राज्य में 2020 में एक दिन में लगाये जाएंगे 2.51 करोड़ पौधे : सुशील

पटनाः उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग के अधिकारियों की कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि जहां इस साल वन महोत्सव के दौरान डेढ़ करोड़ पौधे लगाए गए हैं वहीं वर्ष 2020 में एक दिन में दो करोड़ 51 लाख पौधा रोपण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए नर्सरी में पांच करोड़ पौधे तैयार किए जायेंगे।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले तीन साल में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत पूरे राज्य में वन विभाग द्वारा छह करोड़ एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 1.7 करोड़ यानी कुल 7.7 करोड़ पौधारोपण तथा 50 हजार हेक्टेयर में चेक डैम और जल संरचनाओं के निर्माण पर 2906 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
जल जीवन हरियाली की शुरुआत 26 अक्टूूबर से
मोदी ने कहा कि जलवायु परिर्वतन की चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए बिहार में ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान का औपचारिक शुभारंभ 26 अक्टूबर से होगा। इस अभियान के तहत तालाब, पोखर, आहर-पईन, कुएं को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त एवं जीर्णोद्धार करने, भवनों में वर्षा जल संचयन, चापाकल, नलकूप के किनारे सोख्ता का निर्माण, सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन तथा डीप इरिगेशन पर अगले तीन वर्षों में 24524 करोड़ तथा वर्ष 2019-20 में 5870 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे।
उत्तर प्रदेश में ‘वृक्ष महाकुंभ’ के तहत एक दिन में 22 करोड़ पौधारोपण कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की कार्ययोजना की चर्चा करते हुए वहां के प्रधान मुख्य वन संरक्षक पवन कुमार ने बताया कि जिला वृक्षारोपण समिति के गठन के साथ ही 60 हजार पंचायतों की विस्तृत योजना तैयार कर किसे कितनी और किस प्रजाति के पौधे चाहिए, उसके नि:शुल्क वितरण की व्यवस्था की गयी। पहले से पौधारोपण के लिए गड्ढे तैयार करवा लिए गए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

2022 में होगा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप

पेरिस : टोक्यो ओलंपिक के एक साल तक टलने से 2021 में प्रस्तावित ओरेगन विश्व चैंपियनशिप का आयोजन अब 2022 में 15 से 24 जुलाई आगे पढ़ें »

इटली के ओलंपिक फाइनलिस्ट दोनातो की कोरोना से मौत

नई दिल्ली : दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना (कोविड-19) के कारण दो हफ्ते में खेल जगत के 6 बड़े खिलाड़ी अपनी जान आगे पढ़ें »

दुबई में विश्व की पहली ‘होम मैराथन’, भाग लेंगे 62 देशों के 749 धावक

सेंसेक्स 31,159 की बढ़त के साथ और निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर बंद हुआ

कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने 15000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया

आईपीएल के लिये किसी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कोहली से नरमी नहीं बरती : टिम पेन

कर्फ्य के दौरान कार से निकलने पर क्रिकेटर ऋषि धवन का चालान काटा

विश्व कप विजेता हाकी खिलाड़ी अशोक दीवान अमेरिका में फंसे, सरकार से लगायी गुहार

शोएब को कपिल ने सिखायी इंसानियत कहा-भारत को धन की नहीं जरूरत, जोखिम में नहीं डालेंगे खिलाड़ियों को

rbi

मौजूदा वित्त वर्ष के शुरूआती 9 महीनों में ही 50 फीसद कर्ज ले सकेंगे राज्य : आरबीआई

ऊपर