पीएम ने दिया बोर्ड वाले छात्रों को ‘स्माइल मोर, स्कोर मोर’ का मंत्र

नयी दिल्ली : परीक्षा का जीवन की सफलता-असफलता से कोई लेना देना नहीं होने को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को तनाव मुक्त रहने की सलाह और ‘स्माइल मोर, स्कोर मोर’ का मंत्र देने के साथ ही अभिभावकों से अपील की है कि वे परिवार में उत्सव जैसा माहौल बनायें। प्रधानमंत्री ने ‘आकाशवाणी’ पर प्रसारित अपने ‘मन की बात’ में इस बात पर जोर दिया कि अगर पूरा परिवार एक टीम के रूप में इस उत्सव को सफल करने के लिए अपनी-अपनी भूमिका उत्साह से निभायेगा तो देखते ही देखते बदलाव आ जायेगा। परीक्षा अपने आप में एक खुशी का अवसर होना चाहिए। साल भर मेहनत की है, अब बताने का अवसर आया है, ऐसे में यह उमंग और उत्साह का पर्व होना चाहिए। बहुत कम लोग हैं, जिनके लिए परीक्षा में प्रसन्नता का मौका होता है, ज्यादातर लोगों के लिए परीक्षा एक दबाव होती है। निर्णय आपको करना है कि इसे आप खुशी का मौका मानेंगे या दबाव का। जो खुशी का मौका मानेगा, वो पायेगा और जो दबाव मानेगा, वो पछतायेगा। उन्होंने कहा कि कभी कभी ये भी लगता है कि हम सही संदर्भ में परीक्षा को देख नहीं पाते हैं। लगता है कि वह जीवन-मरण का सवाल है। आप जो परीक्षा देने जा रहे हैं, वह साल भर आपने जो पढ़ाई की है, उसकी परीक्षा है। ये आपके जीवन की कसौटी नहीं है। उन्होंने नागरिकों के कर्तव्य और अधिकार पर बहस पर जोर दिया, साथ ही 30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर देश के लिए शहीदों के लिए 2 मिनट की श्रद्धांजलि देने की अपील की। सेना के प्रति आदर का भाव होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने युवाओं से सेना के वीरों के बारे में जानने और लोगों को बताने की अपील की। उन्होंने कश्मीर में हिमस्खलन में शहीद हुए जवानों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। 1 फरवरी को तटरक्षक बल की स्थापना के 40 साल पूरा होने पर जवानों को बधायी देते हुए कहा कि तटरक्षक बल में पुरुषों के साथ महिलाएं भी कंधे से कंधा मिलाकर देश की तटीय सुरक्षा में योगदान दे रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक फरवरी को ही बसंत ऋतु की शुरुआत हो रही है। यह ऋतुओं का राजा है जो वीरों के लिए प्रेरणा का काम करता है। उन्होंने देशवासियों को वसंत पंचमी की शुभकामनाएं दीं। गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के प्रसारण की इजाजत दे दी है हालांकि इसके साथ यह शर्त भी है कि कार्यक्रम में ऐसा कुछ भी नहीं कहा जायेगा जिससे पांच राज्यों के मतदाता प्रभावित हों, जहां आने वाले कुछ दिनों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

मुख्य समाचार

मुंबई से दिल्ली रहे विमान लखनऊ में करानी पड़ी लैंडिंग, यह थी वजह…

मुंबई : मुंबई से दिल्ली जा रही विस्तारा एयरलाइंस के ए-320 विमान की लखनऊ में लैंडिंग कराई गई। इस विमान में 153 यात्री सवार थे। आगे पढ़ें »

kumaraswamy-yeddyurappa

कर्नाटक: स्पीकर बागी विधायकों के त्यागपत्रों पर स्वंय फैसला लें- शीर्ष अदालत

बेंगलुरु : कर्नाटक में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच बागी विधायकों द्वारा दायर याचिका पर बुधवार को शीर्ष न्यायालय ने सुनवाई करते हुए अपना आगे पढ़ें »

अब रेलयात्रियों के टिकट होंगे कनफर्म, रेलवे बढ़ा रही है डब्बे

नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है, जिसके बाद आगे पढ़ें »

तेज आंधी के साथ बारिश ने पहुंचायी राहत, महानगर में पांच जगहों पर गिरे पेड़

कोलकाता : पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान महानगरवासियों को मंगलवार की दोपहर हुई बारिश से राहत मिली। बारिश के कारण शहर के आगे पढ़ें »

रणक्षेत्र बना बनगांव, बमबाजी से दहला इलाका

कोलकाता : बनगांव नगरपालिका में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। तोड़फोड़, लाठीचार्ज और बमबाजी से पूरा इलाका दहल गया। आगे पढ़ें »

tied the son to chains

पंजाब : नशे की लत छुड़ाने के लिए बेटे को जंजीर से बांधा

पटियाला : पंजाब में नाभा तहसील के एक परिवार ने अपने बेटे को 10 दिन से जंजीर से बांध रखा है। दरअसल, 22वर्षीय संदीप को आगे पढ़ें »

G Kishan Reddy

गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे आगे पढ़ें »

भारत में बीमा को लेकर बदल रही है सोच : रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत में लंबे समय से बीमाधारकों की संख्या बेहद कम रही है और बीमा को लेकर जागरुकता तो उससे भी कम रही आगे पढ़ें »

Mumbai, 4-storey building collapses

मुंबई में 100 साल पुरानी 4 मंजिला इमारत ढही, 12 की मौत कई घायल

मुबंई : मूसलाधार बारिश से जूझने के बाद देश की राजधानी मुंबई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को 100 साल पुरानी इमारत ढहने से 12 आगे पढ़ें »

जुमा ने कहा, मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा आगे पढ़ें »

ऊपर