एक क्लब के लिए सबसे ज्यादा 644 गोल दाग, मेस्सी ने तोड़ा पेले का रिकॉर्ड

बार्सीलोना : दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार लियोनल मेस्सी ने एक क्लब के लिए सर्वाधिक गोल दागने के मामले में दिग्गज पेले को भी पीछे छोड़ दिया। मेस्सी ने मंगलवार देर रात बार्सिलोना के लिए अपना 644वां गोल किया। इस तरह वो किसी एक क्लब के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गये। मेस्सी ने बार्सिलोना के लिए अब तक कुल 749 मैच में 644 गोल किए हैं। जबकि पेले ने ब्राजीलियन क्लब सांतोस के लिए 656 मैच खेले और 643 गोल किए थे। मेस्सी ने यह रिकॉर्ड रियल वेलाडोलिड के खिलाफ खेले गये मैच में बनाया। इस मैच में मेस्सी के दो गोल की मदद से बार्सीलोना ने वाल्लाडोलिड को 3-0 से मात दी।

पेले के एक और रिकॉर्ड पर मेस्सी की नजर 

मेस्सी पेले के अंतरराष्ट्रीय मैच में किए गए गोल के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं। अर्जेंटीना के लिए मेस्सी ने अब तक 71 इंटरनेशनल गोल किए हैं। वहीं, पेले ने ब्राजील से खेलते हुए 77 गोल किए थे। मेस्सी अगर 7 गोल कर देते हैं, तो वे अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले दक्षिण अमेरिकी फुटबॉलर बन जाएंगे। मेस्सी ने बार्सीलोना के लिए अपने रिकॉर्ड को कड़ी मेहनत और त्याग बताया। उन्होंने मैच के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने फैन्स को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मैंने 20 साल पहले जब फुटबॉल खेलना शुरू किया, तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कोई रिकॉर्ड तोड़ूंगा। पेले के रिकॉर्ड के बारे में तो कभी नहीं सोचा।

बार्सीलोना को मेस्सी ने 34 खिताब जिताए 

मेस्सी ने बार्सिलोना के लिए 18 साल की उम्र में 16 अक्टूबर 2004 को डेब्यू किया था। तब से अब तक उन्होंने टीम को 10 ला लिगा और 4 यूईएफए चैम्पियंस लीग समेत 34 खिताब जिताए हैं। मेस्सी ने 2017 में करार बढ़ाया था, जो जून 2021 में खत्म होगा। इससे पहले मेस्सी 30 जून को ही 700 से ज्यादा गोल करने वाले दुनिया के 7वें खिलाड़ी बने हैं। इसमें अपने देश अर्जेंटीना के लिए किए गए 70 गोल भी शामिल हैं। सबसे ज्यादा 805 गोल का रिकॉर्ड ऑस्ट्रिया के जोसेफ बिकन के नाम है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बहूबाजार में अधेड़ पर जानलेवा हमला कर लूटे रुपये

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में अधेड़ पर धारदार हथियार से हमला कर रुपये लूटने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आगे पढ़ें »

चित्तरंजन में युवा कांग्रेस नेता की हत्या

कुल्टी/चितरंजन : रविवार की रात चित्तरंजन कस्तूरबा गांधी अस्पताल मोड़ पर यूथ कांग्रेस नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। इस घटना से चित्तरंजन आगे पढ़ें »

ऊपर