गुलाबी गेंद से उम्मीदों का चिराग जलाने उतरेंगे भारत और इंग्लैंड

अहमदाबाद : पिछले मैच में बड़ी जीत के बावजूद भारत को मोटेरा की नयी नवेली पिच पर बुधवार से शुरू होने वाले तीसरे दिन रात्रि टेस्ट क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को संकट में डालने के लिये गुलाबी गेंद से जुड़े सवालों का उचित समाधान निकालना होगा। भारत और इंग्लैंड आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए दिन रात्रि टेस्ट मैच में गुलाबी गेंद से उम्मीदों का चिराग जलाने उतरेंगे। भारत और इंग्लैंड इस समय सीरीज में 1-1 से बराबरी पर हैं अगले दो टेस्टों में इस बात का फैसला होना है कि इन दोनों मैं से कौन सी टीम विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचेगी। यानी इनका लॉर्ड्स का सफर अहमदाबाद से होकर निकलना है। यदि ये दोनों टेस्ट ड्रॉ रह जाते हैं तो ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंच जायेगी। भारत को यह सीरीज 2-1 या 3-1 से जीतनी है जबकि इंग्लैंड को 3-1 से जीतनी है। यह दिलचस्प है कि विश्व चैम्पियनशिप फाइनल की दूसरी टीम का फैसला इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स में होना है।

कई उपलब्धियों का गवाह है मोटेरा 
अहमदाबाद का मोटेरा वह क्रिकेटिया स्थल है, जो भारतीय क्रिकेट से जुड़ी कई उपलब्धियों का गवाह रहा है। सुनील गावस्कर ने यहीं पर 10,000 टेस्ट रन पूरे किये तो कपिल देव ने यहीं पर 83 रन देकर नौ विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और बाद में रिचर्ड हैडली का सर्वाधिक टेस्ट विकेट का तत्कालीन रिकार्ड भी इसी मैदान पर तोड़ा। बुधवार को ईशांत शर्मा इसी मैदान पर अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के लिये उतरेंगे और कपिल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बनेंगे। सचिन तेंदुलकर ने जहां टेस्ट मैचों में अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया था वहां पर रविचंद्रन अश्विन 400 टेस्ट विकेट लेने के क्लब में शामिल होने की कोशिश करेंगे, जिसके लिये उन्हें छह विकेट की जरूरत है।

मोटेरा में गेंद स्विंग भी होगी और स्पिन भी : कोहली
मोटेरा में पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच की उम्मीद की जा रही है लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे दिन-रात्रि टेस्ट में तेज गेंदबाजों की भी स्पिनरों के जितनी ही भूमिका होगी। यह पूछने पर कि क्या तीसरे टेस्ट में गेंद के स्विंग होने की संभावना नहीं है, कोहली ने कहा कि उन्हें लगता है कि जब तक गेंद ठोस और चमकीली है तब तक तेज गेंदबाजों के पास मैच में मौका रहेगा। यहां गेंद स्विंग भी होगी और स्पिन भी। कोहली ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह सटीक विश्लेषण है (कि गेंद स्विंग नहीं करेगी)। गुलाबी गेंद लाल गेंद से अधिक स्विंग करती है। हमारे पास दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण है इसलिए गेंद कैसे मूव करेगी इसे लेकर हम चिंतित नहीं हैं। हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं।

टेस्ट चैम्पियनशिप जीतना विश्व कप जीतने के बराबर : ईशांत
भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने कहा है कि टीम इंडिया का लक्ष्य इस समय आईसीसी विश्व टेस्ट कप चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई करना है और यह टेस्ट चैम्पियनशिप जीतना विश्व कप जीतने के बराबर होगा। टीम का लक्ष्य टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचना है, जो इस साल जून में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर होना है। भारत और इंग्लैंड 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अहमदाबाद में होने वाले शेष दो टेस्टों में एक जीतना है और एक ड्रॉ खेलना है, जबकि इंग्लैंड को फाइनल में पहुंचने के लिए शेष दोनों टेस्ट जीतने हैं। न्यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है।

राष्ट्रपति करेंगे दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को यहां दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का औपचारिक उद्घाटन और सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव का भूमिपूजन करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद होंगे। शहर के मोटेरा स्थित यह स्टेडियम जो क्रिकेट प्रेमियों के बीच मोटेरा स्टेडियम के नाम से लोकप्रिय है 63 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला है, जिसमें 1.10 लाख लोगों की बैठने की क्षमता है। अब तक मेलबोर्न का एमसीजी दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था, जिसमें एक साथ में 90,000 लोग बैठ सकते हैं। गुजरात में निर्मित दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’के बाद अब राज्य क्रिकेट में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड स्थापित करने जा रहा है।

परिस्थितियों का लाभ उठाना हमारा लक्ष्य : रूट
इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज और टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने कहा है कि पिंक बॉल टेस्ट में परिस्थितियों का लाभ उठाना इंग्लैंड का उद्देश्य है। इंग्लैंड के कप्तान ने कहा कि उनका मानना है कि पिंक बॉल टेस्ट में तेज गेंदबाजों के लिए मदद इंग्लैंड के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है और सीरीज के निर्णायक मोड़ में उसे शानदार स्थिति में ला सकती है। रूट ने यह भी माना है कि अहमदाबाद की पिच पर कुछ स्थितियों में स्पिन गेंदबाजों को भी सहायता मिलेगी। हम सीरीज में अभी 1-1 की बराबरी पर हैं। हमारे दृष्टिकोण से यह एक अच्छी स्थिति है। यह टेस्ट सभी खिलाड़ियों के लिए रोमांचक रहने वाला है। हमें उचित रणनीति से खेलना होगा, भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाना होगा, अच्छी लाइन पर गेंदबाजी करनी होगी और डिफेंस शॉट्स को चुनौती देनी होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल चुनाव में कन्हैया कर सकते हैं प्रचार, ओईशी बनेंगी उम्मीदवार

कोलकाता : विधानसभा चुनाव की तैयारियां सभी राजनीतिक पार्टियां कमर कसकर कर रही हैं। एक तरफ तृणमूल तो दूसरी ओर भाजपा के बीच इस बार आगे पढ़ें »

तृणमूल के घोषणापत्र पर टिकीं निगाहें

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस इस बार बहुत ही सोच-समझकर अपना घोषणापत्र जारी कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक आज मंगलवार को तृणमूल का घोषणापत्र जारी आगे पढ़ें »

ऊपर