भाजपा ने यूपी के 28 प्रत्याशियों की सूची जारी की, 6 सांसदों के टिकट कटे

मोदी वाराणसी, राजनाथ सिंह लखनऊ और स्मृति ईरानी अमेठी से ही लड़ेंगे
लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी की ओर से गुरुवार को जारी लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची में अपने छह वर्तमान सांसदों के टिकट काटते हुए उत्तर प्रदेश के 28 प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गये हैं। जिन छह सांसदों को टिकट नहीं दिये गये हैं उनमें केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज (शाहजहांपुर सुरक्षित) और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष राम शंकर कठेरिया (आगरा सुरक्षित), अंशुल वर्मा (हरदोई सुरक्षित), बाबू लाल चौधरी (फतेहपुर सीकरी), अंजू बाला (मिश्रिख सुरक्षित) और सत्यपाल सिंह (संभल) शामिल हैं। इन सीटों पर जो नये प्रत्याशी घोषित किये गये हैं, उनमें एसपी सिंह बघेल आगरा सीट, परमेश्वर लाल सैनी संभल, राजकुमार चाहर फतेहपुर सीकरी, जयप्रकाश रावत हरदोई, अशोक रावत मिश्रिख से और अरुण सागर शाहजहांपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी तथा राजनाथ सिंह लखनऊ की अपनी पहले की सीटों पर दोबारा किस्मत आजमायेंगे। पार्टी ने वीवीआईपी सीट मानी जाने वाली अमेठी से स्मृति ईरानी को एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का मुकाबला करने के लिये मैदान में उतारा है। भाजपा के एक नेता ने बताया कि प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से शेष सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा जल्द कर दी जायेगी।
भाजपा की पहली सूची में उत्तर प्रदेश में जिन लोगों को लोकसभा टिकट दिया गया है उनमें राघव लखनपाल (सहारनपुर), संजीव कुमार बालियान (मुजफफरनगर), कुंवर भारतेंद्र सिंह (बिजनौर), राजेंद्र अग्रवाल (मेरठ), सत्यपाल सिंह (बागपत), विजय कुमार सिंह (गाजियाबाद) और महेश शर्मा (गौतमबुद्ध नगर) शामिल हैं। इनमें वीके सिंह केंद्र सरकार में विदेश राज्य मंत्री, महेश शर्मा पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जबकि सत्यपाल सिंह भी राज्य मंत्री हैं। भाजपा ने उन्नाव से अपने वर्तमान सांसद साक्षी महाराज को भी एक बार फिर इसी सीट से टिकट दिया है। हाल ही में साक्षी ने धमकी भरे अंदाज में पार्टी नेतृत्व को चेतावनी दी थी। पहली सूची में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार बरेली से तथा मथुरा से हेमामालिनी का नाम शामिल है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी में नरेंद्र मोदी को 5,81,022 वोट मिले थे। वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अरविंद केजरीवाल से 3,71,784 वोटों से विजयी हुए थे। राजधानी लखनऊ की सीट पर राजनाथ सिंह को 5,61,106 वोट मिले थे और उन्होंने कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी को 2,72,749 वोटों से शिकस्त दी थी। अमेठी में कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी को 4,08,651 वोट मिले थे। उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की स्मृति ईरानी को 1,07,903 वोटों से हराया था।
उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 11 अप्रैल को जिन लोकसभा सीटों पर मतदान होना है, उनमें बागपत, बिजनौर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और कैराना शामिल हैं। पार्टी ने अभी कैराना सीट से उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। इस सीट पर भाजपा उप चुनाव हार गयी थी।

मुख्य समाचार

ओम बिड़ला सर्वसम्मति से चुने गए लोकसभा के नए अध्यक्ष

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन आगे पढ़ें »

मोदी की बुलाई सर्वदलीय बैठक से विपक्ष का किनारा, ममता समेत कई नेता नहीं होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है। लेकिन समस्या यह है कि अब कई आगे पढ़ें »

पुलिस कांस्टेबल ने सिर में गोली मार कर की आत्महत्या

कोलकाता : हेस्ट‌िंग्स थानांतर्गत विद्यासागर सेतु पर एक पुलिस कांस्टेबल ने सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मारकर आत्महत्या कर ली। मृतक का नाम तरुण आगे पढ़ें »

रवींद्र सदन मेट्रो में व्यक्ति ने की आत्महत्या

कोलकाताः रवींद्र सदन मेट्रो पर एक व्यक्ति ने मंगलवार की शाम आत्महत्या कर लिया। इस कारण मेट्रो परिसेवा घण्टों बाधित रही। हादसा मंगलवार शाम करीब आगे पढ़ें »

खतरनाक स्टंट व कई गलतियों ने ली जादूगर की जान

रामकृष्णपुर घाट से​ मिला था शव हावड़ा ब्रिज के नीचे से हाथ पैर बांधकर उतरे थे नदी में हावड़ा : सोनारपुर के रहनेवाले जादूगर चंचल ल‍ाहिड़ी आगे पढ़ें »

आतंकियों ने पुलवामा में थाने पर फेंका ग्रेनेड, पुंछ में हथियारों का जखीरा बरामद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों का सफाया करने के लिए सुरक्षा बलों के जवान लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। उनकी इस कार्रवाई से आतंकी बौखला आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज को उभारने की सभी कोशिशें नाकाम, बैंकों ने दिवालिया की अर्जी दाखिल की

मुंबईः एक समय में देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज अब दिवालिया होने के कगार पर है। बैंको द्वारा जेट एयरवेज को आगे पढ़ें »

कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी

नई दिल्ली : लंबी जद्दोजहद के बाद मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता नामित किया आगे पढ़ें »

किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के आगे पढ़ें »

7 साल में 38 प्रतिशत बढ़ गई है भारतीय-अमेरिकियों की तादाद

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिकों की तादाद 7 वर्षों में 38 प्रतिशत तक बढ़ गई। दक्षिण एशियाई पैरोकार समूह साउथ एशियन अमेरिकन्स लीडिंग आगे पढ़ें »

ऊपर