हैप्पी बर्थडे ‘कैप्टन कूल’

रांचीः दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में कई कीर्तिमान स्थापित किए। उन्होंने 15 अगस्त 2020 को इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि वह आईपीएल में अब भी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते हुए नजर आते हैं। रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रोफी जीते हैं। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं। फील्ड पर शांत स्वभाव के लिए फेमस धोनी ने भारत की ओर से 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 4,876 रन बनाए जबकि वनडे में कुल 10,773 रन जुटाए। टी20 में माही के नाम 1,617 रन दर्ज है।
इंटरनैशनल क्रिकेट में सर्वाधिक स्टंपिंग धोनी के नाम
महेंद्र सिंह धोनी के नाम इंटरनैशनल क्रिकेट में सर्वाधिक स्टंपिंग का रेकॉर्ड है। उन्होंने 538 इंटरनैशनल मैचों में कुल 195 स्टंपिंग किए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा है। संगकारा ने 139 वहीं श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर रोमेश कालूवितरणा के नाम 101 स्टंपिंग दर्ज है।
बतौर विकेटकीपर वनडे में बनाया सर्वोच्च निजी स्कोर

धोनी के नाम वनडे इंटरनैशल क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ी पारी खेलने का रेकॉर्ड है। उन्होंने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ जयपुर में नाबाद 183 रन की पारी खेली थी। इस दौरान धोनी ने 15 चौके और 5 छक्के लगाए थे। उन्होंने 145 गेंदों पर 15 चौके और 5 छक्के लगाए थे। ये स्कोर धोनी ने 299 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाए थे। आज तक धोनी का वनडे में ये बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक रन का निजी स्कोर बरकरार है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अगर आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो मंगलवार को हनुमान जी के इन उपायों से होगा लाभ

कोलकाता : भागदौड़ भरी जिदगी में टेंशन ज्यादा है सुकून कम। लोग धैर्य और सहनशक्ति खोते जा रहे हैं और यही कारण है कि क्रोध आगे पढ़ें »

ऊपर