यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल हुआ गुलाबी शहर जयपुर

जयपुरः अपनी वास्तुकला और जीवन्त संस्कृति के लिए मशहूर जयपुर को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची मे शामिल किया गया है। इसकी घोषणा यूनेस्को ने शनिवार को की। बता दें कि राजस्‍थान में 37 विश्व धरोहर स्‍थली है जिनमें चित्तौड़गढ़ का किला, कुंभलगढ़, जैसलमेर, रणथंभोर, और गागरोन का किला शामिल हैं।
प्रधानमंत्री ने दी बधाई
गुलाबी नगरी जयपुर के विश्व धरोहर सूची में शामिल होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा कि ‘जयपुर का संबंध संस्कृति और शौर्य से है। उत्साह से भरपूर जयपुर की मेहमाननवाजी लोगों को अपनी ओर खींचती है। खुशी है कि यूनेस्को ने इस शहर को विश्व धरोहर सूची में शामिल किया।’
पिछले वर्ष भेजा गया था प्रस्ताव
गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में गुलाबी नगरी को विश्व धरोहर सूची में शामिल करने के लिए सरकार ने प्रस्ताव भेजा था। 2018 में आईसीओएमओएस (स्मारक और स्थल पर अंतरराष्ट्रीय परिषद) ने इस शहर का निरीक्षण किया था। नामांकन के बाद बाकू में डब्‍ल्यूएचसी (विश्व धरोहर स्‍थल) ने इसपे गौर किया जिसके बाद इसे यूनेस्को के धरोहर स्‍थल में शामिल किया गया।
यूनेस्को के ‌‌दिशानिर्देश के अनुसार हर साल किसी एक ही शहर को विश्व धरोहर स्‍थल में शामिल करने के लिए सूचित किया जाता है। यूनेस्को द्वारा यह दर्जा मिलने के बाद घरेलू और ‌अंतराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलता है। इससे अर्थव्यवस्‍था को मजबूती मिलने के साथ-साथ लोगों को रोजगार मिलता है। साथ ही पर्यटकों के आने से हस्तशिल्प तथा हस्तकरघा उद्योगों को फायदा होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीसीबी को नहीं मिल रहा कोई प्रायोजक

कराची : कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक दुष्प्रभावों का सामना पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भी करना पड़ रहा है जिसे इंग्लैंड में मौजूद राष्ट्रीय टीम आगे पढ़ें »

लगातार सातवीं जीत से रीयाल मैड्रिड ला लिगा खिताब के करीब

मैड्रिड : सर्गियो रामोस के दूसरे हाफ में पेनल्टी पर किये गये गोल की मदद से रीयाल मैड्रिड ने एथलेटिक बिलबाओ को 1-0 से हराकर आगे पढ़ें »

कड़ी मेहनत के बदौलत तेज गेंदबाजी में मजबूत हुआ भारत : गांगुली

टी20 विश्व कप का टलना तय, ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड सीरीज के लिये कहा गया

यूएई और श्रीलंका के बाद अब न्यूजीलैंड ने आईपीएल की मेजबानी का ऑफर दिया

गृहमंत्रालय ने कॉलेज और प्रोफेशनल संस्थानों को फाइनल ईयर की परीक्षा कराने को दी मंजूरी

बंगाल में कोरोना का कहर जारी आज फिर आये 800 के पार मामले, 22 की हुई मौत

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों का बंगाल बनाना, उन्हें होगी सच्ची श्रद्धांजलि : राज्यपाल धनखड़

कोलकाता के नजदीक सौर पेड़ से रौशन होंगी पगडंडियां, पार्क

बंगाल में बने ऐप को ममता ने किया पेश कहा – यह देशभक्ति की पहचान

ऊपर