डिस्टेंसिंग की बात को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया जा रहा है। इसी कारण यात्रियों से किराया भी अधिक लिया जा रहा है ताकि हमारा भी खर्च निकल सके। हालांकि यहां सवाल यह उठता है कि ऑटो में बैठने वाला व्यक्ति को दो लोगों का किराया क्यों देना पड़ेगा जबकि यात्री यह नहीं कहते हैं कि 2 से अधिक लोगों को ऑटो में नहीं बैठने देंगे। इसके अलावा एक व्यक्ति का किराया 15 रुपये अगर है तो 4 यात्रियों का 60 रुपये होने चाहिए। वहीं अभी एक व्यक्ति से 35 रुपये लिये जा रहे हैं यानी 2 यात्रियों से 70 रुपये वसूले गये। स्पष्ट है कि ऑटो ड्राइवर इसमें भी अतिरिक्त कमाई कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में तीसरे दिन भी कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, 25 की हुई मौत

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 850 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

कोरोना की वजह से 9वीं-12वीं के पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटे

नयी दिल्ली : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में आगे पढ़ें »

ऊपर