आसमान से बरसती आग से बेहाल राजस्थान और यूपी के लोग

85 साल में पहली बार श्रीगंगानगर में पारा 49.6 पर पहुंचा, प्रयागराज में टूटा 25 साल का रिकार्ड
जयपुर/लखनऊ : पश्चिम से आ रही शुष्क हवाएं और प्री-मॉनसून की घटनाएं न होने से तापमान बढ़ रहा है। राजस्थान के फलोदी में शुक्रवार को सबसे गर्म रात रही वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में तापमान ने 25 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। राजस्थान के श्रीगंगानगर में 85 साल में पहली बार सबसे ज्यादा तापमान 49.6 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले जून 1934 में यहां का तापमान 50 डिग्री दर्ज किया गया था। शनिवार को भी गर्मी से राहत नहीं मिली। देश के ज्यादातर हिस्सों में लू चली। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के राजस्थान और पूर्वी यूपी में यलो अलर्ट जारी किया है।
स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार पश्चिम से शुष्क हवा आ रही है और प्री-मॉनसून की घटनाएं भी पिछले 5 दिन से नहीं हो रही हैं। जिससे तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है और हवा में नमी की मात्रा काफी कम है। खुले में लू अधिक परेशान कर रही है। 6 जून तक राहत के आसार भी नहीं हैं।
चेतावनी दी गयी है कि जयपुर, जोधपुर, श्रीगंगानगर समेत राज्य के 12 शहरों में लू का असर रहेगा। शुक्रवार को श्रीगंगानगर में (49.6 डिग्री सेल्सियस) और चुरू में (48.5 डिग्री सेल्सियस) सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया है। जयपुर में भी दिन का पारा 44.2 डिग्री और रात का पारा 33.1 डिग्री सेल्सियस रहा। फलोदी में शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो किसी शहर की सबसे गर्म रात थी।
उधर, उत्तरप्रदेश में शुक्रवार को बांदा सबसे गर्म रहा, यहांं अधिकतम तापमान 48.04 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। प्रयागराज में गुरुवार को 25 साल के रिकॉर्ड 48.04 को तोड़कर 48.06 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। लखनऊ में 44, झांसी और उरई में सामान्य से तीन अधिक 45 और आगरा व अलीगढ़ में भी 45, इटावा में 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार पिछले करीब एक पखवाड़े से तपिश के रूप में आसमान से बरसती आग से बेहाल उत्तर प्रदेश के लोगों को एक-दो दिन में कुछ राहत मिल सकती है। आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने शनिवार को बताया कि अगले एक-दो दिन में प्रदेश के कुछ पूर्वी हिस्सों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इससे लोगों को प्रचंड तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि पश्चिमी भागों में गर्मी का कहर जारी रहने की सम्भावना है। प्रदेश के लगभग सभी मण्डल भीषण गर्मी से तप रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्से लू की चपेट में रहे।

मुख्य समाचार

मुझे एस्मा लागू करने के लिए बाध्य न करेंःममता

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों को चेताते हुए कहा कि मुझे एस्मा लागू करने पर बाध्य न करें। ममता बनर्जी ने कहा कि आगे पढ़ें »

डोमकल में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की हत्या

मुर्शिदाबादः मुर्शिदाबाद के डोमकल में शनिवार की सुबह असामाजिक तत्वों के हमले में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की मौत हो गयी। इस हमले में 6 आगे पढ़ें »

सीएम की अपील को डॉक्टरों ने किया खारिज, हड़ताल रहेगी जारी

डीएमई के साथ हुई बैठक भी रही बेनतीजा कोलकाता: एनआरएस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सचिवालय में बैठक का आगे पढ़ें »

रूस, तुर्की, ईरान के सहयोग के सीरिया में अच्छे परिणाम: पुतिन

दुशाम्बे: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को कहा कि अस्ताना मसौदे के दायरे में रूस, तुर्की और ईरान के सहयोग से सीरिया में आगे पढ़ें »

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग प्रत्यर्पण विधेयक के निलंबन का समर्थन किया

शंघाई: चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले विधेयक को निलंबित करने के हॉन्ग कॉन्ग की आगे पढ़ें »

सायना नेहवाल की बायोपिक के लिए ये अभिनेत्री सीख रही हैं बैडमिंटन खेलना

मुंबईः बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक का दौर है। अब बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी एक बायोपिक में काम करती नजर आएंगी। बताया जा रहा आगे पढ़ें »

ममता ने डॉक्टरों की सभी मांगें मानी, कहा- कोई कार्रवाई भी नहीं होगी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में पांच दिन से हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों की सभी मांगें स्वीकार कर ली गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था को 350 लाख करोड़ रुपये तक ले जाना- मोदी

नई दिल्ली: दूसरी बार सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नीति आयोग की 5वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री ने की जल संरक्षण की अपील, देशभर की ग्राम पंचायतों को लिखा पत्र

नई दिल्लीः देशभर के जल संकट को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मॉनसून सीजन में अधिकाधिक जल संरक्षण पर बल दिया आगे पढ़ें »

यूपी की कानून-व्यवस्था को लेकर राज्यपाल से मिले अखिलेश

कहा-राज्य सरकार ने दे रखी है अपराधियों को खुली छूट लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आगे पढ़ें »

ऊपर