प्रवासी भारतीय दिवस में होंगे दो नये आकर्षण : स्वराज

प्रवासी भारतीय दिवस के लिए अब तक 5802 लोगों का पंजीकरण।।अतिथियों को बदलती हुई काशी दिखायी जायेगी : योगी
लखनऊ : केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की। सुषमा ने बताया कि इस बार के प्रवासी भारतीय दिवस में दो नये आकर्षण हैं, जिनके कारण आप पायेंगे कि पिछली बार के मुकाबले ढाई से तीन गुना पंजीकरण इस बार हुआ है। अब तक 5802 लोगों का पंजीकरण हो चुका है। प्रयागराज में कुंभ मेला चल रहा है और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह होना है। ऐसे में एक स्वर से मांग आयी कि क्या प्रवासी भारतीय दिवस की 9 जनवरी की तारीख को आगे बढ़ाकर ऐसा नहीं कर सकते कि हम कुंभ मेले में भी जा सकें और राजपथ पर परेड भी देख सकें। इसी वजह से प्रवासी भारतीय दिवस की तिथि आगे बढ़ायी गयी। जो पुराने लोग हैं, वो तो फिर भी भारत के बारे में कुछ जानते हैं लेकिन जो युवा हैं और नौजवान हैं, जिन्हें भारतवंशी कहा जाता है, वे भारत के बारे में होने वाले दुष्प्रचार को ही जानते हैं। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन करेंगे और 23 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द इसका समापन करेंगे। इस पूरे आयोजन के दौरान प्रवासी भारतीयों को सम्मानित भी किया जायेगा और कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। जब 2003 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसकी शुरुआत की थी तो उन्होंने प्रवासी भारतीयों से कहा था कि कि हमें आपका धन नहीं, अनुभव का लाभ चाहिए। तब से ये परंपरा चली आ रही है।
मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि प्रवास के दौरान सभी अतिथि काशी विश्वनाथ मंदिर का दर्शन करेंगे। उन्हें बदलती हुई काशी दिखायी जायेगी। वे गंगा आरती में शामिल होंगे। उत्तर प्रदेश से जुडे़ प्रवासी भारतीयों का सम्मेलन 21 जनवरी को आयोजित किया गया है। लगभग 1000 लोगों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है। उन्होंने बताया कि प्रयागराज में संस्कृति ग्राम विकसित किया गया है, जहां सिंधु घाटी की सभ्यता से लेकर, वैदिक काल परंपरा से लेकर वर्तमान परंपरा तक भारत की परंपरा को दर्शाया गया है।

मुख्य समाचार

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

ऊपर