टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दे सकती है क्योंकि उसके पास विकल्पों की भरमार है। पहला मुकाबला कैनबरा में खेला जाएगा। टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड शानदार है। पिछले 12 साल से भारत वहां कोई सीरीज नहीं हारा है। इससे पहले फरवरी 2008 में भारत को यहां हार का सामना करना पड़ा था। पिछली बार 2018 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। वहीं, 4 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। तब टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी। फिलहाल भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के पास है। यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका रिकार्ड भी अच्छा है। वहीं, आईपीएल की खोज यॉर्कर विशेषज्ञ नटराजन शुक्रवार को टी-20 क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं जिन्होंने पहले वनडे में दो विकेट लेकर प्रभावित किया। मानुका ओवल की पिच से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है। ऐसे में देखना होगा कि जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी की शुरुआत कौन करेगा, मोहम्मद शमी या दीपक चाहर।

संतुलित है भारतीय टीम 

वनडे श्रृंखला में 1-2 से मिली हार ने इस 50 ओवरों के प्रारूप में भारत की कमजोरियों की कलई खोल दी। टी-20 में हालांकि भारत के पास काफी संतुलित टीम है। वाशिंगटन सुंदर, दीपक चहर और वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले टी नटराजन गेंदबाजी को संतुलन देते हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये आईपीएल में सुंदर ने शानदार प्रदर्शन किया जब कप्तान विराट कोहली ने पावरप्ले और बीच के ओवरों में उनका इस्तेमाल किया था। हार्दिक पंडा नियमित गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। ऐसे में रविंद्र जडेजा के रूप में वनडे टीम में एकमात्र विशेषज्ञ हरफनमौला था। टी-20 में हालांकि सुंदर के साथ कार्तिक भी छोटे स्पैल डाल सकते हैं।

टी-20 में भारत का पलड़ा भारी 

दोनों देशों के बीच अब तक कुल 8 टी-20 सीरीज खेली गईं हैं। इसमें भारत को 3 और ऑस्ट्रेलिया को 2 में जीत मिली हैं, जबकि 3 सीरीज ड्रॉ रही हैं। ओवरऑल मैचों की बात करें, तो दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में हुई द्विपक्षीय सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ कुल 9 मैच खेले हैं। इसमें भारत ने 5 और ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 3 में ही जीत मिली है, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। मैच का समय : दोपहर 1.40 बजे

शेयर करें

मुख्य समाचार

सबसे अधिक मतदाता संख्या वृद्धि में अव्वल द‌क्षिण 24 परगना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः मतदाताओं की संख्या में वृद्धि के मामले में दक्षिण 24 परगना अव्वल है। आंकड़े यही दर्शाते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार जिले में आगे पढ़ें »

जम्मू में 150 मीटर लंबी व 30 फीट गहरी सुरंग का बीएसएफ ने लगाया पता

नई दिल्ली : बीएसएफ को कठुआ (जम्मू-कश्मीर) के पंसार इलाके में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास 150 मीटर लंबी और 30 फीट गहरी सुरंग मिली है। आगे पढ़ें »

ऊपर