हिंदू समुदाय का हिस्सा हैं आदिवासी, लालच देकर उनके धर्मांतरण के प्रयास दु:खद : रेणुका सिंह

इंदौर : जनजाति कार्य राज्यमंत्री मंत्री रेणुका सिंह ने शनिवार को यहां इंदौर प्रेस क्लब में देश के आदिवासियों को हिंदू समुदाय का हिस्सा बताते हुए कहा कि कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा इस तबके के लोगों को अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य का लालच देकर उनका धर्म बदलवाने के प्रयास दु:खदायी हैं। बहुत जगह भ्रम की स्थिति पैदा हो गयी है। कुछ असामाजिक तत्व विदेश से फंड लाते हैं और आदिवासियों की गरीबी तथा अज्ञानता का फायदा उठाकर अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य के नाम पर उन्हें धर्मांतरण के लिये दुष्प्रेरित करते हैं। इस तरह के लालच देकर धर्मांतरण के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर फिलहाल कोई कानून नहीं है। शिकायतें मिलने पर हम आदिवासियों को समझाते हैं कि वे जिस जाति-धर्म में पैदा हुए हैं, उसी में रहें क्योंकि सरकार उनके हितों का पूरा ध्यान रख रही है। उन्होंने कहा कि धर्मांतरित आदिवासियों के ‘दोहरा फायदा’ लेने के खिलाफ समाज में जागरूकता बढ़ रही है और ऐसे लाभ उठाने वाले लोगों को लेकर जनजातीय युवाओं में आक्रोश है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया कोरोना वायरस से संक्रमित, अस्पताल में भर्ती

बेंगलुरू : कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने मंगलवार को बताया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें अस्पताल आगे पढ़ें »

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 238.55 अंक मजबूत, निफ्टी 10,900 अंक के पार

मुंबई : विदेशी कोषों के प्रवाह तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 238.55 अंक की बढ़त के आगे पढ़ें »

ऊपर