गोल दागने में रोनाल्डो नम्बर वन, बिकान, पेले और मेस्सी से निकले आगे

फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा 760 गोल दागे

मिलान : पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड बनाया। इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रिया के जोसफ बिकान को पीछे छोड़ दिया है। रोनाल्डो ने यह उपलब्धि इटालियन सुपर कप के फाइनल में हासिल की। सबसे ज्यादा गोल के मामले में रोनाल्डो के बाद बिकान 759 स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं। वैसे तो कहा जाता है कि बिकान ने अपने करियर में 805 गोल किए थे, लेकिन इसके प्रयाप्त साक्ष्य प्रमाण नहीं है। इससे पहले रोनाल्डो ने ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले और अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनल मेस्सी को पीछे छोड़ था। सबसे ज्यादा गोल की सूची में पेले 757 गोल के साथ तीसरे नंबर पर काबिज हैं। उनके बाद हमवतन रोमारियो हैं, जिन्होंने 743 गोल दागे। वहीं, मेस्सी 5वें नंबर पर काबिज हैं। उन्होंने अब तक 719 गोल किए हैं। मेस्सी और रोनाल्डो के बीच 41 गोल का अंतर है।

एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड के करीब
रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय गोल के वर्ल्ड रिकॉर्ड के काफी करीब हैं। पिछले साल 12 नवंबर को रोनाल्डो ने अपने 168वें अंतरराष्ट्रीय मैच में 102वां गोल दागा था। यह दोस्ताना मैच था, जो एंडोरा के खिलाफ खेला गया। रोनाल्डो ईरान के पूर्व स्ट्राइकर अली डेई के रिकॉर्ड 109 अंतरराष्ट्रीय गोल से सिर्फ 7 गोल पीछे हैं। साथ ही रोनाल्डो 100 अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।

रिकार्ड नौवीं बार सुपर कप जीता युवेंटस
क्रिस्टियानो रोनाल्डो के गोल की मदद से युवेंटस ने नैपोली को 2-0 से हराकर रिकार्ड नौवीं बार इटालियन सुपर कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीता। रोनाल्डो ने 64वें मिनट में गोल करके युवेंटस को बढ़त दिलायी। नैपोली के पास मैच को अतिरिक्त समय तक खींचने का मौका था लेकिन उसके कप्तान लोरेंजो इनसाइन आखिरी क्षणों में मिली पेनल्टी पर गोल नहीं कर पाये। अल्वारो मोराता ने इंजुरी टाइम के पांचवें मिनट में युवेंटस की तरफ से दूसरा गोल करके उसकी खिताबी जीत सुनिश्चित की। युवेंटस ने नौंवी बार सुपर कप जीतकर अपने रिकॉर्ड को बेहतर किया है। उसके बाद एसी मिलान का नंबर आता है, जिसने सात बार खिताब जीता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल का चुनावी दंगल : 20 सभाएं करेंगे पीएम

शाह की होंगी 50 जनसभाएं कोलकाता : पश्चिम बंगाल में चुनावी दंगल की घोषणा के बाद अब भाजपा कमर कस कर तैयारी में जुट चुकी है। आगे पढ़ें »

बुधवार के 7 प्रभावकारी उपाय एवं टोटके करेंगे हर विघ्न दूर…

कोलकाताः बुधवार के दिन खास तौर पर श्रीगणेश की पूजा-अर्चना करने का विधान है, क्योंकि श्री गणेशजी को विघ्नहर्ता कहा जाता है। वे स्वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता आगे पढ़ें »

ऊपर