अम्फान रिलीफ फंड : आर्थिक सहायता व रिकंस्ट्रक्शन के लिए 6250 करोड़ रु.

अम्फान से मरने वालों की संख्या हुई 98
सबिता राय, कोलकाता : अम्फान चक्रवात के प्रभावित लोगों के लिए आर्थिक सहायता तथा रीकंस्ट्रकशन कार्य के लिए सीएम ममता बनर्जी ने शुक्रवार को 6250 करोड़ रु. रिलीज किया। नवान्न में उन्होंने कहा कि हमलोग 6250 करोड़ रुपये छोड़ रहे हैं क्योंकि आपलोगों पता है कि इस महीने 20 तारीख को अम्फान आया था। तूफानी तांडव ने बंगाल में भारी तबाही की। मरने वालों की संख्या 98 तक पहुंच गयी। सीधे तौर पर 6 करोड़ लोग प्रभावित हुए तथा इनडायरेक्ट तौर पर 10 करोड़ लोगों पर ही अम्फान का असर पड़ा है। सीएम ने इस दिन अम्फान से प्रभावितों में से अधिक लोगों को नवान्न से बटन दबाकर आर्थिक सहायत प्रदान की। उन्होंने कहा कि बाकी लोगों को भी एक दो दिनों में राहत राशि मिल जाएगी। करीब 5 लाख लोगों को आर्थिक मदद दी गयी, जल्द 5 लाख और लोगों को मदद दी जाएगी।
अपील : जो बन पड़े मदद करें
सीएम ने कहा कि जो भी थे सब दे दिये हैं। घर की थाली खाली हो गयी है। सभी से निवेदन है कि जिसे जो बन पड़े, वे हमें आर्थिक सहायता पहुंचा सकते हैं। किसी का 1 रु. भी हमारे लिए बहुत मूल्यवान है।
बिजली विभाग को सेल्युट
सीएम ने कहा कि राज्य की बिजली विभाग ने बहुत ही अच्छा काम किया है। बिजली विभाग के सभी कर्मी, अधिकारी और मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय को सेल्युट।273 सब स्टेशन को रीस्टोर कर लिया गया है। 6 जिलों में 80 % तथा 10 जिलों में 100% बिजली सेवा बहाल कर ली गयी है।
स्टेट हाइवे व जिलों की मुख्य सड़कें हुईं क्लिेयर, सड़कों की मरम्मत शुरू
सीएम ने कहा कि बंगला सड़क योजना के तहत ग्रामीण सड़कों की मरम्मत शुरू हो गयी है। 20,000 पान बोरोज का काम शुरू हुआ है। करीब 1 लाख घरों की मरम्मत कार्य शुरू हुई। 6000 तालाबों की सफाई शुरू की गयी है। 100 दिन काम के तहत रिस्टोरेशन व रिकंस्ट्रशन का काम शुरू हो गया। 1 जून से ट्यूबवेल लगाया जाएगा। सुंदरवन में 10 लाख मेनग्रोव का रोपण होगा।
अम्फान फंड : विभिन्न विभागों को विभिन्न कामों के लिए आवंटित राशि
– आर्थिक सहायता व पूर्णगठन सब मिलाकर 6250 करोड़ रु. आवंटित किया गया है।

– हाउस बिल्डिंग असिस्टेंस – 2400 करोड़ (5 लाख लोगों के साथ इसकी शुरूआत हो गयी)

– पान बोरोज के लिए – 200 करोड़

– रास्ता मरम्मत के लिए 100 करोड़

– किसानों को सहायता – 300 करोड़

-(एवरेज 1500 रु. हर एक किसान को, एक बार – करीब 20 लाख किसानों को मिलेगी मदद। )

– कृषक बंधु स्कीम के तहत 46 लाख किसानों के लिए 800 करोड़।

– हर किसान को प्रति एकड़ पर 2000 रु

-ट्यूबवेल के कंस्ट्रक्शन और रिपेयरिंग के लिए – 250 करोड़

– सिंचाई विभाग को – 200 करोड़

– जिला और स्टेट रोड्स की मरम्मत के लिए – 100 करोड़l स्कूल बिल्डिंग की मरम्मत, पेयजल और शोचालय की व्यवस्था के लिए – 100 करोड़

– ग्रामीण सड़कों की मरम्मत के लिए – 100 करोड़

-बिजली सेक्टर के लिए – 500 करोड़

– पशुपालन व मत्स्य पालन विकास के लिए-100 – 100 करोड़, हॉर्टिकल्चर के लिए 100 करोड़

शेयर करें

मुख्य समाचार

धनशोधन मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई गिरफ्तार

लाहौर : सात अरब रुपये के धनशोधन मामले में लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा जमानत याचिका खारिज किए जाने पर पाकिस्तान के नेता प्रतिपक्ष एवं पीएमएल-एन आगे पढ़ें »

trump

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका से ज्यादा भारत में जमा कराए टैक्स

वाशिंगटन : अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टैक्स चोरी पर खुलासा आगे पढ़ें »

ऊपर