ऑस्ट्रेलिया को रौंद भारत ने की वापसी, 6 साल से बॉक्सिंग-डे टेस्ट नहीं हारी टीम इंडिया

मेलबर्न : भारतीय क्रिकेट टीम ने एमसीजी पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेजबान ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेटने के बाद भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 2 विकेट गंवाकर 15.5 ओवरों में हासिल कर लिया। भारत के लिए अपना पहला टेस्ट खेल रहे शुभमन गिल ने नाबाद 35 रन बनाए। कप्तान अजिंक्य रहाणे 27 रनों पर नाबाद लौटे। भारत ने मयंक अग्रवाल (5) और चेतेश्वर पुजारा (3) के विकेट गंवाए। गिल ने 36 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए जबकि रहाणे ने 40 गेदों पर तीन चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से ही हराकर सीरीज में लीड ली थी लेकिन अब भारत ने उसी अंतर से जीत हासिल करते हुए हिसाब बराबर कर लिया है। बता दें कि टीम इंडिया पिछले 6 साल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट में हारी नहीं है। पिछली बार दिसंबर 2018 को मेलबर्न टेस्ट में ही भारत ने मेजबान को 137 रन से हराया था। जबकि दिसंबर 2014 में इसी मैदान पर टेस्ट ड्रॉ रहा था।

ऑस्ट्रेलिया की सबसे धीमी घरेलू पारी
मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रन बनाए थे। इसके बाद टीम इंडिया ने पहली पारी में 326 रन बनाते हुए 131 रन की बढ़त ली थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 103.1 ओवर खेलकर 1.94 के रन रेट से 200 रन बनाये और भारत को 70 रन का लक्ष्य दिया था। 1978 के बाद से ऑस्ट्रेलिया की घरेलू मैदान पर 80 से ज्यादा ओवर खेलकर यह अब तक की सबसे धीमी पारी रही।

अश्विन ने तोड़ा मुरलीधरन का रिकॉर्ड
स्टार भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 192 बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ दिया। भारतीयों में दूसरे नंबर पर अनिल कुंबले हैं। उन्होंने 167 बाएं हाथ के बल्लेबाजों का शिकार किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा व सियालदह स्टेशनों पर भी हाई अलर्ट

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हावड़ा : गणतंत्र दिवस को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में चेकिंग का अलर्ट जारी आगे पढ़ें »

जमात-उल-मुजाहिदीन के आतंकी स्लीपर सेल की मदद से आतंकी गतिविधियों को दे सकते हैं अंजाम

मुर्शिदाबाद जिले के चार व मालदह टाउन में हमले की फिराक इन क्षेत्रों में छापेमारी कर कई आतंकियों की पहले भी हो चुकी है गिरफ्तारी कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर