निर्णायक जंग में भिड़ेंगे भारत और इंग्लैंड, स्टोक्स-बेयरस्टो से निपटने को नई रणनीति की जरूरत

पुणे : इंग्लैंड के हाथों दूसरे मैच में करारी हार से सबक लेते हुए भारतीय क्रिकेट टीम यहां रविवार को होने वाले तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में बदले हुए तेवरों और नई रणनीति के साथ देशवासियों की होली में जीत के रंग भरने के इरादे से खेलेगी। भारत और इंग्लैंड की टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक-एक मैच जीत कर बराबरी पर आ चुकी हैं। अब दोनों के बीच रविवार को होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे मैच में सीरीज का फैसला होना है। भारत ने दूसरे मुकाबले में 50 ओवर में 336 रन का बेहद मजबूत स्कोर बनाया था, लेकिन इंग्लैंड के शीर्ष क्रम ने इस बड़े स्कोर को भी बौना साबित कर दिया। जॉनी बेयरस्टो और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए मैच का रुख इंग्लैंड के पक्ष में मोड़ दिया। सीरीज जीतने के लिए भारत को बेयरस्टो और स्टोक्स से पार पाने के लिए खास रणनीति बनानी होगी।

बल्लेबाजी शैली में बदलाव की जरूरत
बल्लेबाजी में 336 रन का स्कोर खराब नहीं था, लेकिन बल्लेबाजी की शैली में बदलाव की जरूरत है। भारतीय टीम आखिरी 15 ओवर में तेजी से खेलने पर भरोसा करती आई है और यह परिपाटी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने स्थापित की थी। कई बार यह दाव चल जाता है, लेकिन विश्व चैंपियन इंग्लैंड ने दिखा दिया है कि मददगार पिच पर शुरू से ही हमला बोलना सही रहता है। इससे बाद में रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका मिल जाता है।

स्पिनर्स को करना होगा अच्छा प्रदर्शन
स्पिनर कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या ने 16 ओवर में 156 रन लुटा डाले। उनकी तुलना में इंग्लैंड के मोईन अली और आदिल रशीद बेहतर थे। अंतिम वनडे में भारत कुलदीप को आराम देकर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को ला सकता है। चहल को अंतिम दो टी-20 और पहले वनडे में मौका नहीं मिला था। तेज गेंदबाजों ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दोनों मैच में नई गेंद के साथ वे ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहे।

वनडे सुपर लीग में भारत 8वें स्थान पर
इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को खेले गए दूसरे वनडे के बाद भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग की अंकतालिका में आठवें नंबर पर हैं। भारत ने अब तक पांच मैच खेले हैं, जिसमें उसने दो जीते हैं और तीन हारे हैं जबकि उसके 19 अंक हैं। धीमी ओवर की गति के कारण उसे एक गंवाना पड़ा था। इंग्लैंड 40 अंकों के साथ टॉप पर कायम है जबकि आस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर हैं। वहीं, न्यूजीलैंड तीसरे और अफगानिस्तान चौथे नंबर पर है। दोनों के तीन तीन मैचों से 30-30 अंक है। बांग्लादेश (30), वेस्टइंडीज (30) और पाकिस्तान (20) 5वें, 6वें और 7वें स्थान पर हैं जबकि जिम्बाब्वे, आयरलैंड और श्रीलंका क्रमश: 9वें, 10वें और11 वें नंबर पर हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने 72 घंटे में मार गिराए 12 आतंकी

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। पिछले 72 घंटे में सुरक्षाबलों ने 12 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। आगे पढ़ें »

बोले केजरीवाल नहीं चाहते लॉकडाउन पर मजबूरी में कुछ पाबंदियों के दिए आदेश

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार को सख्त पाबंदियों की घोषणा की थी। इसके बाद आज आगे पढ़ें »

ऊपर