सिडनी टेस्ट : मयंक की जगह ले सकते हैं रोहित, शारदुल और सैनी में फंसा पेंच

सिडनी : भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए गुरुवार को जब मैदान में उतरेगी तो सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा का मयंक अग्रवाल की जगह टीम में शामिल होना लगभग पक्का है जबकि चोटिल उमेश यादव की जगह तीसरे तेज गेंदबाज के लिए शारदुल ठाकुर और नवदीप सैनी में किसी एक का चयन होगा। अग्रवाल पिछली आठ टेस्ट पारियों में से सात में बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे हैं, जिससे टीम प्रबंधन को उनकी जगह रोहित को शामिल करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। टीम प्रबंधन में हालांकि सैनी और शारदुल में से किसी एक के नाम पर सहमति नहीं बनी है। कुछ दिन पहले तक मुंबई के तेज गेंदबाज और निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज शारदुल ठाकुर इसके लिए पहली पसंद बन कर उभरे थे लेकिन यह पता चला है कि कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों का मानना है कि भारत के सबसे तेज गेंदबाज सैनी अपनी गति से ऑस्ट्रेलियाई टीम को परेशान कर सकते हैं। तेज गेंदबाजी के लिए भारत के पास टी नटराजन के रूप में एक और विकल्प है। बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज के लिए पिछले चार महीन शानदार रहे हैं। सोमवार को उन्होंने टेस्ट टीम की जर्सी में अपनी फोटो भी ट्वीट की।

अभ्यास सत्र में सहज दिखे रोहित 

भारतीय टीम ने दिन में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में नेट सत्र में अभ्यास किया जहां सभी की निगाहें रोहित शर्मा पर थीं। वह तेज गेंदबाजी और स्पिन दोनों के खिलाफ काफी सहज दिखे। तीसरे तेज गेंदबाज को लेकर फैसला करने में इसलिए भी देर हो रही है क्योंकि खराब मौसम के कारण मंगलवार को मुख्य पिच को ढक कर रखा गया था। बुधवार को पिच और परिस्थितियां देखने के बाद शायद टीम को फैसला करने में आसानी हो। अगर आकाश में बादल छाए रहे और पिच में नमी रही तो ठाकुर के चुने जाने की संभावना बढ़ेगी। पिच अगर सपाट हुई तो सैनी को मौका मिल सकता है। वह तेज गति से गेंदबाजी करने के साथ पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग हासिल करने में भी सक्षम है। ऐसी स्थिति में टेस्ट में यह सैनी का पदार्पण हो सकता है।

भारत को रोहित के अनुभव की जरूरत : लक्ष्मण
भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में मयंक अग्रवाल की जगह रोहित शर्मा को खेलाया जा सकता है। लक्ष्मण ने कहा कि जाहिर है कि एक बल्लेबाज को अंतिम एकादश से बाहर रखा जाएगा और मुझे उम्मीद है कि मयंक की जगह रोहित को खेलाया जाएगा क्योंकि रोहित दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद लगातार टेस्ट में ओपनर के रूप में खेल रहे हैं और उनका सलामी बल्लेबाज के रूप में बेहतरीन रिकॉर्ड भी है। विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम में अनुभवी खिलाड़ी की जरूरत है। रोहित के लिए ऑस्ट्रेलिया की पिच अनुकूल है। अगर वह नयी गेंद से खेलेंगे तो मुझे यकीन है कि उनके बल्ले से शतक निकलेगा। मैदान के बाहर काफी कुछ कहा गया लेकिन भारतीय टीम ने दूसरे मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन से लोगों को जवाब दिया। जाहिर है कि 36 रन पर ढेर होने के बाद विभिन्न क्रिकेट विशेषज्ञों को लगा था कि विराट के स्वदेश लौटने और मोहम्मद शमी के बाहर होने के बाद भारतीय टीम का सीरीज में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहेगा। लेकिन टीम ने मैच जीता और इसका श्रेय पूरी टीम और सहायक स्टाफ को जाता है।

टेस्ट सीरीज से बाहर हुए केएल राहुल 
भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल मेलबर्न में अभ्यास के दौरान कलाई में चोट लगने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गये हैं। बीसीसीआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बीसीसीआई ने बयान में कहा कि एमसीजी पर शनिवार को भारतीय टीम के अभ्यास सत्र के दौरान नेट्स पर बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल की बायीं कलाई में मोच आ गयी। जिसके कारण यह विकेटकीपर बल्लेबाज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाकी बचे दो मैचों के लिये उपलब्ध नहीं रहेगा क्योंकि उन्हें फिर से पूरी फिटनेस हासिल करने के लिये लगभग तीन सप्ताह का समय चाहिए। पता चला है कि यह बल्लेबाज नेट्स पर तीन थ्रोडाउन विशेषज्ञों में से एक का सामना कर रहा था और इसी दौरान उनकी कलाई में मोच आ गयी, जिसके बाद उन्होंने आगे अभ्यास नहीं किया।

अतिरिक्त गति सैनी का मजबूज पक्ष : नेहरा
पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का मानना है कि अतिरिक्त गति और उछाल हासिल करने की क्षमता नवदीप सैनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में तीसरे तेज गेंदबाज के स्थान के लिए पहली पसंद बना सकती है। नेहरा ने कहा कि अगर आप टीम के संयोजन हो देखें, सैनी पहली पसंद है और शारदुल तथा नटराजन दोनों मोहम्मद शमी और उमेश यादव के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किए गए हैं। सैनी का मजबूत पक्ष उछाल और अतिरिक्त गति है। यह टेस्ट मैच है। नटराजन आम तौर पर विकेट कैसे लेता है? जब लोग उसके खिलाफ शॉट खेलने का प्रयास करते हैं। साथ ही आपने भारत ए की ओर से खिलाकर नटराजन को नहीं परखा है, जैसा कि आपने मोहम्मद सिराज से साथ किया है जिसने अपने प्रदर्शन से टीम में जगह बनाई है।

भारत की संभावित टीम (12 खिलाड़ियों में से) : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर /नवदीप सैनी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू में 150 मीटर लंबी व 30 फीट गहरी सुरंग का बीएसएफ ने लगाया पता

नई दिल्ली : बीएसएफ को कठुआ (जम्मू-कश्मीर) के पंसार इलाके में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास 150 मीटर लंबी और 30 फीट गहरी सुरंग मिली है। आगे पढ़ें »

कोविड-19 के बीच इतिहास में पहली बार पेपरलेस होगा केंद्रीय बजट

नई दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने पुष्टि की है कि कोविड-19 के बीच केंद्रीय बजट 2021-22 पेपरलेस होगा जिससे यह स्वतंत्र भारत के इतिहास में आगे पढ़ें »

ऊपर