दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

तीसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया, सीरीज में 2-1 से बनाई बढ़त

अहमदाबाद : भारतीय टीम ने मोटेरा के नवनिर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में धमाल करते हुए इंग्लैंड को दूसरे ही दिन हरा दिया। दूसरी पारी के आधार पर मिले 49 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने बिना कोई विकेट गंवाये जीत हासिल की। महज 7.4 ओवरों में जीत हासिल कर ली। रोहित शर्मा ने विजयी छक्का लगाकर भारत को टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त दिला दी। सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट इसी मैदान पर 8 मार्च से खेला जाएगा। रोहित ने 25 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के के साथ नाबाद 25 रन बनाये, जबकि शुभमन गिल ने 21 गेंदों में एक चौका और एक छक्के की मदद से नाबाद 11 रन की पारी खेली। इससे पहले अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को धाराशायी कर दिया।

अक्षर और अश्विन रहे जीत के नायक
अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर ने घरेलू मैदान पर दूसरी पारी में 32 रन देकर पांच विकेट लिये और इस तरह से मैच में 70 रन देकर 11 विकेट हासिल किये। अश्विन ने 48 रन देकर 4 विकेट लिये और 400 टेस्ट विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल हुए। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 81 रन पर ढेर हो गयी, जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है। इस जीत के साथ भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये। इंग्लैंड इस हार से फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है। भारत चार मार्च से होने वाले तीसरे टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने पर भी जून में लार्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का अधिकार हासिल कर लेगा।

कोहली ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा
भारत की गुरुवार को दिन रात्रि तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में इंग्लैंड पर 10 विकेट से जीत से विराट कोहली ने कप्तान के रूप में घरेलू धरती पर सर्वाधिक टेस्ट जीतने के महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली की कप्तानी में भारत ने अपनी सरजमीं पर जो 29 टेस्ट मैच खेले हैं उनमें से 22 में उसे जीत मिली है। धोनी की अगुवाई में भारत ने घरेलू धरती पर 30 टेस्ट मैचों में 21 जीत हासिल की थी। कोहली 35 जीत के साथ पहले ही भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी की अगुवाई में भारत ने कुल 27 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। उनके बाद सौरव गांगुली (21 जीत) और मोहम्मद अजहरूद्दीन (14 जीत) का नंबर आता है।

इंग्लैंड डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ से बाहर, भारत शीर्ष पर पहुंचा
भारत ने यहां दिन/रात्रि तीसरे टेस्ट में 10 विकेट की जीत से इंग्लैंड को जून में होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया और इसकी तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। न्यूजीलैंड ने पहले ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिये क्वालीफाई कर लिया है और वह सूची में दूसरे स्थान पर काबिज है। आईसीसी ने कहा कि इंग्लैंड अंक तालिका में 64.1 प्रतिशत अंक (पर्सेंटेज प्वाइंट) नीचे आ गया है और इसमें भारत 71 ‘पर्सेंटेज प्वाइंट’ से शीर्ष पर है। इसके अनुसार, इंग्लैंड अहमदाबाद में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट को गंवाकर आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गया है। अगर भारत चौथे और अंतिम टेस्ट में हार जाता है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में जगह बना लेगा, जो 69.2 ‘पर्सेंटेज प्वाइंट’ से तीसरे स्थान पर है।

अश्विन सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में अब तक 3 विकेट ले लिए हैं। उन्होंने 77वें टेस्ट में करियर के 400 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। अश्विन सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे गेंदबाज बन गए। मुरलीधरन ने 72वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 400 विकेट तक पहुंचने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम था। कुंबले ने 85वें टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए थे। अश्विन से पहले यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708), कुंबले, रंगना हेराथ (433) और हरभजन शामिल हैं।

अक्षर डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा 11 विकेट लेने वाले गेंदबाज
अक्षर पटेल एक डे-नाइट टेस्ट (दोनों पारी) में सबसे ज्यादा 11 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गये हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और वेस्टइंडीज के देवेंद्र बीशू 10-10 विकेट ले चुके हैं। अक्षर लगातार 3 पारियों में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गये हैं। मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए अक्षर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दिग्गजों ने पिच पर फिर उठाये सवाल
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने भारतीय टीम प्रबंधन से चौथे टेस्ट मैच के लिये टर्निंग विकेट नहीं बनवाने का आग्रह करते हुए कहा कि खिलाड़ी भी ऐसा नहीं चाहते हैं। पीटरसन ने मैच समाप्त होने के बाद हिंदी में ट्वीट किया, ‘एक मैच के लिये ऐसा विकेट ठीक है, जहां बल्लेबाज के कौशल और तकनीक का टेस्ट होता है लेकिन मैं इस तरह का विकेट और नहीं देखना चाहता और मुझे लगता है कि सारे खिलाड़ी भी नहीं चाहते। बहुत अच्छे, इंडिया।’ पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी इस पिच की प्रकृति पर निराशा व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैच दो दिन में समाप्त हो गया, पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि यह टेस्ट क्रिकेट के लिये अच्छा है। अगर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह इस तरह के विकेट पर गेंदबाजी करते तो उनके नाम पर 1000 और 800 विकेट दर्ज होते। फिर भी अक्षर, अश्विन को बधाई। इशांत शर्मा को 100वें टेस्ट मैच की बधाई।’ वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने भी पिच पर नाखुशी जतायी। उन्होंने मजाकिया अंदाज में ट्वीट किया, ‘अगर इस तरह की पिचें तैयार की जाती है तो मेरे पास जवाब है कि यह कैसे काम कर सकता है। टीमों को तीन पारियां खेलने के लिये दो।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

कारोना विस्फोट पर ममता ने मांगा प्रधानमंत्री से इस्तीफा

कोविड वैक्सीन की कमी को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना सन्मार्ग संवाददाता बैरकपुर : बंगाल में विधानसभा चुनाव के बीच राज्य समेत देश भर में कोरोना आगे पढ़ें »

जिन राज्यों में चुनाव नहीं, वहां कोरोना के मामले अधिक : शाह

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामलों के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने चुनावी राज्‍यों में राजनीतिक रैलियों का बचाव किया है। शाह आगे पढ़ें »

कोरोना संकट के बीच रेलवे ने कसी कमर, चलाई जाएंगी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेनें

कितने दिनों में कोविड मरीज ठीक होते हैं या हालत हो जाती है खराब, 14 दिन की लिमिट का क्या है मतलब

बटन इतना ज़ोर से दबाना कि बटन यहां दबे और करंट दीदी को कोलकाता में लगे – अमित शाह

मरीज तड़पता रहा, भर्ती कराने गए परिजनों को डॉक्टर कैमरे के सामने ही पीटते रहे

अमृता सिंह के साथ अपने रिश्ते को लेकर करीना ने खोला बड़ा राज, कहा – मैं उनसे कभी नहीं………..

घर में सो रहा था शख्स, सिर काट कर साथ ले गया कातिल

घर आई टीचर को पहले जान से मारा फिर हाथ-पैर बांध किया सेक्स, पत्नी और बच्चों की भी…

AC की वजह से फैल सकता है कोरोना वायरस, Switch ON करने से पहले पढ़ें ये खबर

ऊपर