इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना पेश कर रहा है देश का सबसे गहरा मेट्रो वेंटिलेशन शाफ्ट

कोलकाताः ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना के तहत एक और नया मुकाम हासिल कर लिया गया। स्ट्रैण्ड रोड के निकट एफकॉन ने देश का सबसे गहरा मेट्रो वेंटिलेशन शाफ्ट तैयार कर लिया। कोलकाता मेट्रो रेलवे कार्पोरेशन (केएमआरसी) के अंतर्गत परियोजना में यह एक बड़ी उपलब्धि है। केएमआरसी व एफकॉन सूत्रों ने बताया कि 43.5 मीटर गहरे इस शाफ्ट का काम पूरा कर लिया गया है। आसान भाषा में कहा जाए तो यह तकरीबन 15 तल्ले के बराबर है।
पहले ही मिल चुकी है सबसे गहरे स्टेशन की सौगात
केएमआरसी व एफकॉन्स पहले ही देश को अंडरवॉटर ट्वीन रेल ट्रांसपोर्ट टनल व देश के सबसे गहराई में स्थित हावड़ा स्टेशन की सौगात भी दे चुके हैं। 43.5 मीटर गहरे वेंटिलेशन शाफ्ट को तैयार करके बेड़े में एक और नई उपलब्धि यहां के इंजीनियरों ने दर्ज की। लॉकडाउन के कारण काम बंद था, हालांकि अनलॉक में काम की गति पकड़ी। उल्लेखनीय है कि परियोजना के तहत साल्टलेक सेक्टर 5 से लेकर साल्टलेक स्टेडियम तक मेट्रो शुरू की जा चुकी है। यहां तक एलिवेटेड (ऊपरी) मेट्रो है। यह भी अंडरग्राउंड में है, यहां से मेट्रो सियालदह, एस्प्लानेड, महाकरण, हावड़ा स्टेशन व फिर हावड़ा मैदान पहुंचेगी।
बड़ी चुनौती थी शॉफ्ट को तैयार करने में
इस शॉफ्ट को तैयार करना एक बड़ी चुनौती थी। इसकी मुख्य वजह है कि आस-पास पुराने भवन मौजूद हैं। इसके अलावा पास ही सर्कुलर रेलवे भी है। शुरुआती दौर में काम के दौरान कई चुनौतियों का सामना इंजीनियरों को करना पड़ा। हुगली नदी से जुड़े होने के नाते परियोजना को तैयार करने में जटिल भौगोलिक परिस्थितियों पर भी निगरानी रखी गई। सोमवार को शाफ्ट के बेस स्लैब को 43.5 मीटर गहराई में रखा गया। जब परियोजना पर काम शुरू हुआ था, तो हर बिंदु पर नजर रखी जा रही थी। 10.3 मीटर चौड़े व्यास वाले इस शाफ्ट को दोनों मेट्रो टनल के बीच तैयार किया गया है। शाफ्ट की गहराई को मेट्रो टनल की गहराई से मैच कराना था, जो नदी की सतह से 40 मीटर गहराई में मौजूद है।
इस पर भी नजर
– 43.5 मीटर गहरा शॉफ्ट (करीब 15 तल्ला बहुमंजिली इमारत)
– दोनों मेट्रो टनल के बीच में है तैयार
– वेंटिलेशन व एमरजेंसी में यात्रियों को निकालने में मिल सकेगी मदद
– अंदर का व्यास करीब 10.3 मीटर

शेयर करें

मुख्य समाचार

रजत में बदल सकता है गावित का 1000 मीटर का एशियाई चैंपियनशिप का कांस्य

नयी दिल्ली : भारत के लंबी दूरी के धावक मुरली कुमार गावित का पिछले साल एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गया कांस्य पदक रजत पदक आगे पढ़ें »

बोपन्ना – शापोवालोव की जोड़ी इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में

रोम : भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोव की जोड़ी ने गुरुवार को यहां जुआन सेबेस्टियन काबेल और राबर्ट फराह की शीर्ष आगे पढ़ें »

ऊपर