तो इसलिए हुई अशोक चौधरी की विदाई…

– थी सम्मानजनक विदाई की उम्मीद- अशोक
पटना: बिहार कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष पद से हटाये जाने के बाद डॉ. अशोक चौधरी ने आज कहा कि पार्टी में उन्हें सम्मानजनक विदाई की उम्मीद थी। उन्होंने राहुल गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि आज मैं जो कुछ भी हूं पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी की वजह से हूं। मैं राहुल गांधी से जल्द मुलाकात करूंगा और अपना पक्ष उनके सामने रखूंगा। उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक व्यक्ति विशेष को बिहार प्रदेश कांग्रेस का प्रमुख बनाये जाने को लेकर उनके खिलाफ साजिश की गई और उसी का परिणाम है कि आज उन्हें पद से हटाया गया।
ये है कारण…
अशोक चौधरी की विदाई के पीछे के कुछ प्रमुख कारण है। पहला कारण हो सकता है कि महागठबंधन की सरकार बनने के बाद डॉ. अशोक चौधरी को नीतीश कुमार ने मनचाहे विभाग का मंत्री बनाया। अशोक चौधरी सरकार में रहते हुए नीतीश कुमार के काफी करीब हो गये। उन्होंने नीतीश के साथ उत्तर प्रदेश चुनाव में बनारस की यात्रा की, साथ में सेल्फी खिंचाई और कई मौकों पर जदयू का खुलकर पक्ष लिया।
जदयू के पक्ष में खुलकर दिया बयान
महागठबंधन टूटने के बाद भी अशोक चौधरी ने जदयू के पक्ष में खुलकर बयान दिया और पार्टी में टूट की संभावनाओं से इनकार करते रहे, उधर अशोक विरोधी कांग्रेस नेता आलाकमान को यह समझाने में कामयाब हो गए कि अशोक चौधरी पार्टी के कई विधायकों के साथ जदयू के संपर्क में बने हुए हैं। भाजपा के साथ सत्ता में साझेदारी करने के बाद भी अशोक चौधरी ने भागलपुर में नहर का बांध टूटने पर यह बयान दिया कि इसमें मंत्री का कोई दोष नहीं है। इस बयान ने कांग्रेस के अशोक विरोधी नेताओं को एक हथियार दे दिया और उन्होंने इसकी तत्काल सूचना दिल्ली को दे दी।
नहीं खाली कराया गया बंगला
भाजपा के साथ सरकार बनने के बाद बिहार सरकार की ओर से सभी पूर्व मंत्रियों को बांग्ला खाली करने का नोटिस थमाया गया, लेकिन नीतीश सरकार की ओर से अशोक चौधरी के बंगले को खाली कराने की पहल नहीं की गई। इससे यह साफ संदेश गया कि अशोक चौधरी पूरी तरह जदयू के साथ खड़े हैं। हाल के दिनों में बिहार प्रदेश कांग्रेस में टूट की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए अशोक चौधरी ने एक क्षेत्रीय चैनल के साथ बातचीत के दौरान रो दिया औरकिहा कि 99 फीसदी नंबर लाने वाले बच्चे की भी पिटायी हो रही है।
बड़बोलेपन के कारण ‌छिन गया पद
अशोक चौधरी ने कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के सामने इमोशनल कार्ड खेलना शुरू किया और कहा कि आलाकमान जल्द फैसला करे कि उन्हें हटाना है या रखना है। अशोक चौधरी के इस बड़बोलेपन ने कांग्रेस नेतृत्व को गलत संदेश दिया और आखिरकार उन्हें पद से हटा दिया गया। केंद्रीय नेतृत्व को यह आशंका थी कि पार्टी की राज्य इकाई दो फाड़ हो सकती है जिसमें से एक धड़े की अगुवाई चौधरी कर सकते हैं। चौधरी ने हाल में आरोप लगाया था कि एक वर्ग पार्टी की बिहार इकाई में बगावत को हवा देने के लिए उनका नाम लेकर उनकी छवि खराब कर रहा है।
अध्यक्ष के नेतृत्व पर गंभीर सवाल
पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले माह 20 से अधिक विधायकों से मुलाकात कर पार्टी के कामकाज के बारे में उनकी अलग-अलग राय जानी थी। पार्टी सूत्रों के अनुसार राहुल ने कांग्रेस विधायकों को बुलाकर इसलिए बातचीत की थी ताकि पार्टी की राज्य इकाई में विभाजन को टाला जा सके। उस बातचीत में अशोक विरोधी विधायकों ने अध्यक्ष के नेतृत्व पर गंभीर सवाल खड़ा किया था।
लालू और अशोक में बढ़ गई दूरी
हाल के दिनों में राजद सुप्रीमो लालू से अशोक चौधरी के बीच दूरियां बढ़ गई थी। महागठबंधन टूटने के बाद अशोक चौधरी एकाएक नीतीश कुमार के काफी करीब हो गये और लालू से दूरी बना ली। सूत्रों के मुताबिक लालू ने भी अशोक चौधरी की शिकायत सोनिया गांधी से की थी।

मुख्य समाचार

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

ऊपर