ऑटो ड्राइवर झेल रहे हैं आर्थिक संकट की मार

संदीप त्रिपाठी, कोलकाताः लॉकडाउन व उसके बाद अनलॉक। दूसरी तरफ लोकल ट्रेनें व मेट्रो परिसेवा अब भी बंद हैं। ऐसे में अब भी यात्रियों की भीड़ सड़कों पर पहले की अपेक्षा नहीं है। ऐसे में महानगर के विभिन्न रूटों पर ऑटो चलाने वाले ड्राइवरों को भी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि किराये को लेकर यात्रियों के साथ अक्सर विवाद भी सामने उभर कर आता है। चांदनी से लेकर मल्लिकबाजार, पार्क सर्कस तक ऑटो चलाने वाले ड्राइवरों को इन दिनों यात्रियों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ यात्रियों का आरोप है कि ऑटो ड्राइवर मनमाना किराया ले रहे हैं।
यात्री घटे, मुसीबत बढ़ी
जैनुल आबदीन ने कहा कि लॉकडाउन में ऑटो परिसेवा बंद थी। अब किसी तरह से हमने ऑटो परिचालन शुरू किया है। लोकल व मेट्रो ट्रेन नहीं चल रही है। ऐसे में हमें कम यात्रियों में ही ऑटो परिसेवा को जारी रखना पड़ रहा है। आलम यह है कि एक ऑटो ड्राइवर को सवारी के लिए कई बार घण्टों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। अशरफ खान ने कहा कि यात्रियों से 2 से 3 रुपये कुछ जगहों के लिए अतिरिक्त किराये की मांग पर रोजाना ही विवाद हो जाता है। हालांकि समस्या यह है कि हमें केवल तीन यात्रियों के साथ ही ऑटो को चलाना है। ऐसे में ऑटो का खर्च, परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है। मो.महमूद व नसर ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ऑटो को चलाने के लिए कहा गया है। ऐसे में केवल तीन यात्रियों को ही हम लेकर जा पा रहे हैं। गैस की कीमत बढ़ी है। ऑटो लॉकडाउन में बंद था, ऐसे में कुछ रखरखाव का खर्च भी बढ़ा है। मालिक को रोजाना का हिसाब देना पड़ता है। इसके बाद दिनभर में जो पैसा बचता, है उसमें परिवार चलाना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुमित नागल को अमेरिकी ओपन के मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश

न्यूयार्क : भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल को अमेरिकी ओपन एकल मुख्य ड्रा में सीधे प्रवेश मिला है चूंकि कई शीर्ष खिलाड़ियों ने आगे पढ़ें »

वनडे रैंकिंग : बल्लेबाजी में कोहली व रोहित शीर्ष पर बरकरार

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे जबकि तेज आगे पढ़ें »

ऊपर