सपा के गढ़ बाराबंकी में 3 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

बाराबंकी : राजधानी लखनऊ से सटा बाराबंकी जिला खासकर सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के लिये बेहद अहम है। पिछले विधानसभा चुनाव में पूरे जिले में अन्य पार्टियों का सूपड़ा साफ करने वाली सपा सरकार में इस जनपद से तीन मंत्री शामिल हैं।
समाजवादियों का गढ़ रहे बाराबंकी जिले में विधानसभा की छह सीटें- बाराबंकी, रामनगर, दरियाबाद हैदरगढ़, जैदपुर और कुर्सी हैं। रामनगर सीट से विधायक अरविन्द सिंह गोप सूबे के ग्राम्य विकास मंत्री हैं और उन्हें सपा अध्यक्ष मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का करीबी माना जाता है। कुर्सी सीट से सपा विधायक फरीद महफूज किदवाई प्राविधिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं जबकि दरियाबाद से सपा विधायक राजा राजीव कुमार सिंह कृषि राज्यमंत्री हैं। लिहाजा विधानसभा चुनाव में इन सभी मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। साथ ही इस बात की भी परीक्षा होगी कि वे दूसरी सीटों पर सपा के पक्ष में क्या फिजा बना पाते हैं।
कभी सपा के संस्थापक सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा के दबदबे वाला जिला रहे बाराबंकी में  सपा अध्यक्ष अखिलेश ने गोप को बेनी के बेटे राकेश वर्मा पर तरजीह देते हुए रामनगर से लगातार दूसरी दफा प्रत्याशी बनाया है। गोप को दूसरी बार चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के फैसले को सही साबित करने की कड़ी चुनौती है।
जबकि कुर्सी सीट पर आसानी से जीत हासिल करने वाले प्राविधिक शिक्षा राज्यमंत्री फरीद महफूज किदवाई के लिये भी मुकाबला कड़ा है। बसपा ने इस सीट से बी.पी सिंह को तथा भाजपा ने साकेन्द्र वर्मा को टिकट दिया है। दरियाबाद सीट पर कृषि राज्यमंत्री राजा राजीव कुमार सिंह एक बार फिर सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। सिंह का इस क्षेत्र में खासा असर माना जाता है।
बाराबंकी में कुल 21 लाख 69 हजार 586 मतदाता हैं। पुरुष मतदाताओं की संख्या 11 लाख 63 हजार 186 है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 10 लाख छह हजार 333 तथा 67 अन्य उम्मीदवार हैं। अब देखना यह है कि समाजवादियों के इस गढ़ में जनता इस बार किसे सिर माथे बैठाती है।

मुख्य समाचार

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

ऊपर