सिर्फ चालू खाते से हटाई नकदी निकासी सीमा

‘सूट-बूट वाली सरकार’ ने आम आदमी के बचत खाते की सीमा पर नहीं दी कोई राहत

मुम्बई/ नई दिल्ली/ कोलकाताः ‘सूट-बूट वाली सरकार’ कहलाने वाली केंद्र सरकार ने नोटबंदी के 80 दिन बाद सोमवार को बैंक खातों से नकदी निकासी पर पहली बार बड़ी छूट दी। इस छूट के तहत 1 फरवरी से चालू खातों से नकदी निकासी की सीमा हटा ली गई है। लेकिन इस निर्णय का लाभ केवल व्यापारी वर्ग को ही होगा, क्योंकि आम आदमी बचत खाते का उपयोग करता है और उस पर निकासी की साप्ताहिक सीमा में कोई राहत नहीं दी गई है। आम जनता और राजनीतिक दलों ने सरकार के इस फैसले की निंदा करते हुए इसे सिर्फ पैसे वालों के फायदे के लिए लिया गया निर्णय बताया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा के समय कहा था िक 50 दिन की परेशानी है, उसके बाद सब सामान्य हो जाएगा, लेकिन 80 दिन गुजरने के बाद भी बचत खातों पर स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है।
नोटबंदी के बाद सोमवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने चालू खातों से नकद निकासी की 1 लाख रुपए की सीमा हटा दी। केंद्रीय बैंक के इस निर्णय में आम आदमी को राहत के नाम पर मात्र इतना किया गया है कि 1 फरवरी से एटीएम से प्रतिदिन 10 हजार की नकद निकासी की सीमा को हटा लिया गया, लेकिन इसका लाभ इसलिए नहीं मिल पाएगा क्योंकि एक सप्ताह में 24 हजार रुपये से अधिक की निकासी अब भी संभव नहीं होगी।

अपने ही पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं आम लोग

सोमवार को आरबीआई की एक और घोषणा से जहां कारोबारियों में खुशी है, वहीं आम जनता निराश है। आम जनता का कहना है कि पहले सप्ताह में 24 हजार रुपये तो एैसे भी निकाल पाते थे और यह नियम ही है कि 20 हजार से अधिक रुपये बचत खाते से नहीं निकाल सकते। इससे सरकार की मंशा साफ झलक रही है। ऐसा लग रहा है कि यह सरकार पूंजीपतियों की है, आम जनता की नहीं।

निकासी पर लगे सभी प्रतिबंध हटे – डेरेक

नकदी की निकासी पर लगे प्रतिबंधों को चरणबद्ध तरीके से हटाने पर एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस ने नाराजगी जतायी है। पार्टी के मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओब्रायन ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि केंद्र सरकार इस तरह झटके न दे और एक बार में ही रुपयों की निकासी पर लगे प्रतिबंधों को हटाए।

पूंजीपतियों की है बल्ले-बल्ले – सलीम

आरबीआई की घोषणा को लेकर माकपा के वरिष्ठ नेता व सांसद मो. सलीम ने कहा कि नोटबंदी से शुरू से ही अमीरों की बल्ले – बल्ले हुई और गरीबों को नुकसान हुआ। गरीबों की परेशानी दिन गुजरने के साथ – साथ अधिक उजागर होते जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की बदनीयती थी। उन्होंने कहा कि अपने ही रुपये निकालने का अधिकार लोगों से छीन लिया गया है और उस पर भी आरबीआई द्वारा हर रोज नियम बदले जा रहे हैं। हम जितना चाहे, उतना रुपया निकाल सकते हैं। यह लोगों का अधिकार है, लेकिन आरबीआई की घोषणा ने लोगों को काफी हद तक परेशान किया है।

केंद्र कालाबाजारियों के साथ – प्रदीप

इधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सांसद प्रदीप भट्टाचार्य ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से कई बार आरबीआई को पत्र दिये जाने के बाद आरबीआई की ओर से चालू खाते से प्रतिबंध हटाया गया है। उन्होंने कहा कि आरबीआई को ऐसा गवर्नर आज तक नहीं मिला था जिनकी समझ में यह नहीं आ रहा कि 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं और उम्मीदवार सप्ताह में केवल 24 हजार रुपये निकालकर अपना चुनावी खर्च वहन नहीं कर सकते। प्रदीप ने कहा कि शुरुआत से ही केंद्र सरकार कालाबाजारियों का साथ देती आयी है और आम लोगों के खिलाफ कदम उठाती आयी है। केंद्र सरकार के नोटबंदी के कदम से भी कालाबाजारी खुश और आम जनता निराश है।

मुख्य समाचार

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

Terrorist in Tamilnadu

आतंकी हमले की साजिश थी, एनआईए की 16 जगह छापेमारी

चेन्नई : बड़े पैमाने पर देशभर में आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु में ताबड़तोड़ छापे मारे। आगे पढ़ें »

Iran Oil Tanker

ईरान ने अब बिट्रेन का तेल टैंकर जब्त किया, भारतीय भी सवार

लंदनः फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। यह उस समय और बढ़ गया जब ईरान ने होरमुज की खाड़ी से ब्रिटेन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

6 राज्यपाल बदले, आनंदीबेन उत्तर प्रदेश की और धनखड़ बंगाल के नए राज्यपाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को छह राज्यों को नए राज्यपाल दिए हैं। इनमें कुछ की नई नियुक्ति है तो कुछ का आगे पढ़ें »

Tej Bahadur and Modi

वाराणसी से मोदी को सांसद बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचा यह शख्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाने के खिलाफ एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उसकी याचिका पर आगे पढ़ें »

बाली हत्याकांड मामले में अब तक नहीं मिला धड़

सीसीटीवी की धुंधली फुटेज नहीं आयी काम हावड़ा : बाली हत्याकांड मामले में पुलिस काे अब तक मृतक युवती का धड़ बरामद नहीं हुआ है। इसकी आगे पढ़ें »

यह गणतंत्र के लिए बड़ा ही खतरनाक है – हाई कोर्ट

बनगांव अविश्वास प्रस्ताव प्रकरण पर जज ने जमकर लताड़ा कहा - कुर्सी से इतना मोह क्याें ? शर्म नहीं आती आपको ? फिर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान आगे पढ़ें »

 पाकिस्‍तान के दो पूर्व प्रधानमंत्री व एक पूर्व राष्ट्रपति एक साथ जेल में

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की गिरफ्तारी के साथ एक अनूठा रेकॉर्ड बना। देश के इतिहास में यह पहली आगे पढ़ें »

the dog saved her life,

प्लास्टिक में डालकर बच्‍ची को नाले में फेंका, कुत्ते ने बचाई जान

हरियाणाः कैथल क्षेत्र के डोगरा गेट के पास से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आयी है। गुरुवार को एक महिला ने नवजात बच्ची को आगे पढ़ें »

Two more cricketers including Sachin were honored

सचिन सहित दो और क्रिकेटरों को सम्मानित किया गया

लंदन : महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एलेन बार्डर और आस्ट्रेलिया महिला टीम की तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक को शुक्रवार को आगे पढ़ें »

ऊपर