आईआईटी खड़गपुर ने लॉकडाउन में जनता की तैयारी समझने के लिए किया अध्ययन

कोलकाता : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने कोरोना वायरस के दौरान भारतीय नागरिकों की सामाजिक दूरी बनाने तथा यात्रा प्रतिबंधों को लेकर समझ का मूल्यांकन करने के लिए एक अध्ययन किया है जो लॉकडाउन की स्थिति में लोगों की तैयारी को लेकर जागरुकता पर रोशनी डालता है। आईआईटी खड़गपुर ने एक बयान में कहा कि अध्ययन में बंद की स्थिति में लोगों की तैयारियों, उनके व्यवहार का आकलन किया गया तथा यात्रा प्रतिबंधों एवं सामाजिक दूरी बनाकर रखने का उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव का विश्लेषण किया गया है।
अध्ययन 400 से अधिक शहर में किया गया
आईआईटी खड़गपुर के रणबीर और चित्रा गुप्ता स्कूल ऑफ इन्फ्रास्ट्रक्चर डिजाइन एंड मैनेजमेंट, सिविल इंजीनियरिंग विभाग के अनुसंधानकर्ताओं ने अध्ययन किया जिसमें प्रोफेसर भार्गब मैत्रा ने मार्गदर्शन किया। अनुसंधान दल में डॉ सौरभ दंडापट, डॉ किंजल भट्टाचार्य, अनाम साई किरन और कौस्तुभ सेसरदार शामिल रहे। यह अध्ययन 22 मार्च तक 28 राज्यों तथा चार केंद्रशासित प्रदेशों के 400 से अधिक शहरों में किया गया। संस्थान ने कहा कि यह अध्ययन भविष्य में इस तरह की किसी विपदा की स्थिति से निपटने के लिए प्रभावी रणनीतिक उपाय करने और नीतिगत तरीके ईजाद करने में मदद करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तवा और कढ़ाही होते हैं राहु का प्रतीक, भूलकर भी न करें ये गलति‍यां

कोलकाताः आपने कभी सोचा है क‍ि आपकी लाइफ में कई सारी टेंशन की वजह आपके क‍िचन में इस्‍तेमाल होने वाला तवा और कढ़ाही भी हो आगे पढ़ें »

कालीघाट में कार में मिला व्यक्ति का शव

कोलकाता : कालीघाट थानांतर्गत एसपीएम रोड पर कार के अंदर से एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया। मृतक का नाम विरेन्द्र कुवर है। वह आगे पढ़ें »

ऊपर