कांग्रेस की पहली सूची में गहलोत के बेटे वैभव व जसवंत के बेट मानवेंद्र का नाम

25 में से 19 सीटें घोषित, 10 प्रत्याशी सांसद रह चुके हैं, 6 नये चेहरे हैं और 3 महिलाओं को दिया गया है टिकट
जयपुर : राजस्थान की 25 में से 19 सीटों के लिए जारी कांग्रेस की पहली सूची में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत के साथ-साथ भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह जसोल का नाम भी शामिल किया है। कांग्रेस की पहली सूची में 10 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो पहले सांसद रह चुके हैं। विधानसभा चुनाव हारने वाले जिन लोगों को टिकट दिया है उनमें मानवेंद्र सिंह, रतन देवासी, रफीक मंडेलिया, श्रवण कुमार व रघुवीर मीणा शामिल हैं। इसमें 6 नये चेहरे और 3 महिलाएं हैं। पार्टी ने पांच ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दी है, जो विधानसभा चुनाव हार गये थे। विधायक रामनारायण मीणा को कोटा बूंदी से प्रत्याशी बनाया गया है। जयपुर की चर्चित सीट पर पूर्व मेयर ज्योति खंडेलवाल को टिकट दिया गया है, जो विधानसभा का टिकट नहीं मिलने से खफा थीं। लगभग पांच दशक में पहली बार कांग्रेस ने इस सीट पर किसी महिला प्रत्याशी को उतारा है।
कांग्रेस ने वैभव गहलोत को जोधपुर से प्रत्याशी बनाया है। उनके पिता अशोक गहलोत का यह गृह जिला है और वे इस सीट से लगातार 19 साल तक सांसद रहे हैं। वैभव का यह पहला चुनाव होगा। यहां उनके सामने भाजपा के नेता और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह हैं। पार्टी ने पूर्व विधायक और सांसद मानवेंद्र सिंह को बाड़मेर से टिकट देकर अपनी प्रतिबद्धता पूरी की है। यहां से कांग्रेस विधायक व मंत्री हरीश चौधरी भी चाहते थे। मालूम हो कि मानवेंद्र विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में आये और कांग्रेस ने उन्हें झालावाड़ सीट पर वसुंधरा राजे के खिलाफ प्रत्याशी बनाया था।
कांग्रेस ने झुंझुनू से श्रवण कुमार, पाली से बद्री जाखड़, जालौर से रतन देवासी, उदयपुर से रघुवीर मीणा, चित्तौड़गढ से गोपाल सिंह इड़वा, कोटा से रामनारायण मीणा अपना प्रत्यासी बनाया है। रामनारायण इस समय पीपलदा सीट से विधायक हैं। टोंक सवाई माधोपुर सीट से नमोनारायण मीणा प्रत्याशी हैं, जिन्होंने 2014 का चुनाव दौसा से लड़ा था। भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए सुभाष महरिया को सीकर से टिकट दिया गया है। विधायक मुरारी लाल मीणा की पत्नी सविता मीणा को दौसा सीट पर प्रत्याशी बनाया है। पार्टी ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सेवानिवृत्ति लेने वाले आईपीएस अधिकारी मदनगोपाल मेघवाल को बीकानेर का टिकट दिया है। वे विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन तब उनको टिकट नहीं मिला था। बीकानेर सीट पर भाजपा के अर्जुनराम मेघवाल और माकपा के श्योपत राम चुनाव मैदान में हैं। नागौर सीट पर मिर्धा परिवार की ज्योति मिर्धा, अलवर से भंवर जितेंद्र सिंह, बांसवाड़ा से तारा चंद भगौरा, करौली धौलपुर से संजय कुमार जाटव, भरतपुर से अभिजीत जाटव और चुरू से रफीक मंडेलिया को प्रत्याशी बनाया गयाहै।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर