प्रवासी भारतीयों की दुनियाभर में बढ़ी नेतृत्व क्षमता : सुषमा

2022 तक ‘नूतन युवा भारत’ बनाने में मदद करेगी युवाओं की बढ़ती संख्या
वाराणसी : प्रवासी भारतीयों की दुनियाभर में बढ़ती नेतृत्व क्षमताओं को नये भारत की विकास यात्रा के लिए अहम बताते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व किये गये ऐतिहासिक कार्यों के कारण भारतवंशियों से देश का रिश्ता और गहरा हुआ है। ‘नये भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों भूमिका’ विषय पर केंद्रित 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के प्रथम दिन युवा प्रवासी भारतीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए सुषमा ने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में दुनिया में भारत की स्थिति तेजी से मजूबत हुई है। एक समय था जब भारत के बहुत से लोग शिक्षक, इंजीनियर, नर्स और अन्य साधारण कामों के लिए लिए विदेशों में गये थे, लेकिन अब वे समय पूरी तरह बदल रहा है। वे अब दुनिया की बड़ी मल्टी नेशनल कंपनियों के सीईओ से लेकर अनेक देशों की कानून एवं अर्थव्यवस्था में फैसले लेने वाली संस्थाओं का महत्वपूर्ण हिस्सा बनने में कामयाब हो रहे हैं। वे कई देशों की संसद में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। सुषमा ने कहा कि अमेरिका, जापान और चीन जैसे देशों में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने के लिहाज से ये देश बूढे़ होते जा रहे हैं, जबकि भारत में युवाओं की संख्या बढ़ रही है। इस जनसांख्यिकीय दृष्टिकोण के चलते भारत को ‘अभूतपूर्व बढ़त’ मिली है, जो 2022 तक इसे ‘नूतन युवा भारत’ बनाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के प्राचीन शहर काशी के संस्कार जीवत रखते हुए साढ़े चार वर्षों में भौतिक विकास किया गया है। अब काशी का बदला स्वरूप दुनिया के साने आ गया है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी भारतीयों को प्रयागराज के कुंभ में साढ़े चार सौ वर्ष बाद अक्षयवट और सरस्वती कूप खुलने की जानकारी दी। सम्मेलन में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी और न्यूजीलैंड के सांसद कमलजीत सिंह बख्शी ने भी विचार रखे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajnath

राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, हिंद-प्रशांत पर किया ध्यान केंद्रित

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ‌रविवार को बैंकॉक में अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर से मिले। इस दौरान उन्होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र आगे पढ़ें »

Adhir Ranjan Chowdhury

संसद में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर जवाब मागेंगे अधीर रंजन

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में पार्टी गांधी परिवार समेत कई नेताओं की एसपीजी सुरक्षा आगे पढ़ें »

ऊपर