इंजीनियरिंग स्नातक छात्रों के लिए इंटर्नशिप योजना : निशंक

नयी दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने राष्ट्र निर्माण में युवाओं की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए गुरुवार को कहा कि इंजीनियरिंग में स्नातक करने वाले छात्रों को देश के सभी 4500 निकायों में प्रशिक्षित किया जाएगा तथा दो-तीन वर्षों में करीब एक करोड़ छात्र प्रशिक्षित किए जाएंगे।
देश मे इंजीनियरिंग के 80 लाख छात्र
डॉ निशंक ने यहां शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ नेशनल एजुकेशन अलाइंस फॉर टेक्नोलॉजी योजना लॉन्च करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन के तहत इस योजना को लांच किया जा रहा है क्योंकि राष्ट्र निर्माण में हमारे देश के युवकों की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि इस समय देश मे इंजीनियरिंग के 80 लाख छात्र है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के सहयोग से और शहरी विकास मंत्रालय के सहयोग से शुरू की जा रही इस योजना में ग्रेजुएट स्तर के छात्र इंटर्नशिप का काम करेंगे और स्वच्छता अभियान तथा अन्य रचनात्मक कार्यक्रमों का प्रशिक्षण लेंगे।
25000 छात्र इंटर्नशिप करेंगे
उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस वर्ष करीब 25000 छात्र इंटर्नशिप करेंगे और दो-तीन वर्षों में ही करीब एक करोड़ छात्र इस योजना का लाभ उठाएंगे। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन में देश के आईआईटी, आईआईएम और एनआईटी आदि में छात्रों ने प्रयोगशालाओं में जमकर कार्य किया और पीपीई किट, वेंटिलेटर, सेनिटाइजर मशीन और मास्क आदि बनाने का काम किया।
छात्रों को विदेश जाकर पढ़ने की जरूरत नहीं
उन्होंने कहा कि अपने देश में अब इतनी सारी सुविधाएं हो गई हैं, छात्रों को विदेश जाकर पढ़ने की जरूरत नहीं है। समारोह में डॉ निशंक और श्री पुरी ने एक करार पर हस्तक्षर भी किये। इस योजना में छात्रों को नगर के शहरी निकायों में विभिन्न कार्यों तथा विभिन्न विषयों में प्रशिक्षित किया जाएगा और बाद में उन्हें एक प्रमाण पत्र भी मिलेगा जिससे उन्हें रोजगार मिलने की संभावना बढ़ेगी और इस तरह वे राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका अदा कर सकेंगे। इस समारोह में एक पोर्टल भी लांच किया गया जिसके माध्यम से कोई भी छात्र अपना पूरा विवरण उसमें भर कर सकता है कि वह कहां और किस विषय में शहरी निकायों के साथ इंटर्नशिप करना चाहता है। इस योजना में कोई छात्र स्नातक करने के डेढ़ साल के भीतर यह इंटर्नशिप कर सकेगा। इस पोर्टल का निर्माण भी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के दो इंटर्न छात्रों ने ही किया है। गौरतलब है कि इस वर्ष बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना की घोषणा की थी।इस योजना के तहत इस वर्ष कम से कम 25000 छात्रों को शहरी निकायों में इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी। समारोह में उच्च शिक्षा सचिव, शहरी विकास सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोहली से भिड़ने से बचना चाहते हैं आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड

नयी दिल्ली : आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कहा कि उनकी टीम भारतीय कप्तान विराट कोहली से बल्लेबाजी के दौरान ‘भिड़ने से बचने’ को आगे पढ़ें »

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिये टीम का ऐलान किया, बेयरस्टो और मोईन बाहर

लंदन : इंग्लैंड ने अगले हफ्ते वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिये शनिवार को 13 आगे पढ़ें »

ऊपर