केंद्र की भाजपा सरकार के कारण बदल रही है बिहार की तस्वीर : जयप्रकाश नड्डा

पटना : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता पर बिहार रहा है और इसी का नतीजा है कि प्रदेश की तस्वीर बदली है।
जयप्रकाश नड्डा ने यहां बिहार भाजपा के संस्थापक शीर्ष नेताओं में से एक और पार्टी के भीष्म पितामह कहे जाने वाले कैलाशपति मिश्र की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में बिहार रहा है और रहेगा। पहले बिहार की स्थिति कैसी थी, यह किसी से छिपी नहीं है लेकिन अब प्रदेश की तस्वीर बदली है। उन्होंने कहा कि पहले पटना से मोतिहारी सड़क मार्ग से जाने में छह से सात घंटे लगा करते थे लेकिन अब तो ढाई घंटे में ही लोग पहुंच जा रहे हैं। नड्डा ने कहा कि भारत आगे बढ़ रहा है तो बिहार भी प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। पहले और अब के बिहार में काफी अंतर है। पटना में मेट्रो रेल पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की दूसरी शाखा दरभंगा में बनकर रहेगी। इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। बिहार को आठ नए मेडिकल कॉलेज दिए गए हैं। इसी तरह केंद्र प्रायोजित कई योजनाएं चल रही हैं।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत का मान सम्मान बढ़ा है। भारत की सैन्य शक्ति वर्ष 2014 में कहां थी लेकिन आज सैन्य शक्ति में काफी इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि राफेल जैसे लड़ाकू विमान के आ जाने से पाकिस्तान के छक्के छुड़ा देंगे। इसी तरह से उत्तम तकनीक के बुलेट प्रूफ जैकेट भी अब उपलब्ध हैं, जिसे निर्यात भी किया जा रहा है। अब बदलता हुआ भारत सबके समक्ष है। उन्होंने कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ स्वास्थ्य के क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम है, जिसमें प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक का कवरेज है। यही है ‘बदला हुआ भारत।’ नड्डा ने कहा कि कमजोर वर्गों को आरक्षण देने की जहां हिम्मत प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई है वहीं अन्य पिछड़े वर्गों को संवैधानिक दर्जा देने का काम भी किया है। मोदी ने समाज को समरसता दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा आज दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है और इसके करोड़ सदस्य बन गए हैं। सभी सदस्यों का डाटा सुरक्षित है।

जो भी कार्यकर्ता ईमानदारी से काम करेगा पार्टी में आगे बढ़ेगा : डॉ. संजय जायसवाल

बिहार भाजपा के अध्यक्ष एवं सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि जो भी कार्यकर्ता ईमानदारी के साथ काम करेगा वह पार्टी में आगे बढ़ेगा। उन्होंने कार्यकारी अध्यक्ष नड्डा की चर्चा करते हुए कहा कि वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के पटना महानगर के मंत्री थे और आज इस मुकाम पर पहुंचे, यह भाजपा जैसी पार्टी में ही संभव है।

कैलाशपति मिश्र की बिहार की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका : सुशील कुमार मोदी

वहीं, बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार में चार बार सरकार गठन में कैलाशपति मिश्र की महत्वपूर्ण भूमिका रही। जनसंघ के 65 सदस्यों के साथ 1977 में कर्पूरी ठाकुर के नेतृत्व में बनी जनता पार्टी की सरकार में कैलाशपति मिश्र जब वित्त मंत्री बने तो पिछड़ों को सरकारी नौकरियों में 26 प्रतिशत आरक्षण मिला। सुशील मोदी ने कहा कि वर्ष 1959 में कैलाशपति मिश्र को बिहार जनसंघ की जिम्मेवारी मिली और तीन साल के अंदर 1962 में हुए विधानसभा चुनाव में जनसंघ के तीन सदस्य जीते थे। वर्ष 1967 में जनसंघ के 26 सदस्य जीते और बिहार में पहली बार गैर कांग्रेसी सरकार बनी। वर्ष 2000 में भाजपा के 67 विधायकों की जीत और सात दिन की सरकार के गठन, 2000 में झारखंड और 2005 में बिहार में गठबंधन की सरकार बनाने में कैलाशपति मिश्र की बड़ी भूमिका थी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में दीघा-सोनपुर एवं मुंगेर रेल पुल, कोसी मेगा पुल, बाढ़ का एनटीपीसी और मधेपुरा-मढ़ौरा रेल इंजन कारखाना केंद्र की वाजपेयी और मोदी सरकार की देन हैं। उन्होंने कहा कि जब-जब बिहार और केंद्र में जनसंघ एवं भाजपा की सरकार बनी तो न केवल विकास के काम हुए बल्कि पिछड़े, अति पिछड़े, दलितों व महिलाओं को आरक्षण का लाभ भी मिला।

सुशील मोदी ने कहा कि बिहार में पिछले 13-14 वर्षों से चल रही जनता दल यूनाइटेड -भाजपा की सरकार ने विकास की ऐसी लकीर खींची है जो इसके पहले संभव नहीं थी। हर घर के बाद आगामी 31 दिसंबर तक हर खेत तक बिजली पहुंचा दी जायेगी। मात्र 75 पैसे प्रति यूनिट की दर से किसान डीजल की जगह बिजली से पंप चलायेंगे तथा अन्नदाता के साथ ऊर्जादाता भी बनेंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों की नाली-गली के पक्कीकरण के साथ ही मार्च तक हर घर में पाइप से पानी पहुंचा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले चार वर्षों में राज्य में 13 नए मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। भाजपा नेता ने कहा कि वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में भाजपा अपने सहयोगियों के साथ 2010 की तरह तीन चौथाई बहुमत प्राप्त कर कैलाशपति मिश्र के सपनों को साकार करेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के राम मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए रसोई चलाएगा

अयोध्या : राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बिहार का महावीर मंदिर ट्रस्ट सामुदायिक भोज की आगे पढ़ें »

विकास का इंतजार कर रहा है औरंगाबाद का रढुआ धाम

औरंगाबाद : बिहार के औरंगाबाद जिले में ऐतिहासिक, पौराणिक और धार्मिक महत्व के रढुआ धाम को आज भी विकास का इंतजार है। जिले के जम्होर पंचायत आगे पढ़ें »

ऊपर