कोहली ने टीम इंडिया को टेस्ट में बनाया बेस्ट

विराट के कप्तान बनने के बाद भारत ने जीते सबसे ज्यादा 39 टेस्ट, इंग्लैंड को छोड़ा पीछे

नयी दिल्ली : विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद भारतीय टेस्ट टीम दुनिया की सबसे सफल सफल टीम बन गई है। कोहली को पहली बार 9 दिसंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में कप्तानी सौंपी गई थी। यह मैच भारतीय टीम 48 रन से हार गई थी, लेकिन तब से अब तक टीम ने 66 टेस्ट में से सबसे ज्यादा 39 टेस्ट जीते हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है, जिसने 81 में से 38 टेस्ट जीते हैं। बता दें कि टीम इंडिया ने इस साल के शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से टेस्ट सीरीज में हराया। इसके बाद अब घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 की बढ़त बना ली है। दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आराम लिया था। तब कोहली को कप्तानी सौंपी गई थी। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर 2014 को करियर का आखिरी टेस्ट खेला था। इसके बाद उन्होंने टेस्ट से संन्यास ले लिया था। आखिरी टेस्ट में कोहली ने कप्तानी की और यह मैच ड्रॉ रहा। सीरीज में भारत को 2-0 से हार मिली थी। धोनी के संन्यास के बाद कोहली को कप्तान बनाया गया।

कोहली सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान
सबसे ज्यादा 35 टेस्ट जीतने के साथ ही कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी का नाम है, जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 60 में से 27 टेस्ट में जीत दिलाई थी। तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 49 में से 21 टेस्ट जीते थे। विराट कोहली की कप्तानी के दौर में दुनिया के 3 ही कप्तान अपनी टीम को 20 से ज्यादा टेस्ट जिता सके हैं। इस दौरान कोहली ने सबसे ज्यादा 35 मैच जीते हैं। उनके बाद इंग्लिश कप्तान जो रूट हैं, जिन्होंने 49 में से 26 टेस्ट जीते हैं। तीसरे नंबर पर केन विलियम्सन हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम को 35 में से 21 टेस्ट में जीत दिलाई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब अनुब्रत मंडल आये आयकर के निशाने पर, अगले सप्ताह बुलाये गये

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का आरोप कोलकाता : आयकर विभाग ने ​अगले सप्ताह तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल को बेनामी संपत्तियों से संबंधित मामलों में नोटिस भेजी आगे पढ़ें »

vote

जंगीपुर व शमशेरगंज में मतदान तिथि बदली, अब 16 मई को मतदान

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनाव आयोग ने जंगीपुर व शमशेरगंज में 13 मई को होने वाले मतदान की तिथि बदल दी है। अब यहां 16 मई आगे पढ़ें »

ऊपर