हाथी के इलाज के लिए दक्षिण अफ्रीका से बुलाए गए डाॅक्टर

उत्तराखंड :  रामनगर के आमडंडा में पालतू हथिनी लक्ष्मी के अगले बाएं पैर में एक गंभीर इंफेक्शन हो गया है जिसका इलाज करने के लिए विशेष तौर पर दक्षिण अफ्रिका के क्रूगर नेशनल पार्क के वेटनरी डॉक्टर कोबस रथ रामनगर को बुलाया गया हैं। दक्षिण अफ्रीका से आए वेटनरी डॉक्टर ने यहां पहले तो लक्ष्मी के पैर के घाव का परीक्षण किया और अब उसका नए सिरे से इलाज शुरू कर रहे है। परीक्षण के बाद डॉ. रथ ने बताया कि यह कोई नई बीमारी नहीं है। उन्होंने लक्ष्मी के बीमारी के पीछे का कारण एनर्जी डाइट की मात्रा में अधिकता और कम फाइबर वाले खाने को बताया।

वहीं यहां के वन संरक्षक ने बताया कि यहां 7 पालतू हाथियों को उच्च न्यायालय ने रामनगर वन प्रभाग को सौंपा है। उन्होंने बताया कि सभी पालतू हाथियों की अच्छी तरह से देखरेख की जा रही है। हालांकि लक्ष्मी हथिनी का इलाज यहां के विशेषज्ञ डॉक्टर तो कर ही रहे हैं लेकिन वन विभाग ने भारतीय वन्यजीव संस्थान से अनुरोध किया था कि लक्ष्मी हथिनी के पैर के इंफेक्शन मामले में किसी विदेशी विशेषज्ञ की सलाह भी ली जाए। इसके मद्देनजर डब्ल्यूआईआई ने क्रूगर नेशनल पार्क के वेटनरी डॉक्टर कोबस रथ को विशेष रूप से इलाज करने के लिए यहां बुलाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जल्द ही बर्डे़ पर्दे पर वापसी करने जा रही हैं सुष्मिता सेन

मुंबई : बाॅलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सुष्मिता सेन बड़े पर्दे पर अपनी वापसी के लिए तैयार हैं। पूर्व मिस यूनिवर्स ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए आगे पढ़ें »

एनएचआरसी ने यौन उत्पीड़न मामले में त्रिपुरा सरकार को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को त्रिपुरा सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उन आगे पढ़ें »

ऊपर