इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने दिया योगी सरकार को झटका

YOGI

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश सरकार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की ओर से झटका लगा है। प्रदेश सरकार द्वारा अन्य पिछड़े वर्ग की 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किए जाने के फैसले पर न्यायालय ने रोक लगा दिया है। इसके साथ ही न्यायालय ने राज्य के समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह को व्यक्तिगत हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया हैं।

जाति में बदलाव का अधिकार संसद को

प्रदेश सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग की 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस सुधीर अग्रवाल और जस्टिस राजीव मिश्र की डिविजन बेंच ने कहा कि योगी सरकार का फैसला पूरी तरह से गलत है। राज्य सरकार ऐसे मामलों में फैसला नहीं ले सकती है क्योंकि एससी-एसटी जातियों में बदलाव का अधिकार सिर्फ देश की संसद को ही है। न्यायालय ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से 24 जून को जो आदेश जारी किया गया है, वह पूरी तरह से गलत है।

पिछड़े वर्ग को अनुसूचित जाति में किया शामिल

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 जून को पिछड़े वर्ग की 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किया था। उन्होंने कहा था कि ये जातियां सामाजिक और आर्थिक रूप से अत्यंत पिछड़ी हुई हैं इसलिए इन जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि सरकार ने इन सभी जातियों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र देने का निर्देश जिला अधिकारियों को दे दिया था। बता दें कि योगी सरकार ने निषाद, बिंद, मल्लाह, केवट, कश्यप, भर, धीवर, बाथम, मछुआरा, प्रजापति, राजभर, कहार, कुम्हार, धीमर, मांझी, तुरहा, गोंड़ जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर