आसमान से बरसती आग से बेहाल राजस्थान और यूपी के लोग

85 साल में पहली बार श्रीगंगानगर में पारा 49.6 पर पहुंचा, प्रयागराज में टूटा 25 साल का रिकार्ड
जयपुर/लखनऊ : पश्चिम से आ रही शुष्क हवाएं और प्री-मॉनसून की घटनाएं न होने से तापमान बढ़ रहा है। राजस्थान के फलोदी में शुक्रवार को सबसे गर्म रात रही वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में तापमान ने 25 साल का रिकार्ड तोड़ दिया। राजस्थान के श्रीगंगानगर में 85 साल में पहली बार सबसे ज्यादा तापमान 49.6 डिग्री दर्ज किया गया। इससे पहले जून 1934 में यहां का तापमान 50 डिग्री दर्ज किया गया था। शनिवार को भी गर्मी से राहत नहीं मिली। देश के ज्यादातर हिस्सों में लू चली। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के राजस्थान और पूर्वी यूपी में यलो अलर्ट जारी किया है।
स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार पश्चिम से शुष्क हवा आ रही है और प्री-मॉनसून की घटनाएं भी पिछले 5 दिन से नहीं हो रही हैं। जिससे तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है और हवा में नमी की मात्रा काफी कम है। खुले में लू अधिक परेशान कर रही है। 6 जून तक राहत के आसार भी नहीं हैं।
चेतावनी दी गयी है कि जयपुर, जोधपुर, श्रीगंगानगर समेत राज्य के 12 शहरों में लू का असर रहेगा। शुक्रवार को श्रीगंगानगर में (49.6 डिग्री सेल्सियस) और चुरू में (48.5 डिग्री सेल्सियस) सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया है। जयपुर में भी दिन का पारा 44.2 डिग्री और रात का पारा 33.1 डिग्री सेल्सियस रहा। फलोदी में शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो किसी शहर की सबसे गर्म रात थी।
उधर, उत्तरप्रदेश में शुक्रवार को बांदा सबसे गर्म रहा, यहांं अधिकतम तापमान 48.04 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। प्रयागराज में गुरुवार को 25 साल के रिकॉर्ड 48.04 को तोड़कर 48.06 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। लखनऊ में 44, झांसी और उरई में सामान्य से तीन अधिक 45 और आगरा व अलीगढ़ में भी 45, इटावा में 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार पिछले करीब एक पखवाड़े से तपिश के रूप में आसमान से बरसती आग से बेहाल उत्तर प्रदेश के लोगों को एक-दो दिन में कुछ राहत मिल सकती है। आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने शनिवार को बताया कि अगले एक-दो दिन में प्रदेश के कुछ पूर्वी हिस्सों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इससे लोगों को प्रचंड तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि पश्चिमी भागों में गर्मी का कहर जारी रहने की सम्भावना है। प्रदेश के लगभग सभी मण्डल भीषण गर्मी से तप रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्से लू की चपेट में रहे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर