अंग्रेजों को टक्कर देने को तैयार विराट सेना, चेपक में शानदार है भारत का रिकॉर्ड

चेन्नई : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबर्दस्त वापसी से अपने जज्बे का शानदार नमूना पेश करके उत्साह से ओतप्रोत भारतीय टीम अब विराट कोहली की अगुवाई में शुक्रवार से शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड की टीम का सामना करेगी जिसमें दोनों टीमों की निगाहें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में जगह बनाने पर टिकी होंगी। चेपक नाम से मशहूर चेन्नई का एम.ए चिदंबरम स्टेडियम भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली आगामी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों की मेजबानी करेगा। कोविड-19 के कारण लंबे ब्रेक के कारण भारत में एक साल से भी अधिक समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी और इसके लिये उसका प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम है जिसकी अगुवाई जो रूट जैसा धाकड़ बल्लेबाज कर रहा है। रूट अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। उनके पास वर्तमान समय के सबसे मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण और इस खेल का सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर है लेकिन भारतीय टीम को कोहली की वापसी से मजबूती मिली है। भारत का सामना हालांकि उस इंग्लैंड से है, जो पिछले 15 वर्षों में भारत में टेस्ट सीरीज (2012) जीतने वाली एकमात्र टीम है।

चेपक में शानदार है भारत का रिकॉर्ड
इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है। यहां दोनों टीमों ने अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है। वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था। भारत ने पिछली बार यहां इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में खेला था, जब उसने पारी और 75 रन से शानदार जीत दर्ज की थी। भारत ने चेपक मैदान पर अब तक कुल 32 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसने 14 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि छह हारे हैं और 11 ड्रॉ रहा है। 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया मैच टाई रहा था।

3 स्पिनर्स के साथ उतर सकता है भारत
पहले टेस्ट में टीम इंडिया 3 स्पिनर्स और 2 तेज गेंदबाज के साथ उतर सकती है। पूरी संभावना है कि प्लेइंग-11 में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ कुलदीप यादव मैदान पर उतरेंगे। वहीं, अक्षर पटेल को वॉशिंगटन सुंदर पर तरजीह दी जा सकती है। 2016 में पिछली बार जब इंग्लैंड भारत दौरे पर आई थी, तब 5 टेस्ट की सीरीज में अश्विन और रविंद्र जडेजा ने मिलकर इंग्लिश टीम के 93 में से 54 विकेट लिए थे। इसकी बदौलत टीम इंडिया ने 4-0 से सीरीज अपने नाम की थी।

रोहित और शुभमन से काफी उम्मीदें 
कोहली ने कहा कि रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया में अच्छा परफॉर्म किया है। हमें उनसे अच्छी शुरुआत की उम्मीद है। वहीं, रहाणे के साथ उनका एक भरोसा है और यही भारतीय टीम की ताकत है। टीम की कप्तानी भरोसे पर होती है। ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई। हम एक दूसरे के साथ बल्लेबाजी का लुत्फ उठाते हैं। मैदान के बाहर भी हम एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं। विराट ने यह भी बताया कि पहले टेस्ट मैच में ऋषभ पंत ही टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज होंगे।

टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में पहुंचा किसान आंदोलन
देश में जारी किसान आंदोलन का मुद्दा अब भारतीय क्रिकेट टीम की ड्रेसिंग रूम तक पहुंच गया है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि टीम मीटिंग में इस पर संक्षिप्त चर्चा हुई। इससे पहले विराट ने बुधवार को ट्वीट किया था कि यह एकजुट रहने का वक्त है। उन्होंने लिखा था कि असहमतियों के इस दौर में एकजुट रहिए। दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर और टीकरी बॉर्डर पर किसानों की भीड़ लगातार बढ़ रही है लेकिन विराट ने उम्मीद जताई कि सभी पक्ष शांति से इस मसले का हल निकालेंगे।

रिकॉर्ड जो बन सकते हैं

-ईशांत के 3 विकेट लेते ही टेस्ट करियर में 300 विकेट हो जाएंगे। ऐसा करने वाले भारत के छठे गेंदबाज होंगे।
-2 शतक लगाते ही कोहली के 72 शतक हो जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग (71) को पीछे छोड़ने का मौका।
-इस सदी में 100 टेस्ट जीतने वाला पहला एशियाई देश बन सकता है भारत। अभी तक 98 टेस्ट जीते।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महिलाएं पुरुषों को कभी नहीं बताती हैं ये 5 बातें

नई दिल्ली : कहा जाता है कि महिलाओं और लड़कियों की जिंदगी में कई सारे राज होते हैं। उनकी जिंदगी रहस्य का पर्याय होती हैं। आगे पढ़ें »

दोपहर की धूप में त्वचा को टैनिंग से बचाने के 5 टिप्स

कोलकाता : दोपहर की धूप स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है। यदि आप अपनी त्वचा को काले पड़ते नहीं देखना चाहती और इसे टैनिंग से आगे पढ़ें »

ऊपर