T20 World Cup 2024: विश्वकप में हार का ले लिया बदला, अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

शेयर करे

नई दिल्ली: ICC मेन्स T20 विश्व कप 2024 में सुपर 8 में 23 जून (रविवार) को अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर किया है। किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला गया। इस मैच में अफगानिस्तान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराया। मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 149 रन बनाने थे, लेकिन उसकी पूरी टीम 19.5 ओवर्स में 127 रनों पर ही सिमट गई। इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की यह पहली जीत है।

वनडे विश्व कप की हार का लिया बदला

अफगानिस्तान की जीत के हीरो गुलबदीन नायब रहे, जिन्होंने चार विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। इसके साथ ही अफगानिस्तान ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला ले लिया। पिछले साल वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने ऐतिहासिक दोहरा शतक जड़कर अफगानिस्तान से मैच छीन लिया था।

अब इस मैच में भी ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान से मैच छीनने की कोशिश की, लेकिन गुलबदीन ने ऐन मौके पर उनका विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। मैक्सवेल ने 41 गेंदों पर 59 रन बनाए, जिसमें छह चौके और तीन छक्के लगाए। इसके अलावा मार्कस स्टोइनिस (11) और मिचेल मार्श (12) ही दोहरे अंकों तक पहुंच सके। गुलबदीन नायब ने जहां चार विकेट चटकाए, वहीं नवीन उल हक ने तीन खिलाड़ियों को आउट किया। इसके अलावा अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला।

अफगानिस्तान की जीत के साथ ग्रुप-1 के समीकरण में अब ट्विस्ट आ गया है। भारत दो मैचों में दो जीत के साथ पहले नंबर पर है। अब भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होना है। उस मैच में यदि ऑस्ट्रेलिया हारता है तो उसकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी। ऐसे में अफगानिस्तान के लिए बेहतरीन मौका रहेगा और वह बांग्लादेश को हरा देगा, तो वह सुपर 8 में पहुंच जाएगा। भारत का भी सेमीफाइनल बर्थ अभी पूरी तरह कन्फर्म नहीं हुआ है। उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करनी ही होगी।

गुरबाज-जादरान ने की शानदार बैटिंग

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान ने छह विकेट पर 148 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने सबसे ज्यादा 49 गेंदों पर 60 रनों की पारी खेली, जिसमें चार चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे। वहीं इब्राहिम जादरान ने छह चौके की मदद से 48 गेंदों पर 51 रन बनाए। 15.5 ओवरों में गुरबाज-इब्राहिम ने 118 रनों की साझेदारी की, जिसने अफगान टीम को मोमेंटम प्रदान किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस ने इस मैच में हैट्रिक ली। कमिंस ने लगातार तीन गेंदों पर राशिद खान, करीम जनत और गुलबदीन नायब को आउट किया। पैट कमिंस ने लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली है। इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में भी हैट्रिक ली थी। इसके अलावा एडम जाम्पा ने दो और मार्कस स्टोइनिस ने एक विकेट लिया।

Visited 84 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर