इस बार सारे रिकॉर्ड टूटेंगे गंगासागर मेले में

सागर : मकर संक्रांति के पावन मौके पर गंगासागर में डूबकी लगाने के लिए तीर्थयात्रियों का आना लगातार जारी है। अब तक 4 लाख से अधिक तीर्थयात्री सागर पहुंच चुके हैं। लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए राज्य सरकार अनुमान लगा रही है कि इस वर्ष गंगासागर मेले में पुराने सभी रिकॉर्ड टूटने वाले हैं। चूंकि इस साल कुंभ मेला नहीं है, इसलिए राज्य सरकार संभावना जता रही है कि 20 लाख के करीब तीर्थयात्री गंगासागर में डूबकी लगाने पहुंचेंगे। पिछले वर्ष करीब 16 लाख लोगों ने गंगासागर में डूबकी लगायी थी। मेले की महत्ता को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर गंगासागर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मेले में तीर्थयात्रियों को किसी तरह की असुविधा ना हो, कोई घटना-दुर्घटना हो, इसके लिए पूरा जिला प्रशासन हाई अलर्ट हो गया है।
सागर पहुंचे राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि ऐसा पहली बार होगा जब मेले में नया रिकॉर्ड बनेगा। उन्होंने बताया कि प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं मगर सागर में भाटा इस बार थोड़ी परेशानी ला सकता है। उन्होंने कहा कि अभी के वक्त में ज्वार का समय कम है और भाटा का समय अधिक है, जिससे वैसल चलाने में थोड़ी दिक्कत हो रही है। शनिवार को ही सुबह से शाम तक लोग लाट नम्बर 8 पर अटके रहे। रात 11 बजे तक लोगों को पार कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेला प्रांगण में बिजली, पानी और टॉयलेट की समुचित व्यवस्था की गयी है। बिजली के लिए 3 पावर ग्रिड सब-स्टेशन लगाये गये हैं। लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही प्रशासन आगे की तैयारी में भी जुटा है।सागर जाने वाले यात्री प्रशासन की व्यवस्था से संतुष्ट नजर आये।

20 लाख तीर्थयात्रियों के आने की संभावना
गंगासागर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर