अम्फान सहायता के लिए पांच लाख नये आवेदन, सरकार सत्यापन में जुटी : अधिकारी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान के दौरान क्षतिग्रस्त हुए मकानों के लिए क्षतिपूर्ति की मांग करते हुए पांच लाख से अधिक नये आवेदन आये हैं और राज्य सरकार इन दावों की प्रमाणिकता का सत्यापन कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि चक्रवात द्वारा कई जिलों में तबाही मचाने के करीब ढाई महीने बाद पिछले सप्ताह ये आवेदन आए हैं और सरकार असमंजस में पड़ गयी है। अधिकारी ने कहा, ‘ ये नये आवेदन पिछले सप्ताह आये। ये आवेदन वाकई बहुत ज्यादा हैं। बड़े आश्चर्य की और असामान्य सी बात है कि 20 मई के चक्रवात से प्रभावित इतने लोग लाभार्थी सूची से छूट गये। हमने इन दावों का सत्यापन करने के लिए सर्वेक्षण कराने का निर्णय लिया है। ’

अब तक 14.82 लाख लाभार्थियों को मुआवजा मिला

राज्य सरकार ने हाल ही में चक्रवात प्रभावित उन लोगों से अपने दावों के साथ आगे आने का आह्वान किया था जो लाभार्थियों की प्रारंभिक सूचियों में छूट गये थे। उसके बाद लाखों की संख्या में बीडीओ और नगरपालिका कार्यालयों में आवेदन भरे गये। अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार की उपयुक्त सत्यापन के बाद इन आवेदनों का ब्योरा अपनी सरकारी वेबसाइट पर अपलोड करने की योजना है। वैसे सहायता के लिए पात्र पाये गये 17.30 लाख आवेदनों में अब तक कम से कम 14.82 लाख लाभार्थियों को मुआवजा मिला है। विपक्षी भाजपा ने आरोप लगाया था कि असली लाभार्थी सरकारी सूची से बाहर रह गये जबकि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों को पैसा मिल गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रजत में बदल सकता है गावित का 1000 मीटर का एशियाई चैंपियनशिप का कांस्य

नयी दिल्ली : भारत के लंबी दूरी के धावक मुरली कुमार गावित का पिछले साल एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गया कांस्य पदक रजत पदक आगे पढ़ें »

बोपन्ना – शापोवालोव की जोड़ी इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में

रोम : भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोव की जोड़ी ने गुरुवार को यहां जुआन सेबेस्टियन काबेल और राबर्ट फराह की शीर्ष आगे पढ़ें »

ऊपर