अब ऑनलाइन भी रिचार्ज होगा मेट्रो का स्मार्ट कार्ड

कोलकाताः मेट्रो रेल कोलकाता ने स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड ऑनलाइन रिचार्ज कराने की सुविधा पेश की है। अब यात्रियों को इसके लिए टिकट की लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। अब वे अपनी सुविधानुसार स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करा सकते हैं। मेट्रो रेल के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने मंगलवार को मेट्रो भवन में इस सेवा की शुरुआत की। साथ ही उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधानुसार मेट्रो रेल की ओर से रिचार्ज की काफी सरल प्रक्रिया विकसित की गई है।
कैसे करें रिचार्ज
कार्ड रिचार्ज कराने के लिए स्मार्ट कार्ड उपभोक्ताओं को मेट्रो रेलवे की वेबसाइट https://mtp.indianrailways.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद उस पेज पर उपस्थित ऑनलाइन रिचार्ज ऑप्सन पर क्लिक करना होगा, जहां से उन्हे भुगतान के विकल्प की ओर ले जाया जाएगा। मेट्रो प्रबंधन से स्पष्ट कर दिया है कि स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके साथ पहले की तरह स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने पर रिचार्ज राशि का 10 प्रतिशत बोनस के रूप में मिलेगा। कार्ड रिचार्ज कराने के लिए उपभोक्ता एसबीआइ के साथ किसी भी बैंक का डेविड कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ यूपीआइ एप, नेट बैंकिंग या योनो एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
मेट्रो में हैं 7 लाख स्मार्ट कार्ड उपभोक्ता 
सेवा की शुरुआत करते हुए महाप्रबंधक मनोज जोशी ने कहा कि उपभोक्ता लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित एसबीआइ के सहयोग के लिए बैंक के पूर्वी क्षेत्र के महाप्रबंधक डीएस निर्खा को धन्यवाद दिया। गौरतलब है कि फिलहाल कोलकाता मेट्रो में 7 लाख स्मार्ट कार्ड उपभोक्ता हैं। अब सभी अपनी सुविधानुसार कार्ड रिचार्ज करा सकते हैं। हालांकि काउंटर से कार्ड रिचार्ज कराने की पुरानी व्यवस्था भी फिलहाल जारी रहेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

टोक्‍यो : टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आये हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस तरह समिति आगे पढ़ें »

महिला विश्व कप 2021 की मेजबानी में सक्षम लेकिन आईसीसी के फैसले का सम्मान : न्यूजीलैंड

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड के खेल मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने शनिवार को कहा कि उनका देश अगले साल प्रस्तावित महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी कर आगे पढ़ें »

ऊपर