गांधी परिवार के अभेद्य दुर्ग अमेठी में सेंध

लखनऊ : पिछले दो दशकों से गांधी परिवार के अभेद्य दुर्ग के तौर पर विख्यात अमेठी से आखिरकार गुरुवार को कांग्रेस की विदाई हो गयी। वर्ष 1967 में अस्तित्व में आयी अमेठी लोकसभा सीट पर गांधी परिवार के किसी सदस्य की यह पहली हार है। लोकसभा चुनाव में भाजपा रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 55,120 मतों से शिकस्त दी। इसके साथ ही ईरानी ने वर्ष 2014 में राहुल से मिली पराजय का बदला ले लिया। देश भर की निगाहें गुरुवार को सारा दिन इस सीट की मतगणना पर टिकी रहीं। अमेठी में कांग्रेस के विद्याधर वाजपेयी ने वर्ष 1967 में अमेठी में पार्टी की जीत की नींव रखी थी। त्रिपाठी यहां से लगातार दो बार सांसद चुने गये जबकि 1977 में जनादेश जनता पार्टी के रवींद्र प्रताप सिंह के पक्ष में गया। गांधी परिवार के हाथ में अमेठी की कमान वर्ष 1980 में आयी जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पुत्र संजय गांधी यहां के सांसद चुने गये। इस बीच एक विमान दुर्घटना में संजय गांधी की मृत्यु हो गयी, जिसके बाद यहां से निर्वाचित राजीव गांधी 1981 से लेकर 1991 तक अमेठी सीट के सांसद बने रहे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी के फिदाईन हमले में निधन के बाद यह सीट कांग्रेस के सतीश शर्मा क मिली और 1991 से लेकर 1998 तक उन्होंने इसकी जिम्मेदारी संभाली। भाजपा के संजय सिन्हा ने वर्ष 1998 में कांग्रेस के दुर्ग पर पहली दफा सेंधमारी कर अपना कब्जा जमाया लेकिन सिन्हा का यह कार्यकाल बहुत लंबा नहीं जा सका। 1999 में राजीव गांधी की पत्नी सोनिया गांधी ने सिन्हा को चुनाव में हरा दिया और 1999-2004 तक वे अमेठी की सांसद बनी रहीं। वर्ष 2004 में सोनिया ने अमेठी की जिम्मेदारी अपने पुत्र राहुल को सौंपी और खुद पड़ोसी जिले रायबरेली से चुनाव लड़ने का फैसला किया। 2004 से अब तक राहुल गांधी तीन बार अमेठी के सांसद बने। वर्ष 2014 में भाजपा की स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को उसके ही गढ़ में ललकारा लेकिन उन्हें एक लाख से अधिक मतों से हार का सामना करना पड़ा। टीवी की दुनिया से राजनीति के क्षेत्र में कदम रखने वाली ईरानी ने भाजपा की नरेन्द्र मोदी सरकार में केन्द्रीय मंत्री का जिम्मा उठाने के साथ ही पिछले पांच साल के दौरान कई बार अमेठी का दौरा किया। उन्होंने यहां की जनता की समस्याओं को करीब से जाना। उनके निदान के लिये कदम उठाये। और आखिरकार राहुल की पुश्तैनी सीट पर सेंध लग गयी।

मुख्य समाचार

मुझे एस्मा लागू करने के लिए बाध्य न करेंःममता

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों को चेताते हुए कहा कि मुझे एस्मा लागू करने पर बाध्य न करें। ममता बनर्जी ने कहा कि आगे पढ़ें »

डोमकल में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की हत्या

मुर्शिदाबादः मुर्शिदाबाद के डोमकल में शनिवार की सुबह असामाजिक तत्वों के हमले में तृणमूल के 3 कार्यकर्ताओं की मौत हो गयी। इस हमले में 6 आगे पढ़ें »

सीएम की अपील को डॉक्टरों ने किया खारिज, हड़ताल रहेगी जारी

डीएमई के साथ हुई बैठक भी रही बेनतीजा कोलकाता: एनआरएस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सचिवालय में बैठक का आगे पढ़ें »

रूस, तुर्की, ईरान के सहयोग के सीरिया में अच्छे परिणाम: पुतिन

दुशाम्बे: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को कहा कि अस्ताना मसौदे के दायरे में रूस, तुर्की और ईरान के सहयोग से सीरिया में आगे पढ़ें »

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग प्रत्यर्पण विधेयक के निलंबन का समर्थन किया

शंघाई: चीन की सरकार ने शनिवार को कहा कि वह चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले विधेयक को निलंबित करने के हॉन्ग कॉन्ग की आगे पढ़ें »

सायना नेहवाल की बायोपिक के लिए ये अभिनेत्री सीख रही हैं बैडमिंटन खेलना

मुंबईः बॉलीवुड में इन दिनों बायोपिक का दौर है। अब बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी एक बायोपिक में काम करती नजर आएंगी। बताया जा रहा आगे पढ़ें »

ममता ने डॉक्टरों की सभी मांगें मानी, कहा- कोई कार्रवाई भी नहीं होगी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में पांच दिन से हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों की सभी मांगें स्वीकार कर ली गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था को 350 लाख करोड़ रुपये तक ले जाना- मोदी

नई दिल्ली: दूसरी बार सरकार बनाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नीति आयोग की 5वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में आगे पढ़ें »

प्रधानमंत्री ने की जल संरक्षण की अपील, देशभर की ग्राम पंचायतों को लिखा पत्र

नई दिल्लीः देशभर के जल संकट को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मॉनसून सीजन में अधिकाधिक जल संरक्षण पर बल दिया आगे पढ़ें »

यूपी की कानून-व्यवस्था को लेकर राज्यपाल से मिले अखिलेश

कहा-राज्य सरकार ने दे रखी है अपराधियों को खुली छूट लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आगे पढ़ें »

ऊपर