अब सिर्फ एक क्लिक पर कॉलेजों में एडमिशन

कोलकाता : कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए भीड़-भाड़ से बचने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को अहम हथियार माना जा रहा है। इसके चलते लोग खरीदारी और लेनदेन में नकदी के बजाय डिजिटल प्लेटफार्म को वरीयता दे रहे है। स्कूलों की पढ़ाई, ट्यूशन, बड़ी-बड़ी अहम बैठकें और सेमिनार आदि भी ऑनलाइन हो रहे हैं। इस परिस्थिति में सरकार ने अब कालेजों में एडमिशन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया है। कालेजों में भीड़-भाड़ करने के बजाय छात्र अब बस सिर्फ एक क्लिक से एडमिशन ले पायेंगे। बता दें कि गत शुक्रवार को 12वीं का परिणाम भी घोषित कर दिया गया। कुछ कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। कोरोनाकाल के कारण कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी गयी है।
घर बैठे आसानी से सारी प्रक्रियाएं हो रही पूरी
एक विद्यार्थी किंजल अजमेरा ने बताया कि उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज कॉलेज में एडमिशन के लिए फार्म भरा है। उनका कहना है कि एडमिशन की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से हमें बड़ी सुविधा हो रही है। बस एक क्लिक पर एडमिशन की सारी प्रक्रियाएं पूरी हो जा रही हैं। ना कॉलेजों में जाने को लेकर भागमभाग है और कही कतार में खड़ा होना पड़ रहा है। घर बैठे ही आसानी से सारी प्रक्रियाएं पूरी हो जा रही हैं। इशान सेनगुप्ता ने बताया कि उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी, सेंट जेवियर्स कॉलेज व अशोका यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अप्लाई किया है। उन्होेंने बताया कि ऑनलाइन फाॅर्म भरने में कहीं कोई दिक्कत नहीं हो रही है। सब कुछ बड़ी आसानी से हो रहा है। वहीं कुछ प्रिंसिपलों का भी कहना है कि सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से विद्यार्थियों को बड़ी सहुलियत मिली है। पहले छात्रों को घंटों कॉलेजों के बाहर इंतजार करना पड़ता था लेकिन अभी ऐसा नहीं है। सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन हैं।
– सिटी कॉलेज
इस कॉलेज में बीएससी ऑनर्स में एडमिशन के लिए उच्च माध्यमिक के नतीजाें में कुल मार्क्स औसतन 50 प्रतिशत और जिस विषय में ऑनर्स लेना है, उसमें 45 प्रतिशत मार्क्स होना चाहिए। वहीं बीए ऑनर्स के लिए भी उच्च माध्यमिक के नतीजाें में कुल मार्क्स औसतन 50 प्रतिशत और संबंधित विषय में 45 प्रतिशत मार्क्स होना चाहिए। बीकॉम ऑनर्स में औसतन और संबंधित विषय में मार्क्स 60 प्रतिशत होना चाहिए। बीएससी जनरल के लिए एचएस में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
– विद्यासागर कॉलेज
बीएससी के लिए औसतन 50 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य है। बीए के लिए भी औसतन 50 प्रतिशत मार्क्स आवश्यक है। एमएससी के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन अथवा एन्ट्रेंस टेस्ट में क्वालिफाइंग मार्क्स आवश्यक है।
– सुरेंद्रनाथ कॉलेज
बीए जनरल के लिए कुल 45 प्रतिशत, बीकॉम ऑनर्स के लिए 60 प्रतिशत (एसटी/एससी 40 प्रतिशत) और बीकॉम जनरल के लिए 45 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य।
– बेथून कॉलेज
बीए ऑनर्स में बंगला में ऑनर्स के लिए उच्च माध्यमिक में कुल 55 प्रतिशत मार्क्स और बंग्ला में 60 प्रतिशत व अंग्रेजी में 50 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य। अंग्रेजी के ​लिए कुल 75 प्रतिशत मार्क्स और अंग्रेजी में 85 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य। हिस्ट्री ऑनर्स के लिए कुल 55 प्रतिशत मार्क्स और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत मार्क्स आवश्यक। फिलोजॉफी ऑनर्स के लिए फिलोजॉफी अथवा साइकोलॉजी में 55 प्रतिशत मार्क्स। वहीं अंग्रेजी में 50 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य। पॉलिटिकल साइंस के लिए कुल 55 प्रतिशत मार्क्स और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत मार्क्स आवश्यक। संस्कृत के लिए कुल 50 प्रतिशत मार्क्स व संस्कृत में 55 प्रतिशत और बंग्ला में 55 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य। हिन्दी में कुल 50 प्रतिशत मार्क्स और हिन्दी में 50 प्रतिशत व अंग्रेजी में 45 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य। साइकोलॉजी के लिए कुल 60 प्रतिशत मार्क्स और अंग्रेजी में 60 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य। बीएससी ऑनर्स में बोटनी के लिए उच्च माध्यमिक में बोटनी/बायोलॉजी में 65 प्रतिशत मार्क्स, केमिस्ट्री में 55 प्रतिशत मार्क्स और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य। केमिस्ट्री के लिए केमिस्ट्री में 65 प्रतिशत, मैथेमेटिक्स के लिए 60 प्रतिशत, फिजिक्स के लिए 50 प्रतिशत व अंग्रेजी के लिए 50 प्रतिशत मार्क्स आवश्यक।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हाई कोर्ट ने पुलिस को लताड़ा, कहा, राज्य में तेजी से बढ़ रहा है ड्रग का कारोबार

कोलकाता: ड्रग तस्करी के एक मामले में अभियुक्त की जमानत याचिका पर सुनवायी करते हुए हाई कोर्ट के जस्टिस संजीव बनर्जी और जस्टिस अनिरुद्ध बनर्जी आगे पढ़ें »

श्रद्धा कपूर और दीपिका पादुकोण पहुंचीं एनसीबी दफ्तर, बड़े खुलासे की उम्मीद

मुंबई: श्रद्धा कपूर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) पहुंच गई हैं जहां उनसे ड्रग्स मामले के संबंध में पूछताछ किया जाएगा। उन्हें बुधवार को समन जारी आगे पढ़ें »

ऊपर