आज थम जायेगा प्रथम चरण की 73 सीटों पर प्रचार का शोर

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 सीटों के लिए प्रचार का शोर गुरुवार शाम को थम जाएगा। इन सीटों के लिए 11 फरवरी को मतदान होना है। मुस्लिम बहुल इस इलाके में लगभग तीन साल पहले दंगों का दंश झेल चुके मुजफ्फरनगर और शामली जैसे क्षेत्र शामिल हैं।
वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में इस चरण की 73 में से भाजपा को केवल 11 सीटें मिली थी, मगर दो साल बाद 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में इस पार्टी ने इस अंचल की सभी लोकसभा सीटों पर अपना परचम फहराया था। पिछले विधानसभा चुनाव में इस अंचल में सपा, बसपा ने 24-24 सीटें जीतकर शानदार कामयाबी हासिल की थी और अजित सिंह की राष्ट्रीय लोकदल को 9 तथा कांग्रेस को पांच सीट मिली थीं।  चुनाव प्रचार के दौरान मोदी ने जहां राहुल-अखिलेश गठबंधन पर चुटकी लेते हुए कहा कि दोनों खूबसूरत शहजादे जनता को भरमाने निकले है। एक से मां परेशान है और दूसरे से बाप। उधर राहुल और अखिलेश ने मोदी सरकार पर ‘अच्छे दिन’ लाने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि नोटबंदी करके लोगों को लाइन में लगा परेशान कर डाला। प्रदेश की 403 में से 99 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार देने वाली बसपा मुखिया मायावती ने मुस्लिम बहुल इस अंचल में बार-बार मुसलमानों को कांग्रेस और सपा से दूर रहने की अपील की और कहा कि यदि भाजपा को हराना है तो उन्हें एक जुट होकर बसपा के साथ आना चाहिए।

सातवें चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना आज

 लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें एवं अन्तिम चरण में होने वाले मतदान के लिये वाराणसी समेत सात जिलों की 40 सीटों पर गुरुवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामाकंन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इस चरण में करीब एक करोड़ 41 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।  राज्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस चरण में 40 विधानसभा क्षेत्रों में बदलापुर, शाहगंज,जौनपुर,मल्हनी,मुंगरा बादशाहपुर, मछलीशहर (सु0) मड़ियाहू, जफराबादकेराकत (सु0) जखनियां (सु0), सैदपुर, जमानियां, मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा,चकिया (सु0) ,पिन्डारा, अजगरा(सु0), शिवपुर, रोहनिया, वाराणसी उत्तरी, वाराणसी दक्षिणी,वाराणसी कैन्टोनमेंट,सेवापुरी,भदोही,ज्ञानपुर,औराई (सु0), छानबे (सु0) मिर्जापुर,मझवां,चुनार तथा दुद्धी (सु0) क्षेत्रों में गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। सातवें चरण का मतदान 8 मार्च को होगा।

मुख्य समाचार

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

प्रियंका गांधी जिस गेस्ट हाउस में रुकी, उसकी बिजली-पानी ही काट दी !

सोनभद्र के पीड़ित परिवारों से मिलकर ही मानीं प्रियंका गांधी लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों से मिलने की जिद पर आगे पढ़ें »

Sheila dixit death

Breaking news : शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का शनिवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमा चल आगे पढ़ें »

ऊपर