ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोरःसियालदह तक मेट्रो का ट्रायल रन इसी सप्ताह

साल के अंत तक साल्टलेक सेक्टर-5 से ‌सियालदह तक मेट्रो की सौगात
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत मेट्रो परियोजना पर कोलकाता मेट्रो रेलवे कार्पोरेशन (केएमआरसीएल) काफी तेजी से काम कर रहा है। कोरोना वायरस महामारी के कारण परियोजना के रफ्तार पर कुछ ब्रेक लगा था। हालांकि अब धीरे-धीरे काम की ग‌ति ने रफ्तार पकड़ी है। केएमआरसीएल सूत्रों की मानें तो इसी सप्ताह सियालदह तक मेट्रो परियोजना के लिए ट्रॉयल शुरू किया जा सकता है। इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। ट्रैक बिछाने से लेकर सिग्नलिंग का काम हो चुका है।
ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो पहला टेस्ट ट्रेन निर्माणाधीन सियालदह मेट्रो स्टेशन पर उतर सकता है। कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से करीब 16 किमी की ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर की कुल परियोजना हावड़ा मैदान तक है। मेट्रो रेलवे ने फूलबागान मेट्रो स्टेशन से परे सियालदह तक सिग्नलिंग और ट्रेन परीक्षण करने की अनुमति के लिए सीआरएस को पत्र भी लिखा है। पहले दिन के ट्रायल के बाद निरंतर परीक्षण अगस्त के मध्य से थोड़ी देर बाद शुरू हो सकता है। वर्तमान में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत कोलकाता की लाइन 2, साल्टलेक सेक्टर -5 और फूलबगान के बीच 7 किमी का संचालन करती है। वहीं 2.3 किमी सियालदह विस्तार की कमिशनिंग इस साल के अंत में हो सकती है। इसी महीने मेट्रो रेलवे, कोलकाता के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने पहले टेस्ट रन की सुविधा के लिए सियालदह रेलवे स्टेशन के नीचे मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण भी किया था। साथ ही परिचालन परीक्षणों की महत्वपूर्ण जानकारी ली थी। केएमआरसी सूत्रों की मानें तो सियालदह मेट्रो स्टेशन पर विभिन्न निर्माण गतिविधियों को एक साथ जोड़ने की कोशिश की जा रही है। मेट्रो रेलवे साइट (पटरियों और सियालदह मेट्रो स्टेशन) का निरीक्षण करेगी। संतुष्ट होने पर, यह ट्रेन के पटरियों के साथ चलने से कम से कम 48 घंटे पहले साल्टलेक के सेंट्रल पार्क में डिपो से तीसरी रेल चार्जिंग के लिए आगे बढ़ जाएगी।
एक टनेल के जरिए ही चलेगा ट्रायल रन
केएमआरसीएल सूत्रों के मुताबिक, मेट्रो का ट्रायल रन फूलबागान से एक टनेल के जरिए ही सियालदह मेट्रो स्टेशन तक होगा। सियालदह स्टेशन से उसे वापस फूलबागान भेजा जाएगा। ऐसे में प्लेटफॉर्म के हिस्से को छांटने का काम शुरू हो गया है।
कुल मेट्रो परियोजना
साल्टलेक सेक्टर-5 से हावड़ा मैदान तक
कुल दूरी- करीब 17 कि.मी.
चल रही मेट्रो परियोजना
साल्टलेक सेक्टर-5 से फूलबागान मेट्रो तक
जुड़ जाएगी सियालदह तक- इस साल के अंत तक

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में भाजपा सांसद के घर पहुंचे एनआईए अधिकारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बैरकपुर के सांसद सह प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह के भाटपाड़ा स्थित निवास स्थल पर बमबारी मामले में जांच के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर