राजस्थान में ढाई हजार से अधिक टेबलों पर गुरुवार को होगी मतगणना

मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है।। ताजा आंकड़ों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।। चार केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसला होगा।।
जयपुर : राजस्थान में दो चरणों में हुए लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए ढाई हजार से अधिक टेबलें लगायी गयी हैं। गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी। राज्य की 25 सीटों पर गत 29 अप्रैल एवं 6 मई को दो चरणों में मतदान हुए थे। बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय सीट पर सबसे ज्यादा 134 टेबलें लगायी गयी हैं, जहां आठ विधानसभा क्षेत्रों में से जैसलमेर, बाड़मेर एवं पचपदरा के लिए 20-20 टेबलों की व्यवस्था की गयी हैं। बाड़मेर-जैसलमेर सीट के लिए मतगणना सरकारी पीजी कॉलेज बाड़मेर में की जायेगी, जबकि महारानी श्रीजया महाविद्यालय में भरतपुर (सुरक्षित) संसदीय सीट के लिए की जाने वाली मतगणना के लिए सबसे कम 80 टेबलें लगायी गयी हैं। सभी मतगणना केन्द्रों पर मतगणना संबंधी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है और चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं की गयी हैं।
मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गयी है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आये। 25 केन्द्रों पर राउंडवार मतगणना करायी जायेगी। मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान प्रत्येक लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र के 5-5 मतदान केंद्रों का बिना किसी क्रम के चयन कर ईवीएम के मतों और वीवीपैट पर्चियों से वोटों का मिलान किया जायेगा। राज्य की 25 लोकसभा सीटों के लिए होने वाली मतगणना के ताजा आंकड़ों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। प्रमुख स्थानों पर एलईडी के जरिए भी मतगणना के रुझानों और परिणामों की जानकारी भी दी जायेगी।
चार केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसला होगा : राज्य की लोकसभा की 25 सीटों की गुरुवार को हो रही मतगणना में चार केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्रों के भाग्य का फैसला होगा। इसके साथ ही 12 निवर्तमान सांसदों की किस्मत ईवीएम से खुलेगी। राज्य की सर्वाधिक चर्चित सीटों में केंद्रीय मंत्री जयपुर ग्रामीण से कर्नल राज्यवर्द्धनसिंह, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, पाली से पीपी चौधरी पर सबकी निगाहें तो हैं ही साथ ही सर्वाधिक चर्चित सीट जोधपुर भी लोगों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र है जहां केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का मुकाबला राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत से है। वैभव भले ही पहली बार चुनाव लड़ रहे हों, लेकिन उनकी वजह से गहलोत की प्रतिष्ठा दांव पर है। वहीं यदि शेखावत जीत हासिल करते हैं तो केंद्रीय स्तर पर उनकी स्थिति मजबूत होगी। इसलिए उनके लिए भी यह सीट खास माने रखती है। उधर, झालावाड़ लोकसभा सीट से लगातार चौथी बार चुनाव लड़ रहे पूर्व मंत्री मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह के सामने खास चुनौती नहीं है। राजे का इस सीट पर प्रभाव है।

मुख्य समाचार

फिर नामी स्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या की कोशिश

-स्कूल की तत्परता से बाल -बाल बची छात्रा की जान - 7वीं की छात्रा के पास से बरामद हुआ ब्लेडों का संग्रह कोलकाता : रानीकुठी में स्कूल आगे पढ़ें »

भारती घोष को पुलिस ने रोका, लेडी पुलिस के साथ हुई धक्का – मुक्की

पूर्व मिदनापुर : भाजपा नेता व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बुधवार को पूर्व मिदनापुर के खेजुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए आगे पढ़ें »

बैंकों को एनपीए संकट से उबरेगी सरकार, उठाया ये कदम

नई दिल्ली : बैंकों को एनपीए संकट से उबारने के लिए सरकार नई प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में अब पब्लिक सेक्टर बैंक यानी आगे पढ़ें »

इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने आगे पढ़ें »

एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) आगे पढ़ें »

कूलपैड ने ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ फोन लॉन्च किया, कीमत 5999 रुपये

नई दिल्ली : भारतीय युवाओं के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड कूलपैड ने कूलपैड कूल 3 प्लस लॉन्च किया है। एमटी6761 आगे पढ़ें »

यूएनएससी में भारत की अस्‍थाई सदस्यता का एशिया-प्रशांत समूह ने किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से दुनिया में भारत की साख लगातार बढ़ रही है। एशिया-प्रशांत समूह आगे पढ़ें »

परिवारवाद को लेकर मायावती के खिलाफ बसपा कार्यकर्ताओं का सांकेतिक प्रदर्शन

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में परिवारवाद का विरोध जताते हुए यहां 12 माल एवन्यू पर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं आगे पढ़ें »

ममता ने भाजपा के मुकाबले के लिए कांग्रेस और माकपा से की एकजुट होने की अपील

कोलकाता : बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को रोकने के लिए माकपा और कांग्रेस से एकजुट होकर लड़ने की अपील की। आगे पढ़ें »

कंप्यूटर बाबा ने कमलनाथ सरकार से मांगा ड्रोन प्लेन

भोपाल : मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार में नर्मदा न्यास मंडल के अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा ने राज्य सरकार से नई डिमांड की है। उन्होंने सचिवालय आगे पढ़ें »

ऊपर