दूसरे दिन रूट ने लगाई रिकार्डों की झड़ी, सर डॉन ब्रैडमैन कि बराबरी की

चेन्नई : भारत के खिलाफ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने चेन्नई टेस्ट में शानदार 218 रन की पारी खेली। शानदार फॉर्म में चल रहे रूट का यह पिछले तीन टेस्ट में जमाया दूसरी दोहरा शतक है। इस पारी के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी की। इंग्लिश कप्तान ने लगातार तीसरे टेस्ट में 150 रन से ज्यादा रन बनाये है। इससे पहले श्रीलंका में उन्होंने 228 और 186 रन का स्कोर बनाया था। अपने देश के बाहर खेलते हुए लगातार तीन टेस्ट में ऐसा करने वाले जो रूट ब्रैडमैन के बाद पहले विदेशी कप्तान बने हैं। 1937 में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने तीन टेस्ट में 150 रन से उपर का स्कोर बनाया था। 84 साल बाद किसी विदेशी कप्तान ने घर के बाहर खेलते हुए ऐसा किया है। इसके अलावा चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गये हैं। रूट ने भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को चायकाल के बाद यह उपलब्धि हासिल की। रूट से पहले, इस मैदान पर विदेशी खिलाड़ी के रूप में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत बल्लेबाज डीन जोंस के नाम था, जिन्होंने 1986 में 210 रनों की पारी खेली थी। वहीं, जो रूट के करियर की यह पांचवीं दोहरी शतकीय पारी है। इसके साथ ही उन्होंने हमवतन एलिस्टेयर कुक, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और भारत के राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली, जिनके नाम इतने ही दोहरे शतक हैं।

100वें टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने 100वें टेस्ट में सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने का पाकिस्तान के इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और वह 100वें टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये हैं। इंजमाम ने मार्च 2005 में अपने 100वें मैच में बेंगलुरु में भारत के खिलाफ 184 रन बनाये थे और रूट ने भारत के खिलाफ चेन्नई में पहले टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को इंजमाम का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया। रूट ने छक्का मारकर दोहरा शतक पूरा किया। उनका यह पांचवां और पिछले तीन टेस्टों में दूसरा दोहरा शतक है। रूट 100वें टेस्ट में शतक बनाने की उपलब्धि हासिल करने वाले टेस्ट इतिहास के नौंवें बल्लेबाज बने हैं। रूट दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने अपने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में शतक बनाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

25 करोड़ की हेरोइन के साथ तस्कर गिरफ्तार

अभियुक्तों के पास से 5 किलो हेरोइन और कार जब्त कोलकाता : 25 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने एक आगे पढ़ें »

tmc

पहले यूपी की कानून व्यवस्था देखें, फिर बंगाल पर उंगली उठाएं – तृणमूल

हाथरस की घटना पर योगी को तृणमूल ने घेरा कोलकाता : बंगाल में चुनावी माहौल गरम है। भाजपा लगातार आक्रामक हो रही है, वहीं तृणमूल भी आगे पढ़ें »

ऊपर