जिम्बाब्वे दौरे पर ये पूर्व खिलाड़ी बन सकता है टीम इंडिया का कोच

शेयर करे

नई दिल्ली: ICC मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 के साथ ही टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर का नाम हेड कोच की रेस में सबसे आगे है। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने गंभीर की सारी शर्तें मान ली हैं, बस आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा होनी बाकी है।

हालांकि हेड कोच बनने पर भी गौतम गंभीर के जिम्बाब्वे दौरे पर जाने की संभावना नहीं है। भारत का जिम्बाब्वे दौरा 6 जुलाई से शुरू हो रहा है, जहां दोनों देशों के बीच पांच टी20 मुकाबले होने हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक जिम्बाब्वे टूर पर वीवीएस लक्ष्मण भारतीय टीम के हेड कोच की भूमिका में दिखेंगे। गंभीर यदि कोच बनते हैं तो वह श्रीलंका दौरे के साथ अपने कार्यकाल की शुरुआत करेंगे। श्रीलंका दौरे की शुरुआत 27 जुलाई से होनी है और अगस्त के पहले हफ्ते तक इस दौरे के जारी रहने की संभावना है।

राहुल द्रविड़ ने जब भी ब्रेक लिया है तो वीवीएस लक्ष्मण हमेशा प्रभारी रहे हैं और टी20 विश्व कप के तुरंत बाद होने वाली जिम्बाब्वे में भी ऐसा ही जारी रहने की उम्मीद है। वीवीएस लक्षमण नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के निवर्तमान निदेशक हैं। इतना ही नहीं वह अंडर-19 मेन्स टीम के हेड कोच भी हैं। 2022 का अंडर-19 वर्ल्ड कप यश ढुल एंड कंपनी ने वीवीएस लक्ष्मण की ही कोचिंग में जीता था. लक्ष्मण ने कुल 134 टेस्ट मैचों में 45.97 के एवरेज से 8781 रन बनाए। वहीं 86 वनडे मुकाबलों में उनके नाम पर 2338 रन दर्ज हैं।

वीवीएस लक्ष्मण अपने एनसीए स्टाफ के साथ मिलकर जिम्बाब्वे में होने वाली टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम को अंतिम रूप देने जा रहे हैं। बीसीसीआई इस सप्ताह के अंत में जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर सकता है। दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव या ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इस सीरीज में मेन इन ब्लू का नेतृत्व कर सकते हैं।

भारत के जिम्बाब्वे दौरे का शेड्यूल
6 जुलाई- पहला टी20, हरारे
7 जुलाई- दूसरा टी20, हरारे
10 जुलाई- तीसरा टी20, हरारे
13 जुलाई- चौथा टी20, हरारे
14 जुलाई- पांचवां टी20, हरारे

गौतम गंभीर की मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने आईपीएल 2024 का खिताब जीता था। अब हेड कोच बनने पर उन्हें केकेआर की मेंटरशिप छोड़नी होगी. गंभीर ने 4 दिसंबर 2018 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतक शामिल हैं। गंभीर ने 147 ओडीआई में 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए। वनडे में उन्होंने 11 शतकीय पारियां खेलीं। गंभीर ने टी20 इंटरनेशनल मैचों में भी अपनी छाप छोड़ी। उन्होंने 37 मैच में सात अर्धशतकों की मदद से 932 रन बनाए, जिसमें उनकी औसत 27.41 की रही।

Visited 64 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर