एमआरपी प्राइज पर बोतलबंद पानी नहीं बेचा तो गिरफ्तार हो सकते हैं होटल मालिक

 

कोलकाता : जल ही जीवन है…अगर इसी जीवन की कीमत उसके मुल्य से कई गुना अधिक हो जाय तो परेशानी का हल खोजना जरूरी हो जाता है। अक्सर लोग बाहर होटल में खाना खाने जाते हैं जहां वह पीने के लिए बोतलबंद पानी भी पीते हैं मगर इस पानी के लिए उन्हें कई बार उसकी कीमत से कहीं अधिक मूल्य देना पड़ता है। इस समस्या का हल निकालने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों में निर्देशिका जारी की गयी है कि वह बोतलबंद पानी को एमआरपी प्राइज पर ही बेचने का प्रावधान लागू रखें। बोतलबंद पानी की कीमत को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को मद्देनजर रखते हुए पश्चिम बंगाल उपभोक्ता मामलों के मंत्री साधन पांडे जल्द राज्य के कई ऐसे होटलों पर रेड शुरू करने वाले हैं। मंत्री ने सन्मार्ग से हुई खास बातचीत में बताया है कि आगामी दो दिनों में इस मामले को लेकर कमेटी तैयार की जा रही है जो जल्द होटलों में रेड शुरू करेगी। इसके तहत पहले तो होटल में नोटिस भेजी जाएगी ताकि वह एमआरपी प्राइज पर बोतलबंद पानी की बिक्री करें। होटल मालिक चाहें तो अपने मुनाफे के लिए 20 रुपये ​अतिरिक्त ले सकते हैं मगर 100 से अधिक कीमत रखना किसी हाल में मान्य नहीं होगा। ऐसा करने वाले होटल मालिक को विभागीय अधिकारी गिरफ्तार भी कर सकते हैं क्योंकि उनके पास अरेस्ट करने का अधिकार है। साधन पांडे ने बताया कि होटलों में बोतलबंद पानी की कीमत किस हद तक बढ़ी है, यह जानने के लिए वह खुद एक होटल में गए थे जहां उन्होंने 150 रुपये में पानी खरीदा। जिसके बाद उन्होंने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए इस पर तुरंत कार्रवाई करने का फैसला लिया है। मंत्री ने दावा किया है कि उपभोक्ता मामलों को लेकर बंगाल अन्य राज्यों की तुलना में बहुत आगे है। यहां हर महीने करीब 8000 उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज कराते हैं जिनपर अमल भी किया जाता है।

उपभोक्ता मामलों की ओर से शुरू होगा रेड
एमआरपी 20 मगर ब्रिकी होता है 150 रुपयों में बोतलबंद पानी

मुख्य समाचार

रेलवे ने शुरू किया ऑपरेशन थ्रस्ट, यात्रियों को मिलेगा साफ पानी

नई दिल्ली : रेल यात्रियों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने ऑपरेशन थ्रस्ट शुरू किया है। इस अभियान के तहत स्टेशनों पर आगे पढ़ें »

109 देशों ने मिलकर चलाया ऑपरेशन थंडरबॉल, 600 की हुई गिरफ्तारी

पेरिस : दुनिया भर में नशीली दवाओं और हथियारों के लिए जंगली जानवरों का अवैध ‌शिकार एवं तस्करी का काम किया जाता है। इसे दुनिया आगे पढ़ें »

रेलवे इन जगहों के लिए चला रही है विशेष रेलगाड़ी

नई दिल्ली : रेलवे छत्पति शिवाजी महाराज टर्मिनल से गोरखपुर के बीच विशेष रेलगाड़ी चलाने जा रही है । यह रेलगाड़ी दोनों दिशाओं में एक आगे पढ़ें »

floods in Assam

असम में बाढ़ के कहर से 11 लोगों की मौत, 33 जिले प्रभावित

नई दिल्ली : असम समेत देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश का कहर जारी है। भारी बारिश के कारण यहां बाढ़ जैसे हालात बन आगे पढ़ें »

सोने के दाम में आई जबरदस्त तेजी, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : आम बजट में महंगी धातुओं पर आयात शुल्क में 2.5 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की गई, जिसके बाद सोने के दाम आगे पढ़ें »

uttarakhand-chief-minister-trivendra-singh-rawat

उत्तराखंड : मुख्यमंत्री के खिलाफ पोस्ट करना पड़ा भारी, युवक गिरफ्तार

उत्तरकाशी : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ‌त्रिवेंद्र सिंह रावत पर की गई टिप्पणी एक युवक पर भारी पड़ गई। सोशल मीडिया पर पोस्ट संदेश को लेकर आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2-image

मिशन चंद्रयान-2 की लांचिंग लगा इमरजेंसी ब्रेक, यह रही वजह…

श्रीहरिकोटा : भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान की लांचिंग (प्रक्षेपण) पर ऐन वक्त पर इमरजेंसी ब्रेक लग गया। इस संबंध में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आगे पढ़ें »

ऑटो में महिला पुलिस कर्मी से छेड़छाड़

कोलकाता : रीजेंट पार्क थानांतर्गत टॉलीगंज मोड़ के पास चलती ऑटो में महिला पुलिस से छेड़छाड़ करने के आरोप में पुलिस ने एक ऑटो ड्राइवर आगे पढ़ें »

मेट्रो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

शेक्सपियर सरणी थाने में दर्ज हुई शिकायत कोलकाता : मेट्रो के गेट में हाथ फंसने के साथ मेट्रो के चल देने व यात्री की मौत के आगे पढ़ें »

उत्तर बंगाल में भारी बारिश, हजारों तबाह, 1 मरा

प्रभावितों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर भेजा कूचबिहारः पिछले 5 दिनों से जारी मूसलधार बारिश और आंधी ने उत्तर बंगाल में भारी तबाही मचायी है। आगे पढ़ें »

ऊपर