हंगामेदार होगा बजट सत्र

तृणमूल, कांग्रेस और सपा मिलाएंगी हाथ

उछलेगा सुदीप और तापस की गिरफ्तारी का मुद्दा
विपक्ष घेरेगा मोदी को

नयी दिल्ली/कोलकाता : इस बार का होने वाला केंद्रीय बजट सत्र कई मायनों में हंगामेदार होने वाला है। जिस आम जनता का हवाला देते हुए केंद्र सरकार आम बजट पेश कर रही है, उसी जनता को हथियार बनाकर विरोधी पार्टियां सरकार को घेरने की तैयारी में जुटी हुई हैं। तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस एकजुट होकर मोदी को घेरने की तैयारी में जुट गयी हैं। यहां हम बताते चलें कि तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी कल सोमवार को कालीघाट स्थित अपने आवास में सांसदों को लेकर अहम बैठक करने वाली हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो बैठक में मुख्यमंत्री केंद्रीय बजट व नोटबंदी को केंद्र कर सरकार को कैसे घेरना है, इस पर विस्तृत चर्चा करेंगी। साथ ही अन्य विरोधी दल इसे लेकर क्या रणनीति तैयार कर रहे हैं, उस पर तृणमूल उनके साथ किस हद तक हमकदम हो सकती है मुख्यमंत्री इस पर विचार-विमर्श करेंगी। यह तो बात हुई पश्चिम बंगाल की। अन्य राज्याें की बात की जाय तो समाजवादी पार्टी और कांग्रेस भी अपने-अपने तरीके से सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। तृणमूल, सपा और कांग्रेस तीनों एकजुट होकर बजट सत्र के दौरान सरकार को तूफानी अंदाज में इस कदर घेरने वाली हैं जिसका कुछ न कुछ प्रभाव बजट पर पड़ने वाला है। मालूम हो कि बजट सत्र के बाद ही देश के 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, गोवा, पंजाब, मणिपुर और उत्तराखण्ड में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। बजट का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव इन 5 राज्यों में क्या पड़ेगा, इसे ध्यान में रखते हुए विरोधी दल वाले अपनी रणनीति तैयार कर रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस के मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओब्रायन ने बताया कि हमारा फोकस केंद्र सरकार को विभिन्न मुद्दों को लेकर घेरना है। इन मुद्दों में नोटबंंदी एक अहम मुद्दा है जिसका सीधा असर बजट पर पड़ने वाला है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बजट सत्र इतनी जल्दी लाने के पीछे वोटरों को रिझाने की कोशिश है, जबकि नोटबंदी की वजह से कई लोगाें को अपनी जान भी खोनी पड़ी है। इसके साथ ही सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय और तापस पाल की अनैतिक गिरफ्तारी का मुद्दा भी उठाया जाएगा कि अगर इन्हें गिरफ्तार किया गया है तो भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो बाहर क्यों हैं। तृणमूल ने आरोप लगाया है कि खुद नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने दो बड़े उद्योग जगत से घूस लिया था, जैसा कि सबूत बताते हैं। इसलिए उन्हें भी अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए। उधर कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बजट सत्र के दौरान केंद्र को घेरने के लिए कांग्रेस, तृणमूल और सपा तीनों पार्टियां एक अनोखी रणनीति तैयार कर रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार इनकम टैक्स की उर्ध्व सीमा को बढ़ा कर 2.5 लाख की जगह 3 लाख करती है तो तीनों विरोधी पार्टियां इसे 4 लाख तक बढ़ाने की मांग करेंगी। विपक्ष के इस विरोध से जनता के पास साफ संदेश जाएगा कि मौजूदा सरकार आम जनता खासकर गरीबों के हितों को दरकिनार करते हुए नीतियां लागू कर रही है।
इधर बहुजन समाज पार्टी और वाममोर्चा अलग-अलग केंद्र के खिलाफ विरोध करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। माकपा नेता मो. सलीम ने कहा कि सरकार को घेरने के लिए नोटबंदी हमारा पहला हथियार है। इसके साथ ही महंगाई और किसानों की दशा पर भी सवाल उठाया जाएगा। बंगाल में कानून व्यवस्था की दशा और चिटफंड को लेकर भी वाममोर्चा संसद में हंगामा करने की तैयारी में है। बसपा नेता सतीश मिश्रा ने कहा कि बगैर किसी राजनीतिक दल के साथ हम अकेले ही नोटबंदी की वजह से दलितों काे होने वाली दिक्कतों को लेकर सरकार को घेरेंगे। शिवसेना बजट सत्र के दौरान सरकार की नीतियों का समर्थन नहीं करने के साथ ही नोटबंदी को लेकर विरोधी दलों के साथ खड़ी है। आतंकवाद को लेकर शिवसेना संसद सत्र में मुखर होने की पूरी तैयारी में जुटी है। अब देखना यह है कि इस बार का बजट आम जनता के हित में होगा या पूरी तरह राजनीति की भेंट चढ़ेगा।

मुख्य समाचार

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

ऊपर