इच्छापुर रायफल फैक्ट्री में हथियार तस्करी मामले का एसटीएफ ने कराया पुनर्निर्माण

कोलकाता : इच्छापुर रायफल फैक्ट्री से हथियार तस्करी के मामले में मंगलवार को कोलकाता पुलिस के एसटीएफ के अधिकारियों ने घटना का पुनर्निर्माण कराया। डीसी एसटीएफ मुरलीधर शर्मा ने बताया कि मंगलवार की दोपहर एसटीएफ की टीम अभियुक्त उमेश राय उर्फ भोला को लेकर इच्छापुर रायफल फैक्ट्री पहुंची। उसने एसटीएफ अधिकारियों को वह जगह दिखायी जहां से वह फैक्ट्री की दीवार फांदकर अंदर प्रवेश करता था। इस दौरान इच्छापुर रायफल फैक्ट्री के अधिकारी भी मौजूद थे। इसके बाद भोला ने जांच अधिकारियों को वह जगह दिखायी जहां से वह स्क्रैप वेपन की चोरी करता था। डीसी एसटीएफ ने बताया कि घटनाक्रम के पुनर्निर्माण के दौरान पता चला कि रायफल फैक्ट्री की ओर से स्क्रैप वेपन का इनवेंट्री अथवा रिकॉर्ड नहीं मेन्टेन किया जाता था।

कई और अधिकारी और कांट्रैक्टर के नाम आए सामने

डीसी एसटीएफ ने बताया कि हथियार तस्करी के मामले में गिरफ्तार उमेश राय, कार्तिक, सुशांत बसु एवं सुकदा मुर्मू से पूछताछ के दौरान रायफल फैक्ट्री के कई अन्‍य अधिकारियों और कांट्रैक्टर के नाम सामने आए हैं। एसटीएफ अधिकारी जल्द ही इन लोगों को बुलाकर पूछताछ करेंगे। उक्त लोगों के बयान में अगर असंगत‌ियां पायी गयीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

नॉर्थ ईस्ट से एके 47 मंगवाता था पंडित

एसटीएफ अधिकारियों के अनुसार अजय कुमार पांडेय उर्फ गुड्डू पंडित ने पूछताछ के दौरान कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं। गुड्डू पंडित ने एसटीएफ अधिकारियों को बताया कि बिहार में उसके कई सहयोगी हैं जो उसके हथियारों की तस्करी में मदद करते हैं। उसने बताया कि बिहार के सहयोगियों की मदद से उसने नॉर्थ ईस्ट राज्यों से एके 47 सहित एके मॉडल के अन्‍य हथियारों की तस्करी की है।

पुनर्निर्माण की हुई वीडियोग्राफी

डीसी एसटीएफ ने बताया कि पूरे घटनाक्रम के पुनर्निर्माण के दौरान उमेश राय उर्फ भोला ने जांच अधिकारियों को एक खिड़की दिखायी ज‌िसका ग्रील टूटा हुआ है। उसस खड़की के पास से अधिकारियों ने एक रिवाल्वर भी बरामद किया है। यह रिवाल्वर ठीक वैसा ही है जैसा रिवाल्वर रविवार को बरामद किए गए थे। इस दौरान एसटीएफ अधिकारियों की ओर से पूरे पुनर्निर्माण के दौरान वीडियोग्राफी की गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जनजातियों की कला-संस्कृति, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध : द्रौपदी मुर्मू

रांची : झारखंड की राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कहा कि जनजातियों की कला, संस्कृति, लोक साहित्य, परंपरा एवं रीति-रिवाज समृद्ध रही आगे पढ़ें »

अत्यधिक प्रोटीन लेना हो सकता है जानलेवा: रिपोर्ट

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने की बात हो तो सबसे पहले प्रोटीन लेने की सोचते हैं। प्रोटीन से मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही आगे पढ़ें »

ऊपर