उद्याेग के लिए बंगाल है सबसे सुरक्षित राज्य : ममता

कहा : विकास के लिए काम जरूरी, हिंसा नहीं

हावड़ा में 9 लॉजिस्टिक व इंडस्ट्रियल पार्क का सीएम ने ​किया उद्घाटन

कोलकाता/हावड़ा : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निवेशकों का ध्यान राज्य की ओर आकर्षित करने के लिए दावा किया है कि देशभर में बंगाल उद्योग के लिए सबसे सुरक्षित राज्य है, इसलिए यहां आइए और निवेश कीजिए। मौका था हावड़ा में लॉजिस्टिक व इंडस्ट्रियल पार्क के उद्घाटन का। शुक्रवार को सीएम ने हावड़ा के जगदीशपुर, जगतबल्लभपुर, सांकराइल, डोमजूड़ समेत अलग-अलग जगहों पर 9 ऐसे पार्कों का उद्घाटन किया। सीएम ने कहा कि मौजूदा समय में देश की आर्थिक स्थि​ति ठीक नहीं है। विशेषकर ऑटो मोबाइल क्षेत्र और ट्रांसपोर्ट सेक्टर पूरी तरह चरमरा गया है। कई कंपनियों को बंद किया जा रहा है, ऐसे में जरूरी है कि इन सेक्टर में ज्यादा से ज्यादा रोजगार बढ़े। सीएम ने बंद की राजनीति का विरोध करते हुए कहा कि राज्य सरकार न कंपनी का नुकसान करने के पक्ष में है न ही श्रमिकों की रोजी-रोटी छीनने के पक्ष में है। दोनों को एक साथ लेकर सरकार चलती है। कुछ लोग हैं जो हिंसा कर विकास में रोड़ा बनते हैं। ऐसा करना गलत है क्योंकि विकास काम से होता है हिंसा करने से नहीं। अगर किसी को प्रतियोगिता करनी ही है तो वह काम या विकास के बल पर करे, झूठी अफवाह फैलाकर माहौल बिगाड़ कर अशांति न फैलाएं।
ममता बनर्जी ने कहा कि हावड़ा में लॉजिस्टिक व इंडस्ट्रियल पार्क के होने के बाद करीब 2 लाख रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस योजना में करीब 13 हजार करोड़ रुपयों का निवेश किया गया है। सीएम ने कहा कि राज्य में टैलेंट की कमी नहीं है, कई लड़के-लड़कियां हैं जो लघु उद्योग के क्षेत्र में बेहतर भविष्य तराश सकते हैं। उन्हें बढ़ावा देने की जरूरत है इसलिए उद्योगपति यहां आकर निवेश करें। हावड़ा को लेकर सीएम ने कहा कि एक वक्त यह छोटे उद्योग का हब माना जाता था, जल्द इसकी खोयी गरिमा दोबारा लौटेगी।
ममता ने कहा कि राज्य सरकार निवेशकों की सुविधा के लिए हर मुमकिन सहयोग करती है। कई चेंबर से मिले सुझावों के बाद लाइसेंस, फायर व प्रदूषण एनओसी, जमीन की व्यवस्था जल्द हो सके उसके लिए जिलास्तर पर सिंगल विंडो फार्मूला चालू की जाएगी। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारी के साथ एक नॉडल अधिकारी नियुक्त होगा जो इस तरह के मसलों के निपटारे में देरी न हो, उस पर नजर रखेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

air force

वायुसेना प्रमुख धनोआ ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, सेना टकराव के‌ लिए हमेशा तैयार

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने शुक्रवार को पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा हमारी सेना किसी भी सैन्य आगे पढ़ें »

kashmir

जम्मू-कश्मीर : घाटी में अब हालात सामान्य, हिरासत में लिए गए 3100 लोग रिहा

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद हिंसा होने की काफी संभावनाएं थी, लेकिन सुरक्षाबलों के उचित कदम उठाए जाने से आगे पढ़ें »

ऊपर