50 वर्ष बाद धेमोमेन कोलियरी शिव मंदिर का किया गया जीर्णोंद्धार

कुल्टी : कुल्टी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत धेमोमेन कोलियरी में सैकड़ों लोग नौकरी कर अपने परिवार का गुजारा चलाते हैं।
कोलियरी के राष्ट्रीयकरण के पूर्व धेमोमेन कोलियरी में 1 भी शिवमंदिर नहीं था, लेकिन वर्ष 1974 में कोलियरी के राष्ट्रीयकरण के बाद यहां आये 1 महात्मा मौनी बाबा ने लोगों को शिव मंदिर की स्थापना के लिये प्रेरित किया। वर्ष 1975 में खड़ेश्वरी मौनी फलाहारी बाबा ने धेमोमेन कोलियरी में 1 शिव मंदिर बनवाया। मंदिर बन जाने पर लगातार कई वर्षों तक मौनी बाबा उक्त मंदिर में पूजा-पाठ किया करते रहे लेकिन अचानक वे इस क्षेत्र से कहां चले गये, यह अब तक किसी को पता नहीं चला। तब से लेकर वर्ष 2016 तक धेमोमेन शिव मंदिर जीर्णशीर्ण अवस्था में पड़ा हुआ था। वर्ष 2016 में स्थानीय लोगों ने शिव शक्ति युवा डेवलपमेंट कमिटी का निर्माण कर उस शिव मंदिर का जीर्णोद्धार करने का निर्णय लिया। इसके बाद धेमोमेन के युवाओं ने क्षेत्र के लोगों के सहयोग से शिव मंदिर के विकास का कार्य शुरू किया। शिव मंदिर के समीप 1 बड़ा तालाब है जिसकी चहारदिवारी का निर्माण कराया गया। तालाब से लेकर शिव मंदिर तक सीढ़ियों का निर्माण कराया गया। धेमोमेन कोलियरी इलाके में रहने वाले लगभग 15000 की आबादी इस शिव मंदिर में प्रतिदिन पूजा-पाठ करती है। आसपास के क्षेत्र के लोग अपने बेटे-बेटियों की शादी करने हेतु शिव मंदिर में पहुंचने लगे हैं। मिठानी कोलियरी निवासी नागेश्वर व्यास प्रतिदिन उक्त शिव मंदिर में लोगों को शिव कथा सुनाते हैं। धेमोमेन कोलियरी के सैकड़ों कर्मचारियों में इस शिव मंदिर के प्रति विशेष आस्था है। सावन माह के प्रत्येक सोमवार की शाम इस शिव मंदिर की भव्य सजावट के साथ ही भव्य आरती का आयोजन किया जाता है। उक्त कमिटी के सदस्यों ने बताया कि आने वाले दिनों में इस मंदिर परिसर में पार्वती की प्रतिमा लगायी जायेगी। कमिटी के युवाओं ने धेमोमेन शिव मंदिर को 1 धाम में परिवर्तित करने का संकल्प लिया है जिसमें सुदामा पासवान, श्रवन नोनिया, डब्ल्यू यादव, मृत्युंजय पाण्डेय, अरविंद कुमार राम, महेंद्र महतो, सुरेश हरिजन, प्रकाश चौहान, सुरेश बर्णवाल, ललन पाण्डेय, बबुआ यादव, श्यामलाल यादव, रंजीत चौहान, विनोद सिंह, बालेश्वर गिरि, राज कुमार कुर्मी, राजेश राम, लक्ष्मण साव, जुगल रजक, फटिक सिन्हा, उदय मिश्रा सहित शिव शक्ति युवा डेवलपमेंट कमिटी धेमोमेन के सभी सदस्य शामिल हैं।

मुख्य समाचार

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

17 विमानों को फिर से परिचालन में लाएगी एयर इंडिया

नयी दिल्लीः लंबे समय से परिचालन से बाहर 17 विमानों को एअर इंडिया की अक्टूबर अंत तक वापस परिचालन में लाने की योजना है। सरकारी आगे पढ़ें »

prabhas and sharddha in film sahoo poster

श्रद्धा और प्रभास के इस फिल्म का रोमांटिक पोस्टर हुआ रिलीज

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता प्रभास और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की आने वाली चर्चित फिल्‍म 'साहो' का नया रोमांटिक पोस्टर दर्शकों के सामने आया है। बॉलीवुड आगे पढ़ें »

ऊपर