हाथी के इलाज के लिए दक्षिण अफ्रीका से बुलाए गए डाॅक्टर

उत्तराखंड :  रामनगर के आमडंडा में पालतू हथिनी लक्ष्मी के अगले बाएं पैर में एक गंभीर इंफेक्शन हो गया है जिसका इलाज करने के लिए विशेष तौर पर दक्षिण अफ्रिका के क्रूगर नेशनल पार्क के वेटनरी डॉक्टर कोबस रथ रामनगर को बुलाया गया हैं। दक्षिण अफ्रीका से आए वेटनरी डॉक्टर ने यहां पहले तो लक्ष्मी के पैर के घाव का परीक्षण किया और अब उसका नए सिरे से इलाज शुरू कर रहे है। परीक्षण के बाद डॉ. रथ ने बताया कि यह कोई नई बीमारी नहीं है। उन्होंने लक्ष्मी के बीमारी के पीछे का कारण एनर्जी डाइट की मात्रा में अधिकता और कम फाइबर वाले खाने को बताया।

वहीं यहां के वन संरक्षक ने बताया कि यहां 7 पालतू हाथियों को उच्च न्यायालय ने रामनगर वन प्रभाग को सौंपा है। उन्होंने बताया कि सभी पालतू हाथियों की अच्छी तरह से देखरेख की जा रही है। हालांकि लक्ष्मी हथिनी का इलाज यहां के विशेषज्ञ डॉक्टर तो कर ही रहे हैं लेकिन वन विभाग ने भारतीय वन्यजीव संस्थान से अनुरोध किया था कि लक्ष्मी हथिनी के पैर के इंफेक्शन मामले में किसी विदेशी विशेषज्ञ की सलाह भी ली जाए। इसके मद्देनजर डब्ल्यूआईआई ने क्रूगर नेशनल पार्क के वेटनरी डॉक्टर कोबस रथ को विशेष रूप से इलाज करने के लिए यहां बुलाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोनम वांगचुक के चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान को व्यापारियों का मिला समर्थन

नई दिल्ली : कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि देश के सात करोड़ व्यापारी लद्दाख के शैक्षिक सुधारक सोनम वांगचुक के आगे पढ़ें »

पूर्व पाक कप्तान हनीफ का दावा, 1983 में हॉकी टीम के सदस्‍य तस्‍करी में लिप्‍त थे 

कराची : पाकिस्तान के पूर्व हॉकी कप्तान हनीफ खान ने आरोप लगाया कि 1983 में हांगकांग से वापस आते समय उनकी टीम के कुछ खिलाड़ियों आगे पढ़ें »

ऊपर