शूटिंग वर्ल्ड कप : छठे दिन दो स्वर्ण जीत भारत शीर्ष पर

नयी दिल्ली : दिल्ली में चल रहे आईआईएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप का छठा दिन मध्य प्रदेश के शूटर्स के नाम रहा। भोपाल के 2 शूटर्स ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और चिंकी यादव ने अलग-अलग इवेंट में भारत को गोल्ड दिलाया। ऐश्वर्य ने मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में गोल्ड जीता। यह वर्ल्ड कप में उनका पहला गोल्ड मेडल है। जबकि दिग्गज शूटर संजीव राजपूत ने इसी इवेंट में छठा स्थान हासिल किया। यह दोनों शूटर पहले ही ओलम्पिक कोटा हासिल कर चुके हैं। वहीं, चिंकी ने वुमन्स 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण पदक हासिल किया। इस इवेंट में स्वर्ण, रजत और कांस्य तीनों पदक भारतीय शूटर्स ने जीते। चिंकी के अलावा महाराष्ट्र की राही सरनोबत ने रजत और हरियाणा की मनु भाकर ने कांस्य पदक अपने नाम किया। मनु भाकर और राही सरनोबत भी टोक्यो ओलम्पिक के लिये पहले ही कोटा हासिल कर चुकी हैं।

पैरा शूटिंग : नरवाल ने जीता स्वर्ण, बनाया विश्व रिकॉर्ड
मनीष नरवाल ने यहां चले रहे विश्व शूटिंग पैरा विश्व कप में पी4 मिक्सिड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 के फाइनल मुकाबले में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। भारत का इस टूर्नामेंट में यह दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले सिंघराज ने पी1 पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 इवेंट में स्वर्ण जीता था। 2019 सिडनी विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता नरवाल ने 229.1 अंक लिए और मौजूदा विश्व रिकॉर्ड को तोड़ नया रिकॉर्ड बनाया। उनसे पहले सर्बिया के रास्तको जोकिक ने 2019 में ओसिजेक में 228.6 अंक हासिल कर रिकॉर्ड बनाया था। टूर्नामेंट में भारत 2 स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य के साथ तीसरे नंबर पर है।

‘भारत को निशानेबाजी में काफी उम्मीदें’
आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में भारत के युवाओं ने शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने बुधवार को कहा कि भारत को अपने निशानेबाजी दल से टोक्यो ओलम्पिक में काफी ज्यादा उम्मीदें हैं और आईएसएसएफ विश्व कप में देश के शानदार प्रदर्शन से उनका भरोसा और मजबूत हो गया है। भारत ने डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे टूर्नामेंट में अब तक 9 स्वर्ण, 5 रजत और इतने ही कांस्य जीतकर कुल 19 पदक जुटा लिये हैं और तालिका में शीर्ष पर चल रहा है। रीजीजू ने टूर्नामेंट के इतर कहा कि हमें ओलम्पिक में निशानेबाजी में काफी ज्यादा उम्मीदें हैं, वे अब लंबे समय से काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और इससे उम्मीदें बढ़ गयी हैं। सरकार भी अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रही है और जरूरतों को पूरा करने के लिये अतिरिक्त कोशिश कर रही है। रीजीजू बुधवार को रेंज में मौजूद थे और उन्होंने महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल फाइनल्स के बाद टूर्नामेंट के प्रसारक सोनी लिव से भी बात की, जिसमें चिंकी यादव ने स्वर्ण पदक जीता और सभी पदक भारत के नाम रहे।

ओलम्पिक से पहले स्वर्ण से आत्मविश्वास बढ़ेगा : ऐश्वर्य
ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने यहां आईएसएसएफ विश्व कप की पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा कि तोक्यो ओलम्पिक से पहले इस पदक से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। 20 साल के ऐश्वर्य को अपने करियर के शुरुआती दिनों में एक साल के निलंबन का सामना भी करना पड़ा था लेकिन उन्होंने बुधवार को क्वालीफिकेशन के दौरान तेज हवाओं का डटकर सामना किया। सीनियर विश्व कप में पहला स्वर्ण पदक जीतने के बाद उन्होंने कहा कि क्वालीफिकेशन अच्छा था लेकिन स्कोर कम रहा, क्वालीफिकेशन में अच्छी स्थिति नहीं थी क्योंकि बहुत तेज हवा चल रही थी और फिर बारिश में शुरू हो गयी थी जिससे काफी परेशानी हुई। फाइनल्स में काफी दबाव था लेकिन मैंने अच्छे शॉट लगाये। उनके पिता किसान (वीर बहादुर सिंह) हैं, जिन्हें राइफल एकत्रित करने का शौक है और वह निशानेबाज नवदीप सिंह राठौड़ के चचेरे भाई हैं जो बीते समय में भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इसी कारण वह काफी कम उम्र से इस खेल की ओर आकर्षित हो गये।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोविड के बीच आज छठवें चरण का मतदान

कई मंत्री व हेवीवेट उम्मीदवारों के लिए अहम चुनाव निर्णायक भूमिका में होंगे हिन्दीभाषी मतदाता सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार आगे पढ़ें »

कमिंस-रसेल के अर्धशतक बेकार, केकेआर की लगातार तीसरी हार

कोलकाता को 18 रन से हरा चेन्नई ने लगाई जीत की हैट्रिक मुंबई : आईपीएल 2021 के 15वें मैच चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

ऊपर