बहुत दिलचस्प होगा लखनऊ कैंट का चुनाव

अखिलेश की मुखालफत करने वाली अपर्णा के वोट मांगने पड़े डिंपल को, राजनाथ अब ‘विरोधी’ रही रीता के साथ

लखनऊ से प्रदीप श्रीवास्तवः चार बाग स्टेशन से निकलते ही बगैर लाउडस्पीकर के लखनऊ कैंट की भाजपा उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी की बड़ी सी फोटो पीछे टांगे रिक्शा दिखा, जिस पर अपील लिखी थी- ’पहले जिताया था नाम पर, इस बार जिताएं कमल पर’। 2012 के विधानसभा चुनाव में रीता बहुगुणा लखनऊ कैंट से कांग्रेस के ‘हाथ’ पर चुनाव जीती थीं। 1996 के बाद से लगातार जीत रहे भाजपा के सुरेश चंद्र तिवारी को 21 हजार वोटों से हराया था। पर इस बार पाला बदलकर भाजपा में शामिल हुई बहुगुणा के सामने परेशानी है कि वे कांग्रेस या ‘हाथ’ की बात नहीं कर सकतीं।

बसपा के बिल्डर मैदान में

बसपा ने यहां से बिल्डर योगेंद्र दीक्षित को टिकट दिया है। ब्राह्मण बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण अब तक यहां से ज्यादातर ब्राह्मण प्रत्याशी जीतता रहा है, इसलिए बसपा ने ब्राह्मण को उतारा है। पहले चुनाव से लेकर 1991 तक इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा। इसके बाद भाजपा के ब्राह्मण उम्मीदवार 2007 विधानसभा चुनाव तक इस सीट पर काबिज रहे।

धारावाहिक-सा दृश्य

बुुधवार को मुलायम सिंह ने अपने बहू के समर्थन में यहां चुनावी मीटिंग रखी थी। इसके कुछ घंटे बाद अखिलेश की सांसद पत्नी और अपर्णा यादव की जेठानी डिंपल यादव भी पहुंची। ज्यादा भीड़ डिंपल यादव की मीटिंग में पहुंची। लोगों में पारिवारिक कलह के बाद देवरानी-जेठानी का मिलाप देखने की ज्यादा उत्सुकता थी, वह भी तब जब अपर्णा यादव का चुनाव प्रचार देख रही उनकी सास साधना यादव भी मंच पर मौजूद हो। जो कुछ हुआ वह किसी टीवी धारावारिक एपीसोड की ही तरह था।
डिंपल मंच पर आई तो अपर्णा के कंधे पर स्नेह भरा हाथ रखा। अपर्णा ने जेठानी के पांव छुए। दोनों के चेहरे पर एक-दूसरे के प्रति अपार स्नेह दिख रहा था। चार बाग के इलेक्ट्रानिक दुकानदान संजीव गुप्ता ने कहा कि अपर्णा हालांकि रीता बहुगुणा से राजनीति के क्षेत्र में काफी नयी हैं, फिर भी यहां चुनाव संघर्ष टक्कर का है।

अपर्णा व बहुगुणा के पीछे खड़ा होना मजबूरी

लखनऊ के 9 विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में से एक लखनऊ कैंट का चुनाव इस बार महत्वपूर्ण होने के साथ कई वजहों से दिलचस्प भी है। मुख्यमंत्री रह चुके लोगों के राजनीतिक परिवार से आमने-सामने की चुनावी लडाई लड़ रही दोनों महिलाओं के साथ-साथ उनकी राजनीतिक मजबूरी भी चल रही है। सपा ने यहां से मुलायम सिंह की छोटी बहू अपर्णा यादव को खड़ा किया है। चाचा शिवपाल यादव और अमर सिंह के कैंप की अपर्णा महीने भर पहले पारिवारिक झगड़े में अपने जेठ अखिलेश यादव की मुखलाफत कर रही थीं। सुलहनामे के रूप में मुलायम ने अपने जिन 38 उम्मीदवारों की सूची अखिलेश को दी थी उसमें शिवपाल के साथ अपर्णा का नाम भी था। चूंकि वे सपा की उम्मीदवार हैं इसलिए अखिलेश और उनकी पार्टी उसी तरह पीछे खड़ी है जिस तरह गृह मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा रीता बहुगुणा जोशी के पीछे। 2012 के चुनाव में ही नहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में भी रीता कांग्रेस के टिकट पर लखनऊ से भाजपा उम्मीदवार राजनाथ सिंह के खिलाफ खड़ी थीं। राजनाथ ने उन्हें पौने तीन लाख वोटों से हराया था। तब दोनों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए थे। पर इस चुनाव में राजनाथ सिंह गिले शिकवे भूलकर रीता का प्रचार कर रहे हैं।

मुख्य समाचार

CM Mamata Banerjee

ममता ने कहा, ”सरकार सभी के साथ न्याय करने को प्रतिबद्ध है”

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई हिंसा अब भी कई इलाकों में जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगे पढ़ें »

पाकिस्तान ने भारत को इस क्षेत्र में दिया राहत

नई दिल्ली : पडोसी पाकिस्तान ने भारत को विमानन क्षेत्र में राहत दी है। पाकिस्तान ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के यात्री विमानों के लिए आगे पढ़ें »

CM Nitish Kumar

पीएम की शपथ से पहले बिहार के सीएम ने दिए थे आरएसएस नेताओं की जानकारी निकालने के आदेश

पटनाः बिहार पुलिस की स्पेशल ब्रांच का एक आदेश इन दिनों सुर्खियों में है। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ से दो आगे पढ़ें »

Hafiz Saeed was sent to jail

आतंकी हाफिज सईद पर पाक सरकार ने कसा शिकंजा, भेजा जेल

इस्लामाबाद : भारत के खिलाफ जहर उगलने वाले और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमांइड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान सरकार ने शिकंजा कसा दिया आगे पढ़ें »

वृद्धि दर को सात प्रत‌िशत से अधिक ले जाएगा भारत ः राजीव कुमार

संयुक्त राष्ट्रः आर्थिक वृद्धि दर को भारत अगले पांच साल के दौरान सात प्रतिशत से अधिक करने को प्रतिबद्ध है। वह सुनिश्चित करेगा कि स्थिरता आगे पढ़ें »

जेट एयरवेज कर्मियों की सरकार करेगी मदद, उनके लिए बनाएगी वेबसाइट

नई दिल्ली : जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारियों की मोदी सरकार मदद करेगी। यह बात सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कही। सरकार जेट आगे पढ़ें »

6 year old girl raped

दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ हुई हैवानियत, हालत ऐसी की चिल्ला भी नहीं पाती

नई दिल्लीः आए दिन बच्चों से होने वाली दुष्कर्म की घटना को देखते हुए गत दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसपर स्वत: संज्ञान लेने के बाद आगे पढ़ें »

खत्म होने वाला था विमान का ईंधन, लखनऊ में न उतारते तो 153 मरते

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक मामला : घूम-फिरकर फिर वहीं…

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे ने उठाया यह खास कदम

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

ऊपर